सूखी खांसी का घरेलू उपाय – आइए दोस्तों, जब आपको बताते हैं। कि अगर आप को सुखी खांसी हो गई है। तो आप इसे ठीक कैसे कर सकते हैं। यह सुखी खांसी के घरेलू तथा कारगर उपाय है। अगर आप इन उपायों को करते हैं। तो आपकी खांसी बिल्कुल सही हो जाती है। आजकल लोगों को कफ की समस्या बहुत रहती है।

यह कभी भी हो जाती है। मौसम के जरा से बदलाव से हमारे शरीर में सबसे पहले असर होता है, और सूखी खांसी जैसी बीमारी हमें जकड़ लेती है।सर्दी होने से हमारी नाक गला सभी बंद हो जाता है। हमें सांस ले मैं दिक्कत होती है। अत्यधिक कठिनाई होती है। कई बार सर्दी तो ठीक हो जाती है। लेकिन सूखी खांसी रह जाती है। जिसके कारण हमारी छाती में कफ बनने लगता है।

सूखी खांसी होने के कारण – Dry Cough Remedies

सुखी खांसी होने के कारण वायरस संक्रमण फ्लू सर्दी, स्मोकिंग, धूल, मिट्टी, के संपर्क में ज्यादा रहने से हमें कई प्रकार की बीमारियां हो जाती है। जैसे टीबी, अस्थमा, फेफड़ों में कैंसर, यह सभी बीमारियां हमें इन सब चीजों के कारण हो जाती है।

इन सभी कारणों से हमें खांसी आने लगती है, और हमारे सीने में भी दर्द होता है। इस वजह से हम कुछ खा पी भी नहीं सकते हैं, और हमारे शरीर में सबसे ज्यादा संक्रमण सूखी खांसी, और कफ की वजह से फैलता है। इसीलिए हमें इसका जल्द से जल्द उपचार कराना चाहिए नहीं तो घरेलू उपाय करना चाहिए।

2 सूखी खांसी के कीटाणु मुंह से निकल कर, हवा में मिल जाते हैं, और दूसरे लोगों के मुंह में चले जाते हैं। इस कारण आपके अलावा आपके परिवार के और भी लोग सुखी खांसी से संक्रमित हो जाते हैं। इसीलिए सूखी खांसी के दौरान अपना मुंह ढक कर रखें।

वैसे तो सुखी खांसी की बहुत सारी दवाइयां बाजार आराम से उपलब्ध हो जाती है, और इन दवाइयों से हमें आराम भी मिलता है‌। लेकिन इसका इलाज हमारे घर पर बिल्कुल मुफ्त में ही हो जाता है। ज्यादातर लोग घरेलू इलाज का ही सहारा लेते हैं।

क्योंकि आयुर्वेद में सभी बीमारियों का अचूक इलाज है, तथा घरेलू उपायों से हम सूखी खांसी से निजात पा सकते हैं। घरेलू इलाज बहुत असरदार होते हैं। आयुर्वेद में बीमारी धीरे-धीरे कटती है। लेकिन बीमारी जड़ से चली जाती है। हमें सूखी खांसी दवाई लेने के एक-दो दिन बाद तक नहीं जाती हैं।

इसे ठीक होने में कम से कम 15 से 20 दिन लग जाते हैं। कभी-कभी महीना भी लग जाता है। कई दवाइयां ऐसी होती है। जिनसे हमें बिल्कुल भी फर्क नहीं पड़ता है। हमारी तबीयत में बिल्कुल सुधार नहीं आता है, और हमें फिर से दवाइयां लेनी पड़ती है।

सूखी खांसी दूर करने के घरेलू उपाय – सूखी खांसी से छुटकारा

1 शहद का उपयोग एक शोध के अनुसार शहद सूखी खांसी में किसी दवाई से ज्यादा असरदार होता है। क्योंकि शहद में एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती है, यह हमारे शरीर के अंदर जाकर कीटाणुओं से लड़ता है। और कीटाणुओं को नष्ट कर देता है। यह तरीका बच्चे बूढ़े, और जवान सभी के लिए असरदार होता है।

शहद खाने में भी बहुत स्वादिष्ट होता है। शहद को चाटने में बहुत मजा आता है। बच्चे से शौक से खाते हैं। एक चम्मच शहद को दिन में तीन बार ले। इससे आपको बहुत आराम मिलेगा, और रात को सोने से तुरंत पहले ले।

इससे आपको पूरी रात खांसी नहीं आएगी, और आप चैन की नींद सो पाएंगे। बच्चों को एक चम्मच की जगह आधा चम्मच ही शहद खिलाना चाहिए। अगर यह इलाज आप अपनाते हैं। तो आपको इससे बेहद फायदा होता है, और आपकी खांसी भी चली जाती है।

हल्दी का उपयोग – हल्दी का दूध भी खांसी में लाभदायक

सूखी खांसी के लिए हल्दी बहुत ही अच्छा तथा कारगर उपाय है। हल्दी का आयुर्वेद में महत्वपूर्ण योगदान है। हल्दी हमारी त्वचा को निखारने के लिए भी काम आती है, तथा हमारे स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक है।

आधा कप पानी को उबाल लें, और उसमें एक चम्मच हल्दी एक चम्मच दालचीनी स्टिक उसमें थोड़ी काली मिर्च का पाउडर मिलाकर लें। इसे पीने से आपकी बिल्कुल ठीक हो जाती है। इसके अलावा हल्दी का दूसरा उपाय भी है।

एक कप पानी में एक चम्मच हल्दी पाउडर, और एक चम्मच अजवायन डालें। इससे तब तक उबालें, जब तक कि वह आधा रह जाए। अब इसमें शहद डाले इससे आपकी खांसी बिल्कुल ठीक हो जाती है, और आपको आराम मिल जाता है।

अदरक का उपयोग – अदरक और नमक सूखी खांसी का घरेलू उपाय

अदरक खांसी के लिए नेचुरल दवाई है। अदरक के कुछ टुकड़े एक कप पानी में उबालें, तथा इसमें 2 चम्मच शहद डालें, इसे दिन में इसे 2 से 3 बार पिए। इस उपाय से आपको खांसी में बहुत राहत मिलती है।

अगर आप अदरक के कच्चे टुकड़े चबाते हैं। तो उससे भी आपको सुखी खांसी में बहुत आराम मिलता है, और आपकी खांसी बिल्कुल खत्म हो जाती है।

नमक के पानी का उपयोग – गर्म पानी में नमक डालकर गरारे करने से सूखी खांसी में आराम

अगर आपको कफ है। तो उसमें आपके लिए नमक बहुत असरदार होता है। यह गले के दर्द को दूर करता है। खांसी में भी आराम देता है। एक क्लास गुनगुने पानी में एक चम्मच नमक मिलाएं।

इसे थोड़ा गुनगुना रहने दे, और फिर इस पानी को मुंह में लेकर गरारे करें। इस प्रक्रिया को आप दिन में दो से तीन बार करें। इससे आपके गले को बहुत आराम मिलता है।

नींबू का उपयोग – खांसी के लिए शहद नींबू और दालचीनी। सूखी खांसी को कैसे ठीक करें

नींबू में विटामिन सी होता है। जो कफ के संक्रमण को दूर करता है, और नींबू सूखी खांसी को भी दूर करता है। दो चम्मच नींबू का रस लेकर उसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। यह दिन में आपको तीन से चार बार पीना है। इससे आपकी खांसी बिल्कुल ठीक हो जाएगी, और आप को सुखी खांसी में राहत मिलेगी।

लहसुन का उपयोग – सूखी खांसी के लिए लहसुन को रामबाण औषधि। खांसी के घरेलू उपाय व उपचार।


लहसुन में एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती है। जो खांसी को दूर करने में सहायक होती है‌। एक कप पानी में दो से तीन लहसुन की कलियां डालकर उन्हें अच्छे से उबाल ले। फिर इसे थोड़ा ठंडा कर ले जब यह ठंडा हो जाए।

तो इसमें थोड़ा सा शहद मिला लीजिए, और फिर आपको इसे पीना है। इसे पीने के तुरंत बाद आपको खांसी आना बंद हो जाएगा। आपकी छाती में जो भी कफ होता है। यह उपाय उसे भी दूर कर देता है।

प्याज का उपयोग – सूखी खांसी का घरेलू उपाय प्याज का उपयोग।

सूखी खांसी में प्याज बहुत कारगर होता है। आधे कटे हुए प्याज के रस में थोड़ा शहद मिलाये, और इसे दिन में दो से तीन बार पिए। इससे आपको खांसी में बहुत आराम मिलता है।

गर्म दूध का उपयोग – 1 गिलास दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर रोजाना पिएं।

गर्म दूध का उपयोग सूखी खांसी में बहुत आराम देता है, और सीने के दर्द को भी कम कर देता है। एक गिलास दूध में दो चम्मच शहद मिलाकर उसे गुनगुना ही पिए। इसे पीने से आपको तुरंत राहत मिलती है। आपको पूरी रात सूखी खांसी जैसी कोई शिकायत नहीं रहती है।

काली मिर्च का उपयोग – खांसी-जुकाम और सर्दी होने पर कालीमिर्च के सेवन से तेजी से फायदा।


काली मिर्च में कफ में बहुत राहत पहुंचाती है। इसे गुनगुने दूध में मिलाकर पीने से खांसी में काफी राहत मिलती है, और इसे घी में भूनकर इसे सुबह खाली पेट खाने से आपको जो सूखी खांसी की शिकायत रहती है। वह बिल्कुल दूर हो जाएगी।

चाय का उपयोग – मुलेठी का चाय पीने से भी सूखी खांसी में आराम।

सर्दी में हमारा मन चाहता है। कि हम कुछ ना कुछ गर्म चीज खाते पीते रहे। ऐसे में चाय आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकती है। आप अपनी रोज की चाय में तुलसी, काली मिर्च, और अदरक, मिलाकर लें। इससे आपकी खांसी बहुत जल्द ही ठीक हो जाएगी, और आपको खांसी जैसी कोई शिकायत नहीं रहेगी।