वजन घटाने (मोटापा कम) करने की आयुर्वेदिक दवा SlimTik वजन कम करने के 8 तरीके SlimTik Ayurvedic Weight loss Tips.

वजन कम करने की आयुर्वेदिक दवा SlimTik । वजन घटाने (मोटापा कम) करने के घरेलू नुस्खे । SlimTik‌ Ayurvedic Weight loss Tips.

Weight Loss Tips: जी हां दोस्तों आजकल सभी लोग मोटापे की वजह से बहुत ज्यादा परेशान है, क्योंकि मोटापा लोगों के सिर का दर्द बन चुका है। आज लोग मोटापे से उतना ही परेशान है। जितना वह बेरोजगारी से परेशान है।

इसके अलावा आजकल की इस लाइफ स्टाइल के चलते वजन कम करना भी किसी पहाड़ दौड़ने से कम नहीं है। आप वजन कम करने के लिए कई सारी दवाइयों का सेवन करते हैं।

इसके अलावा वजन घटाने के लिए आप घरेलू नुस्खे भी अपनाते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि यह काम आप कुछ ही दिन कर सकते हो, लेकिन अगर आपको सही में अपना वजन कम करना है, तो आपको रोजाना एक्सरसाइज करनी चाहिए।

इसके अलावा कई सारे लोगों को मोटापे की वजह से और भी कई सारी बीमारियां हो जाती है। धीरे-धीरे उनका मोटापा बड़ी बड़ी बीमारियों में तब्दील हो जाता है।

इसीलिए आज हम आपको बताएंगे मोटापे को हमेशा के लिए दूर करने का रामबाण तरीका SlimTik आयुर्वेदिक दवा SlimTik एक ऐसी आयुर्वेदिक दवा है। जिससे आप बहुत ही जल्दी मोटापे से छुटकारा पा सकते हैं।

कई सारे लोग हम से यह सवाल करते हैं, कि आप हमें जल्दी वजन कम करने का कोई ऐसा प्रोडक्ट बताएं। जिससे हमारा शरीर पर कोई भी साइड इफेक्ट ना हो और हमारा मोटापा भी जल्दी दूर हो जाए।

इसीलिए आज हम यह पोस्ट लिख रहे हैं। हम आपको इस पोस्ट में इसलिए SlimTik के बारे में पूरी जानकारी देंगे, की SlimTik का इस्तेमाल कैसे किया जाता है।

SlimTik क्या है ? SlimTik kya hai

SlimTik वजन घटाने की एक आयुर्वेदिक दवा है। वजन घटाने के लिए SlimTik रामबाण इलाज है।
SlimTik powder ओर SlimTik capsule का इस्तेमाल वजन को जल्दी घटाने के लिए किया जाता है।

इसके अलावा यह वजन घटाने की आयुर्वेदिक दवा है। इसमें प्रकृति द्वारा निर्मित जड़ी बूटियों मिली हुई है, इसीलिए SlimTik का कोई भी side effect नहीं होता है।

क्योंकि यह आयुर्वेद द्वारा निर्मित है, इसीलिए आप
SlimTik का सेवन बिना किसी चिंता के कर सकते हैं, क्योंकि SlimTik से आपको और आपके body को कोई भी side effect नहीं होता है।

इसीलिए अगर आप wet loss करने के लिए SlimTik का सेवन करना चाहती है, तो आप बिना किसी चिंता के SlimTik का सेवन कर सकते हैं।

Buy Now

SlimTik क्यों लिया जाता है ?SlimTik kyon liya jata hai

जानिए कि SlimTik क्यों लिया जाता है, SlimTik का इस्तेमाल क्यों किया जाता है, मतलब आज हम आपको बताने जा रहे हैं, कि SlimTik का सेवन क्यों करना चाहिए।

SlimTik लेने के पीछे क्या कारण है। Weight loss करने के लिए SlimTik का सेवन किया जाता है। इसके अलावा SlimTik का सेवन स्त्री और पुरुष दोनों कर सकते हैं।

इसके अलावा कोई भी स्त्री और पुरुष SlimTik का सेवन करीबन 18 वर्ष के बाद कर सकते हैं। मोटापा घटाने के लिए और वजन को control में करने के लिए SlimTik का सेवन किया जाता है‌।

इसके अलावा अगर आप SlimTik का इस्तेमाल 30 दिन यानी 1 month तक करते हैं, तो आपको
SlimTik का चमत्कारी फायदा मिलता है, धीरे-धीरे आपका वजन घटने लग जाता है।

और आप slim लगने लग जाते हैं, ज्यादातर महिलाएं मोटापे की वजह से परेशान रहती है। इसीलिए अगर कोई भी महिला ‌SlimTik का लगातार इस्तेमाल करती है, तो कुछ ही दिनों में वह अपने मनपसंद कपड़े भी पहन सकते है।

इसीलिए अगर कोई भी स्त्री या पुरुष अपना वजन जल्दी घटाना चाहते हैं, तो आपको आज ही SlimTik powder का सेवन करना चाहिए।

SlimTik Ayurvedic Weight loss power को लेने की क्या-क्या फायदे होते हैं ? SlimTik powder ko lene ke kya kya fayde hote Hain

SlimTik Ayurvedic Weight loss power को लेने की क्या-क्या फायदे होते हैं। इसके अलावा हम आपको यह भी बताएंगे कि किन-किन फायदो के लिए आपको SlimTik Ayurvedic Weight loss power का इस्तेमाल करना चाहिए।

SlimTik Ayurvedic Weight loss power के बहुत सारे फायदे हैं, जो हम आपको नीचे बता रहे हैं।

1 SlimTik Ayurvedic Weight loss power पाचन क्रिया को सुधारता है, और आपके पाचन क्रिया को मजबूत भी करता है। इसके अलावा अगर आप SlimTik Ayurvedic Weight loss power का प्रयोग करते हैं, तो यह आपके वजन को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा SlimTik Ayurvedic Weight loss power सबसे अच्छी बात यह है, कि यह कोलेस्ट्रोल को कम करता है।

2 SlimTik Ayurvedic Weight loss power आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। जिससे कि आपके शरीर के अंदर बीमारियां घर नहीं कर पाती है। यह आपकी इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने का काम करता है।

3 इसके अलावा SlimTik Ayurvedic Weight loss power आपकी खाने की चाहत को कम करता है। जिस वजह से आप का वजन नहीं बढता है, और आप मोटापे का शिकार नहीं होते हैं।

4 SlimTik Ayurvedic Weight loss power यह पाउडर हमारे शरीर का वजन कंट्रोल करता है, क्योंकि इसके अंदर वसा पाया जाता है। जो हमारे शरीर के वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है।

5 SlimTik power के सेवन से आपका मोटापा कम होता है। इसके अलावा अगर आप SlimTik power का सेवन करते हैं, तो आप slim दिखाई देने लग जाते हो, इसके अलावा अगर महिलाएं इसका सेवन करती है, तो वह पहले से ज्यादा खूबसूरत लगती है, और पुरुष SlimTik power का सेवन करते हैं, तो पहले से ज्यादा attractive ओर handsome दिखाई देने लग जाते हैं।

SlimTik Weight loss power वजन घटाने स्वाभाविक रूप से SlimTik vajan ghatane swabhavik roop se

SlimTik Weight loss powerआपका वजन तो घटाता है। इसके साथ आपके शरीर को वह पर्याप्त तत्व देता है। जिनकी आपके शरीर को आवश्यकता होती है, और आप अपने शरीर को नहीं दे सकते हैं, वह आपके शरीर को SlimTik Weight loss power दे सकता है।

इसके अलावा SlimTik Weight loss power आपको young बनाने में मदद करता है। SlimTik से आप दुबले पतले शरीर से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं।

SlimTik पाउडर की खास बातें । स्लिमटिक की विशेषताएं SlimTik powder ki kya kya visheshtaen hain

SlimTik पाउडर कि कई खास बातें हैं SlimTik पाउडर में ऐसी कई विशेषताएं हैं। जिन्हें जानकर आप हैरान रह जाएंगे।

तो जानते हैं कि SlimTik पाउडर कौन-कौन सी विशेषताएं हैं

1 SlimTik पाउडर हमारे शरीर को हष्ट पुष्ट और मजबूत बनाने में काफी फायदेमंद साबित होता है। SlimTik पाउडर के कुछ दिन इस्तेमाल से मानव शरीर में यह उस हार्मोन को कम कर देता है। जो आपका वजन कम करता है, तो इससे आपका वजन menten हो जाएगा, और यह आपके शरीर को सुंदर और सुडौल बना देगा।

2 SlimTik पाउडरहमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। यह हमारे स्वास्थ्य को अच्छा बनाता है, और हमारी इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ाता है। जिससे हम मजबूत और स्वस्थ बने रहते है।

3 इसके अलावा SlimTik पाउडर में चीनी की मात्रा बिल्कुल ही कम होती है। इस वजह से यह आपके शरीर की पूरी कैलोरी का उपयोग करता है। आपकी शरीर की कैलोरी को वेस्ट नहीं होने देता है‌।

4 SlimTik पाउडर आपके दुबले पतले शरीर को सुडौल और हष्ट पुष्ट बनाता है। यह हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले तत्व को समाप्त करता है, और हमारे शरीर में नई जान डालता है।

5 SlimTik पाउडर आपकी गंदी आदतों को छोड़ने में भी आपकी मदद करते हैं। अगर किसी व्यक्ति को नशे की आदत है, तो SlimTik पाउडर उसकी यह आदत छोड़ने में उसकी मदद करता है।

SlimTik Weight loss powder के सेवन की विधि और तरीका । SlimTik powder ki Sevan ki vidhi aur tarika

SlimTik Weight loss powder के सेवन की विधि: SlimTik Weight loss powder लेने की विधि बिल्कुल ही आसान है। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है। आपको SlimTik Weight loss powder सुबह और शाम दिन में दो ही टाइम लेना है।

इसके अलावा आप को SlimTik Weight loss powder ठंडे पानी में नहीं लेना है। इसे हमेशा गुनगुने पानी के साथ ही ले।
SlimTik Weight loss powder दो चम्मच गुनगुने पानी के साथ आपको SlimTik powder का सेवन करना है।

SlimTik Weight loss Ayurvedic powder ही क्यों लेना चाहिए ? SlimTik powder hi kyon Lena chahie

अब हम आपको बताते हैं, कि आप को SlimTik powder ही क्यों लेना चाहिए। इसमें ऐसे कौन से गुण है। जिस वजह से आपको मोटापा कम करने के लिए आपको SlimTik powder का इस्तेमाल करना चाहिए।

कई सारे गम से यह सवाल करते हैं, कि हमें वजन घटाने के लिए SlimTik Weight loss Ayurvedic powder का इस्तेमाल ही क्यों करना चाहिए, क्योंकि आजकल market में ऐसे कई सारे product आ चुके हैं।

जिससे आप आसानी से अपना वजन घटा सकते हैं, तो हमें SlimTik Weight loss Ayurvedic powder का इस्तेमाल क्यों करना चाहिए, तो हम आपको बता दें, कि आपको SlimTik Weight loss Ayurvedic powder का इस्तेमाल क्यों करना चाहिए।

अगर आप SlimTik powder का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको और आपके body को कोई भी side effect नहीं होता है, क्योंकि यह आयुर्वेदिक औषधियों द्वारा तैयार की गई दवा है। इससे आपके शरीर को कोई भी नुकसान नहीं होता है।

इस वजह से भी आप को SlimTik Weight loss Ayurvedic powder इस्तेमाल करना चाहिए। इसके अलावा वजन घटाने के दूसरे product में chemical मिला होता है।

लेकिन SlimTik Weight loss Ayurvedic powder 100% प्राकृतिक और आयुर्वेदिक है,
इसीलिए आपको SlimTik powder ओर SlimTik capsule का इस्तेमाल करना चाहिए।

SlimTik Weight loss Ayurvedic powder को कैसे हो और कहां से खरीदें ? SlimTik powder ko kaise aur kahan se khariden

जानते हैं, कि SlimTik Weight loss Ayurvedic powder को कैसे और कहां से खरीदें, आप SlimTik Weight loss पाउडर को घर बैठे online order करके भी खरीद सकते हैं।

SlimTik powder के लिए आपको किसी भी मार्केट में जाने की जरूरत नहीं है, आप घर बैठे ऑनलाइन आर्डर करके भी SlimTik powder को मंगवा सकते हैं।

SlimTik powder को आप कहान आयुर्वेदा की ऑफिशियल वेबसाइट healthmug website से भी खरीद सकते हैं। इसके अलावा आप फ्लिपकार्ट अमेजॉन से भी SlimTik powder को मंगवा सकते हैं।

इसके अलावा SlimTik powderके बारे में पूरी जानकारी जानना चाहते हैं, तो SlimTik powder की ऑफिशियल वेबसाइट SlimTik.com पर जाकर देख सकते हैं।

इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर आपको SlimTik बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी, कि किस प्रकार आप SlimTik को मंगवा सकते हैं।

वजन बढ़ने से रोकने के लिए और वजन को घटाने के लिए कौन कौन से योगा और एक्सरसाइज करनी चाहिए ? Vajan badhane se rokane aur vajan ko ghatane ke liye kaun kaun se Yog aur exercise Karni chahie

वजन बढ़ने से रोकने के लिए और वजन को घटाने के लिए कौन कौन से योगा और एक्सरसाइज करनी चाहिए। इसके बारे में हम आपको पूरी जानकारी विस्तार से देंगे, कि वजन को बढने से किस प्रकार रोका जा सकता है।

वजन घटाने के लिए आप कौन कौन से योगा और एक्सरसाइज कर सकते हो, वजन घटाने के लिए आपको बाहर के खान पान से बचना चाहिए, क्योंकि बाहर का खाना ही सबसे ज्यादा वजन बढ़ाता है, क्योंकि उसके अंदर बहुत ज्यादा कैलोरी पाई जाती है। जिससे आपका वजन बढ़ता जाता है।

इसके अलावा वजन कंट्रोल करने के लिए प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। प्राकृतिक तरीके से भी आप अपना वजन कम कर सकते हैं, जैसे आप एक्सरसाइज करके, अपना वजन कम कर सकते हैं, योगा करके अपना वजन कम कर सकते हैं।

इसके अलावा हम आपको कुछ ऐसे आसन बताएंगे, जिन्हें करने से आपका वजन कंट्रोल हो जाएगा और इसके अलावा योग करने से दूसरा फायदा भी होता है। अगर आप रोजाना योग करते हैं, तो आपका मन को भी शांति मिलती है।

इसीलिए आपको रोजाना योग करना चाहिए। जिससे आपका स्वास्थ्य भी अच्छा बना रहे।

1 त्रिकोणासन
2 कुक्कुरासन
3 धनुराषन
4 फलक आसन
5 शव आसन

वजन बढ़ने के क्या क्या कारण होते हैं ? Vajan badhane ke kya kya Karan ho sakte hain .

अब हम आपको बताते हैं, कि वजन बढ़ने के क्या क्या कारण होते हैं, वैसे तो वजन बढ़ने के कई कारण होते हैं। अगर आपका भी वजन अचानक बढ़ने लग जाता है, तो इसके पीछे कोई न कोई कारण जरूर होता है।

आजकल सभी लोग बढ़ते वजन की वजह से बहुत ज्यादा परेशान रहते हैं, क्योंकि आजकल मोटे लोगों का जमाना नहीं है, आजकल सभी लोग slim रहना चाहते हैं, क्योंकि मोटे लोग बहुत ही भदे लगते हैं।

ज्यादातर लोगों का वजन खाने पीने की वजह से बढ़ने लग जाता है। अगर वह बाहर का खाना खाते हैं, तो आपका वजन और भी ज्यादा बढ़ता है।
वजन बढ़ने का सबसे बड़ा कारण खानपान ही होता है।

इसके अलावा अगर कोई व्यक्ति बैठे-बैठे कार्य करता है, तो उस वजह से भी व्यक्ति का वजन ज्यादा बढ़ने लग जाता है, इसीलिए जब भी हम डॉक्टर के पास जाते हैं, तो हमें एक्सरसाइज या फिर भाग दौड़ करने की सलाह दी जाती है।

जिससे हमारा वजन हमारे कंट्रोल में रहे, इसीलिए हमें सुबह जल्दी उठकर दौड़ लगाने चाहिए। इसके अलावा हमें ऐसी एक्सरसाइज करनी चाहिए। जिससे हमारा वजन कंट्रोल हो सके।

अगर हमारा वजन धीरे धीरे बढ़ता रहता है, तो हमें कई सारी बीमारियां भी हो सकती है, इसीलिए इन बीमारियों से और बढ़ते वजन से बचने के लिए आपको अपने वजन को कंट्रोल करना चाहिए।

स्लिमटिक कैसे काम करता है ?SlimTik kaise kam karta hai

चलिए अब हम आपको बताते हैं, कि SlimTik कैसे काम करता है, दोस्तों आजकल सभी लोग मोटापे से परेशान है, मोटापा उनका सिरदर्द बना हुआ है, क्योंकि मोटे लोगों का आजकल कोई भी वैल्यू नहीं है।

जिस व्यक्ति का वजन बड़ा हुआ होता है। उस व्यक्ति को लोग दूर से ही देख कर उसका मजाक बनाते हैं। उस पर हंसते हैं, इसीलिए लोगों की इस समस्या को नजर में रखते हुए, आज हम आपके लिए लेकर आए हैं।

SlimTik powder और SlimTik capsule इनसे आप अपना वजन बड़ी आसानी से घटा सकते हैं। आजकल लोग मेहनत करके अपना वजन घटाना नहीं जाते हैं। लोगों को ना तो एक्सरसाइज करना अच्छा लगता है, और ना ही व्यायाम और ना ही भागदौड़ भरा कोई काम करना अच्छा लगता है।

इसीलिए उनका वजन बढ़ता जाता है, और वह अपना वजन कंट्रोल नहीं कर पाते हैं। उसके बाद जब उनका वजन बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। तब उनसे कोई भी एक्सरसाइज नहीं होती है।

इसीलिए आप इस हर्बल तरीके का इस्तेमाल करके वजन को कंट्रोल कर सकते हैं। इसके अलावा SlimTik का इस्तेमाल बहुत ही आसान है। आप इसे बहुत ही आसानी से ले सकते हैं, SlimTik लेने का तरीका ऊपर बताया गया है।

SlimTik आयुर्वेदिक पाउडर के इनग्रेडिएंट्स के नाम क्या है ? SlimTik Ayurvedic powder ke ingredients ke naam kya hai

अब हम आपको बताते हैं, की slim tik में कौन-कौन से इनग्रेडिएंट्स पाए जाते हैं। slim tik बनाने में कौन-कौन से सामग्री का इस्तेमाल किया जाता है। किन किन सामग्री से slim tik आयुर्वेदिक पाउडर और कैप्सूल का निर्माण किया जाता है।

वैसे तो यह आयुर्वेदिक दवा है, इसीलिए आपको इसके साइड इफेक्ट की तो बिल्कुल भी चिंता नहीं करनी है, क्योंकि यह तो आप सभी लोग जानते हैं कि आयुर्वेदिक चीजों का साइड इफेक्ट नहीं होता है।

लेकिन इसके बावजूद भी हम आपको बताते हैं, कि slim tik आयुर्वेदिक दवा में कौन-कौन से जड़ी बूटियां मिली हुई होती है, slim tik में ज्यादा उन्हीं जड़ी बूटियों का इस्तेमाल किया गया है। जो हम रोजाना घर में इस्तेमाल करते हैं।

slim tik मैं ऐसी बहुत ही कम जड़ी बूटी है। जिन्हें आप नहीं जानते हैं, slim tik में इस्तेमाल की गई सामग्री हम रोजाना इस्तेमाल करते हैं, इसीलिए हमें slim tik लेने में बिल्कुल भी नहीं घबराना चाहिए।

SlimTik आयुर्वेदिक पाउडर के निम्नलिखित इनग्रेडिएंट्स

1 . मेंथी
2 . हरी चाय
3 . गुडमारे
4 . पुनर्नवा
5 . नागरमोथा
6 . सौंठ
7 . त्रिफला
8 . सेना पत्ते
9 . दालचीनी
10 . सोंफ
11 . जीरा
12 . काली मिर्च

SlimTik आयुर्वेदिक पाउडर लेने से हमारे शरीर को कौन-कौन से नुकसान होते हैं ? SlimTik Ayurvedic powder Lene se hamare sharir ko kaun kaun se nuksan hote Hain

चलिए अब हम आपको बताते हैं, कि SlimTik आयुर्वेदिक पाउडर लेने से हमारे शरीर को कौन-कौन से नुकसान होते हैं, हमने आपको SlimTik के बारे में पूरी जानकारी ऊपर दे दिया

लेकिन अब हम आपको बताते हैं, कि SlimTik आयुर्वेदिक पाउडर का कोई भी side effect नहीं होता है, क्योंकि SlimTik में प्राकृतिक जड़ी बूटियां मिली होती है।

SlimTik आयुर्वेदिक पाउडर से कोई भी नुकसान नहीं होता है। SlimTik आप बिना किसी समस्या के ले सकते हैं। इसके अलावा SlimTik का इस्तेमाल बच्चे बूढ़े सभी उम्र के व्यक्ति कर सकते हैं।

इसके अलावा SlimTik का इस्तेमाल महिला और पुरुष दोनों कर सकते हैं। इसके अलावा किसी भी उम्र का व्यक्ति SlimTik का इस्तेमाल यानी सेवन कर सकता है।

इसीलिए आप SlimTik का इस्तेमाल बिना किसी चिंता के कर सकते हैं।

वजन को बढ़ने से रोकने के लिए और वजन को कम करने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए ? Vajan ko badhane se rokane ke liye aur vajan ko kam karne ke liye kya khana chahie

चलिए जानते हैं, कि वजन को बढ़ने से रोकने के लिए और वजन को कम करने के लिए क्या खाना चाहिए, और क्या नहीं खाना चाहिए और वजन कंट्रोल करने के लिए हमें क्या करना चाहिए।

क्योंकि वजन control करने के लिए हमें अपनी डाइट में कुछ ऐसे खाने को शामिल करना होगा। जो बिल्कुल हल्का हो, अगर हम हल्का खाना खाते है, तो हमारा वजन ज्यादा नहीं बढ़ता है।

इसके अलावा चलिए जानते हैं, कि वजन को बढ़ने से रोकने के लिए हमें क्या-क्या करना चाहिए और किस प्रकार हम अपने वजन को कंट्रोल करके सुंदर लग सकते हैं।

1 वजन को बढने से रोकने के लिए आपको हमेशा पर्याप्त मात्रा में खाना खाना चाहिए। अगर आप ज्यादा खाना खाते हैं, तो आपका वजन कुछ ही दिनों में बढ़ जाता है, इसलिए आपको हमेशा अपने खाने पर कंट्रोल करना चाहिए।

2 वजन को बढ़ने से रोकने के लिए आपको खाना खाने के बाद थोड़ी देर टहलना चाहिए। अगर आप ऐसा करते है, तो आपका वजन नहीं बढता है।

3 वजन को बढ़ने से रोकने के लिए आपको एक्सरसाइज करनी चाहिए। इसके अलावा आपको भागदौड़ वाले काम भी करने चाहिए। जिससे कि आपका वजन ना बढे।

4 वजन को बढ़ने से रोकने के लिए आपको खाने के बाद ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा अगर आप खाली पेट green tea का सेवन करते हैं, तो भी आपका वजन नहीं बढ़ता है, क्योंकि ग्रीन टी में कुछ ऐसे तत्व वो होते हैं। जो हमारे वजन को घटाते है।

5 अगर आपका वजन बढ़ गया है, और आप अपना वजन घटाना चाहते हैं, तो आपको रोजाना गुनगुने पानी का सेवन करना चाहिए। अगर आप रोजाना गुनगुने पानी का सेवन करते हैं, तो कुछ ही दिनों में आपका वजन घट जाएगा।

6 इसके अलावा अपने वजन को कंट्रोल करने और मोटापा घटाने के लिए आपको अपनी रोजाना की जीवन शैली को बदलना होगा। आपको वजन कंट्रोल करने के लिए बाहर का खाना भी नहीं खाना चाहिए।

7 मोटापा कम करने के लिए या वेट लॉस करने के लिए आपको कुछ परहेज रखना चाहिए, जैसे आपको पिज़्ज़ा, बर्गर, इडली, डोसा जैसी बाहरी चीजों का सेवन बिलकुल ही बंद कर देना चाहिए।

8 इसके अलावा वजन घटाने के लिए आप घरेलू प्रयोग भी कर सकते हैं, जैसे पहले लोग घरेलू नुस्खे इस्तेमाल करके अपना वजन कंट्रोल करते थे या फिर मोटापे से छुटकारा पाते थे।

9 वजन घटाने के लिए आपको आसन भी करने चाहिए, जैसे सूर्य नमस्कार, त्रिकोणासन, पूर्वोत्तनासन, भुजंगासन, धनुरासन, आदि करके आप वजन कंट्रोल कर सकते हैं।