जानें क्यों होता है सीने में दर्द। सीने के दर्द के घरेलू उपचार सीने में दर्द क्यों होता है।
जानें क्यों होता है सीने में दर्द। सीने के दर्द के घरेलू उपचार सीने में दर्द क्यों होता है।

सीने में दर्द (दिल में दर्द) को ठीक करने के लिए कुछ घरेलू उपाय यह है।

सीने के दर्द के घरेलू उपचार। सीने में दर्द क्यों होता है। आइए दोस्तों आज हम आपको बताते हैं। सीने में दर्द के कुछ अचूक उपाय, हम आपको बताएंगे कि छाती में दर्द क्यों होता है, और छाती में दर्द होने का क्या कारण होता है। हम आपको बताएंगे कि सीने में दर्द क्यों होता है। इसके क्या लक्षण होते हैं, और सीने में दर्द के क्या उपचार होते हैं।

हमें जब कभी सीने में दर्द होते हैं। तो हमारा ध्यान सीधा हार्ड अटैक पर जाता है। लेकिन ऐसा कुछ नहीं होता है। हमारे सीने में कई प्रकार से दर्द हो सकता है। कई बार बहुत ज्यादा एक्सरसाइज करने से भी हमारे सीने में दर्द उठता है। जैसे कि सर्दी गैस कफ तनाव व बदहशमी पर धूल मिट्टी के कारण तथा धूम्रपान के कारण भी हमारे सीने में दर्द होने लगता है।

लेकिन जिस भी कारण से हमारे सीने में दर्द हो रहा है। आप इसको नजरअंदाज ना करें। फिर वह चाहे किसी भी कारण हो रही हो। अगर आपको पता चलता है। सीने में दर्द होना आज एक आम बात हो गई है। इसका मुख्य कारण ज्यादा तेल से बना खाना भी है।

अगर आपको यह दर्द हार्ड अटैक की वजह से नहीं हो रहा है। सीने के दर्द को खत्म करने के लिए आप घरेलू उपचार कर सकते हैं। आप घरेलू उपचार करके सीने के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। इसीलिए आप बताए गए उपायों को जरूर करें, तथा रोजाना करें।

सीने में दर्द क्यों होता है।- जानें क्यों होता है सीने में दर्द।

1 सीने में दर्द चिंता के कारण होता है। बहुत ज्यादा चिंता करने से हमारे सीने में दर्द होने लगता है। यह परेशानी सर्दियों के दिनों में बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। सीने का दर्द कहीं किस्म का हो सकता है।

2 जब हमारे दिल से जुड़े खून के बड़ी धमनी में कोलेस्ट्रोल जमा हो जाता है, तो खून के बहने में रुकावट आने लगती है। जो हमें सीने के दर्द के रूप में महसूस होती है। इसे एंजाइना पेन भी कहते हैं।

सीने में दर्द के घरेलू उपचार

  1. इस घरेलू उपाय को करने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना पड़ेगा। इसमें आप एक कप पानी लीजिए। इसके साथ आपको आधा चम्मच लहसुन का रस लेना है। इसके बाद आधा चम्मच लहसुन का रस लेना है, और एक कप पानी में मिला लेना है।

अब आपको इस लहसुन वाले पानी को रोजाना सुबह खाली पेट पीना है। इसके साथ-साथ आप दो कच्चे लहसुन की कलियां भी खा सकते हैं। इस उपाय को करने के बाद आप को सीने में दर्द की समस्या बिल्कुल ही खत्म हो जाएगी।

यह बहुत ही कारगर घरेलू नुस्खा है। अगर आपके सीने में किसी भी कारण से दर्द हो रहा है। तो आप इस उपाय को जरूर करें, इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा। यह आपके सीने के दर्द को जल्दी ठीक कर देगा।

2 इस उपाय को करने के लिए हमें कुछ सामग्रियों की आवश्यकता होती है, जैसे पीसी हुई हल्दी, नमक एक गिलास पानी मिलाकर इसे गुनगुना करके पानी पीना है।इसमें आपको आधा चम्मच हल्दी लेनी है, और आधा चम्मच नमक डाल लेना है।

इन चीजों को अच्छी तरह गुनगुने पानी में घोलना है। यह नुस्खा बनकर तैयार हो चुका है। अब आपको इसको पीना है। इससे कुछ ही मिनटों में आपके सीने की तकलीफ बिल्कुल खत्म हो जाएगी।

3 तीसरा उपाय है। सीने के दर्द में राहत के लिए लौकी का जूस लेकिन लौकी का जूस हमारे शरीर को ठंड पहुंच जाता है। इसे हमारे जोड़ों में दर्द भी हो सकता है, या फिर कफ जैसी प्रॉब्लम हो जाती है। जब आप लौकी का जूस निकालते हैं।

तब एक चम्मच पुदीने का रस, एक चम्मच तुलसी का रस, एक चम्मच अदरक का रस, मिला ले, तो उसके साथ आप सेवन करके देख लीजिए। एक हफ्ता सेवन करने पर आपको इससे बहुत फायदा मिलेगा। इसके साथ अगर आप लोकी की सब्जी का सेवन करते हैं। तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है।

4 चौथी उपाय के लिए आपको कुछ सामग्री लेनी है। आपको 1 या 2 निंबू के टुकड़े लेने हैं। एक टुकड़ा अदरक का लेना है। तीन से चार कलियां लहसुन के लेनी है। थोड़ी सी दाल चीनी लेनी है। इन सभी चीजों को एक कप पानी में पकाना है।

हमें इसको 5 या 6 मिनट तक उबालना है। जब आप का काढ़ा एक ग्लास से आधा गिलास रह जाए, तो आपको यह सभी चीजें मिक्सर में पीस लेनी है। इसके बाद इसे छानकर पी लीजिए। इससे आपको सीने के दर्द में राहत मिलेगी। यह उपाय आपको रोजाना करने हैं।