सर्दी जुकाम के रामबाण इलाज। सर्दी जुकाम का रामबाण उपाय करें।

आइए हम आपको बताते हैं खांसी-जुकाम (Cold-Cough) में रामबाण ये 15 घरेलू नुस्खे

सर्दी जुकाम के रामबाण इलाज – आइए दोस्तों आज हम आपको बताते हैं। सर्दी जुकाम के रामबाण इलाज, अगर किसी को बार बार सर्दी जुकाम होता है। तो आप इस प्रक्रिया को जरूर करें। इस उपाय को करने के बाद आपको जो बार बार सर्दी जुकाम लगता है ।

उससे आपको छुटकारा मिल जाएगा। इस ठंड के मौसम में घर में बच्चे बूढ़े सभी को सर्दी जुकाम की समस्या तो रहती है। इस दौरान हम महंगे से महंगे कफ सिरप खरीदते हैं, और दवाइयां खाते हैं। लेकिन आज हम आपको एक ऐसा घरेलू उपाय बताएंगे।

जिसके कारण आपको सर्दी जुकाम जैसी समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। अगर एक दिन आप इसका काढे का इस्तेमाल करेंगे। तो आपको सर्दी जुकाम में राहत मिलेगी। यह जमी हुई बलगम को निकालता है। तथा सूखी खांसी को समाप्त करता है। यह सर्दी जुकाम में काफी राहत देता है।

जुकाम के घरेलू उपाय

1 सर्दी जुखाम दूर करने के काढ़ा बनाकर पीना चाहिए।

इस काढे को बनाने के लिए आपको घरेलू सामग्री की आवश्यकता होती है। इसके लिए आपको इन सामग्रियों की आवश्यकता होती है।
1 एक कप गुड
2 8 से 10 काली मिर्च
3 दो हरी इलायची
4 चार लोंग
5 एक कप कद्दूकस की गई हल्दी
6 एक चम्मच कद्दूकस की गई अदरक
7 8 से 10 तुलसी के पत्ते

अब इसका काढ़े को बनाने की प्रक्रिया शुरू करते हैं। सबसे पहले गैस पर एक पतीला रख ले। इसमें दो बड़ा कप पानी ले। इसे हमें गर्म होने देना है। पानी गर्म होने के बाद पानी में काली मिर्च डाल दें। इसके बाद में इसमें लौंग भी डाल ले। इसके साथ ही इस में इलायची भी डाल ले।

इसके बाद इसमें कद्दूकस की गई अदरक मिला लेंगे। इसके साथ इसमें कद्दूकस की गई हल्दी भी मिला लेंगे। इसे अच्छे से मिक्स करके इसे कुछ देर के लिए उबलने दें। कुछ देर बाद इसमें छोटे-छोटे करके तुलसी के पत्ते डाल दे। इन सभी चीजों को मीडियम फलेम पर उबलने दें। जब आपका काढा उबलने लग जाए। तो इसमें गुड मिला ले, इस काढ़े को जब तक उबाल लेंगे।

जब तक यह है। तो कब से एक कप ना रह जाए। इसके बाद हमारा काढा बिल्कुल तैयार हो जाता है। उसके बाद इसको एक बॉल में चलनी की सहायता से छान लें, और इसे ठंडा करके पिए। इससे आपको सर्दी जुकाम में बहुत राहत मिलेगी।

सर्दी जुकाम को दूर करने के लिए गरम पानी की भाप ले

दूसरा उपाय है। गरम पानी की भाप लेने से नाक खुल जाती है, और सारा जमाव भी निकल जाता है। प्रतिदिन अगर आप एक से दो बार इस प्रक्रिया को करते हैं। तो आपको सर्दी जुकाम में बहुत राहत मिलती है। यह उपाय किसी भी उम्र के व्यक्ति कर सकते हैं। इससे उन्हें कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है।

3 सर्दी जुकाम को दूर करने के लिए तुलसी चाय पीये।

तुलसी में बैक्टीरिया मारने की शक्ति होती है। अगर तुलसी की चाय हम सर्दी जुकाम में पीते हैं। तो हमारा नाक गले जैसी आंतरिक चीजें खुल जाती है। जिससे हमें सांस लेने में समस्या नहीं आती है। अगर आप तुलसी के पत्ते सुबह शाम चबा लेते हैं।

तो इससे भी आपके सर्दी जुकाम में राहत मिलती है। अगर तुलसी के पत्ते आप रोज खाते हैं। तो सर्दी जुकाम आपसे कोसों दूर रहती है। इसीलिए आपको तुलसी के पत्तों का सेवन करना चाहिए। हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक होती है।

4 सर्दी जुकाम को दूर करने के लिए हल्दी वाला दूध पीना चाहिए।

सर्दी और जुकाम में हल्दी वाला दूध पीने से बहुत राहत मिलती है। अगर हम किसी डॉक्टर के पास जाते हैं। तो वह भी हमें हल्दी वाला दूध पीने की सलाह देता है। अगर आप आधे कप गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी डालकर गुनगुने दूध को पी लेते हैं। तो आपको सर्दी जुकाम में बहुत राहत मिलती है।

आपका गला नाक खुल जाते हैं। इससे आपको सांस लेने में भी दिक्कत नहीं होती है। इससे आपका गला पूरी तरह ठीक हो जाता है, और आपको कफ से भी छुटकारा मिल जाता है। यह सबसे सरल उपाय है। इस उपाय को हम रोज भी कर सकते हैं। इससे हमें कोई नुकसान नहीं होता है। इससे हमारे शरीर को मजबूती मिलती है।

5 सर्दी जुखाम में अदरक में शहद मिलाकर खाना चाहिए।

अदरक और शहद दोनों ही हमारे शरीर में गर्मी पैदा करते हैं। इसलिए अगर हमें सर्दी जुकाम होती है। तो एक कप पानी में थोड़ी सी अदरक डालकर तथा थोड़ा सा शहद डालकर उबाल लें, और इसे गुनगुना करके पिये।

इससे आपकी सर्दी जुकाम बिल्कुल ठीक हो जाएगी। यह प्रक्रिया आप दिन में दो से तीन बार करें, इस उपाय से आप जल्दी सर्दी जुकाम से मुक्त हो जाओगे। अगर आपको कई दिनो से सर्दी जुकाम हो रखा है। तो आप यह उपाय जरूर करें।

6 सर्दी जुकाम को दूर करने के लिए घरेलू गोलियां बनाकर खानी चाहिए।

इस उपाय को करने लिए आपको कुछ सामग्री की आवश्यकता होती है। इसमें आपको गाय का देसी घी, मिश्री पाउडर, काली मिर्च पाउडर, यह सामग्री आपको इस काढ़े को बनाने के लिए उपयोग करनी है।
इसमें सबसे पहले एक चम्मच काली मिर्च पाउडर डालेंगे, और उसके बाद में इसमें एक या डेढ़ चम्मच मिश्री पाउडर डालेंगे।

इसके बाद इसमें आधा चम्मच घी डालेंगे। फिर इसके बाद इन सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लेना है। इस पेस्ट से हम छोटी-छोटी गोलियां बना सकते हैं।इन गोलियों को छोटी साइज में बनाना है। जिससे हम इसे सुबह और शाम को खा सकते हैं। इसी तरह यह एक पेस्ट की तरह तैयार हो जाता है। इसके बाद इसकी छोटी-छोटी गोलियां बना लें।

हम इन गोलियों को फ्रिज में भी रख सकते हैं। इससे यह गोलियां जल्दी से खराब नहीं होती है। अब आप इन गोलियों को सुबह खा सकते हैं। अगर आप इन गोलियों को शाम को सोते वक्त खाकर सोए। तो इससे आपको जो भी सर्दी जुकाम की शिकायत है। वह दूर हो जाएगी, तो यह उपाय जरूर करें।