pregnancy symptoms in hindi प्रेगनेंसी के लक्षण कितने दिन में दीखते है
pregnancy symptoms in hindi प्रेगनेंसी के लक्षण कितने दिन में दीखते है

pregnancy symptoms in hindi – प्रेगनेंसी के लक्षण कितने दिन में दीखते है – पीरियड आने से पहले के लक्षण – पीरियड्स मिस होने के कितने दिन बाद उल्टी लगती है – pregnancy symptoms 1 week – प्रेगनेंसी का पता कैसे चलता है – प्रेग्नेंट कितने दिन में होते हैं – प्रेग्नेंट कितने दिन में होते हैं – period kitne din chalta hai

pregnancy symptoms in hindi हम आपको बताते प्रेगनेंसी के लक्षण कितने दिन में दिखाई देते हैं। pregnancy symptoms in hindi प्रेगनेंसी के लक्षण कितने दिन में दिखते हैं।

प्रेग्नेंट होने के कितने दिन बाद लक्षण दिखते हैं। how many day after getting pregnancy do symptoms इसके साथ हम यह भी बताएंगे कि प्रेग्नेंट कितने दिन में होते हैं।

इसके साथ हमने आपको यह बताएंगे कि प्रेगनेंसी (pregnancy) कितने दिन में पता चल जाता है। प्रेगनेंसी कितने दिन की होने पर pregnancy के बारे में पता चलता है, कि महिला प्रेग्नेंट (pragant) है।

प्रेगनेंसी के लक्षण कितने दिनों में दिखते हैं। pregnancy ke lakshan kitne dinon mein देखते हैं। pregnancy के शुरुआती दिनों में ही प्रेगनेंसी के लक्षण दिखाई देने लग जाते हैं।

मतलब प्रेगनेंसी (pregnancy) के लक्षण गर्भावस्था के पहले हफ्ते से ही दिखाई देने लग जाते हैं। सबसे पहले अगर आप यह कंफर्म करना चाहते हैं, कि आप pragant है, या नहीं तो प्रेगनेंसी test से जांच करवा ले।

जैसा हमने आपको बताया प्रेगनेंसी (pregnancy) के शुरुआती दिनों में ही pregnancy के लक्षण दिख जाते हैं। अगर आप गर्भवती है, तो आपको test करने से पहले ही लक्षण देख लेना चाहिए।

pragant होने का सबसे पहला लक्षण यही होता है। जब महिला को period नहीं आता है। तब महिला इस बात का अंदाजा लगा सकती है, कि महिला प्रेग्नेंट है।

मतलब जब किसी महिला को पीरियड (period) समय के बाहर निकल जाने के बाद भी नहीं आता है, तो इसका सीधा सा मतलब यह होता है, कि महिला प्रेग्नेंट है।

इसके अलावा पीरियड (period) मिस (miss) होने से पहले भी हमारा शरीर (body) कई सारे ऐसे संकेत देता है। जिसे हम यह पता लगा सकते हैं, कि हम pragant है।

Table of Contents

प्रेग्नेंट होने के लक्षण pregnancy symptoms

1 बॉडी टेम्परेचर बढ़ जाना body temperature badh Jana

जी हां दोस्तों आप यह तो जानते हैं, कि जब महिलाओं को पीरियड होता है। तब उनका बॉडी (body) टेंपरेचर बढ़ जाता है, लेकिन क्या आप लोग यह जानते हैं कि महिला प्रेग्नेंट (pragant) रहती है‌।

तब भी महिला का बॉडी (body) टेंपरेचर बढ़ जाता है। इसीलिए अगर किसी महिला का पीरियड (period) के बाद बॉडी टेंपरेचर बढ़ जाता है, तो आप इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं, कि महिला प्रेग्नेंट है।

इसके अलावा यदि आपके शरीर का तापमान 20 दिनों के बाद ओव्यूलेशन से बढ़ रहा है, तो वह महिला प्रेग्नेंट है, क्योंकि महिला का टेंपरेचर पीरियड (period) के दौरान ही पड़ता है। उसके बाद नॉर्मल (normal) हो जाता है, लेकिन प्रेगनेंसी में भी महिला का टेंपरेचर बढ़ता है।

2 उल्टी होना (ulti hona)

अगर किसी महिला को बार-बार उल्टी होने जैसी शिकायत होती है, या फिर किसी महिला का बार-बार जी मचल आता है, तो आप अंदाजा लगा सकते हैं, कि वह महिला प्रेग्नेंट (pragant) है।

उल्टी होना है जी मचलाना उल्टी होना एक बहुत ही सामान्य लक्षण है, जब भी कोई महिला pragant होती है। सबसे पहले महिला में उल्टी जैसे लक्षण उभर कर आते हैं।

जिसे अक्सर लोग मॉर्निंग (morning) सिकनेस (sikeness) कह कर टाल देते है, लेकिन ऐसा नहीं है, कि उल्टी सिर्फ थकावट की वजह से आती है। ऐसा भी हो सकता है कि महिला प्रेग्नेंट (pragant) हो।

3 पेट के निचले हिस्से में दर्द होना (pet ke nichle hisse mein dard hona)

जी हां दोस्तों अगर कोई महिला प्रेग्नेंट (pragant) है, तो उसका सबसे बड़ा लक्षण यह दिखाई देता है, कि गर्भवती महिला के पेट (pet) के निचले हिस्से में शुरु शुरु हल्की ऐठन होती है।

महिला को उल्टी होना जी घबराना पेट दर्द आदि लक्षण एक साथ होने लग जाए, तो आप भी इसका अंदाजा लगा सकते हैं, कि महिला प्रेग्नेंट (pragant) है।

4 गले में खराश और स्तनों का भारी हो जाना (gale mein kharash aur stanon ka bhari hona)

अब हम आपको बताते हैं, पीरियड (period) मिस (miss) होने का का चौथा लक्षण हैं। Pregnant होने के कारण गले में खराश और स्तनो का भारी भी हो जाते हैं। यह लक्षण आपको period के पहले सप्ताह में ही दिखाई देने लग जाते हैं।

पीरियड के पहले सप्ताह में ही जी मिचलाना, उल्टी होना, गले में खराश, स्तनो का भारी होना, आदि ऐसे लक्षण किसी महिला में दिखाई दे, तो आप यह समझ सकते हैं महिला प्रेग्नेंट है।

पीरियड आने से पहले के लक्षण period aane ke lakshan

period aane ke lakshan मासिक धर्म पीरियड आने से पहले कौन-कौन से लक्षण दिखाई देते हैं, जी हां दोस्तों पीरियड (period) सभी महिलाओं और लड़कियों के आता है, इसीलिए मासिक धर्म यानी पीरियड आने के lakshan सभी औरतों में दिखाई देते हैं।

जब हमें पीरियड (period) आने के संकेत दिखाई देने लगते हैं। तब हम यह सोचते हैं, कि हमें period दोबारा कभी ना हो, क्योंकि हमारे पेट के निचले हिस्से में बहुत दर्द dard होता हैं।

इसके अलावा पीरियड (period) आने की और कहीं सारे संकेत होते हैं। period आने के कई सारे लक्षण दिखाई देते हैं। मासिक धर्म यानी पीरियड के लक्षणों के बारे में हम नीचे बात करेंगे।

इसके अलावा भी मासिक धर्म यानी पीरियड आने के कई सारे लक्षण जो हमने अपने अंदर दिखाई देते हैं। मासिक धर्म यानी पीरियड आने के 2 सप्ताह पहले ही हमें मासिक धर्म यानी पीरियड आने के लक्षण दिखाई देने लग जाते हैं।

लेकिन पीरियड आने के लक्षण धीरे-धीरे बदलते रहते हैं, जैसे हर महीने में मासिक धर्म यानी पीरियड के दौरान पेट दर्द कम होता रहता है। वैसे ही पीरियड के दौरान लक्षण भी बदलते रहते हैं।

पीरियड के लक्षण मासिक धर्म यानी पीरियड के समाप्त होने के बाद नहीं दिखाई देते हैं। पीरियड आने से पहले के कुछ आम लक्षण बताते हैं

पीरियड आने से पहले के लक्षण period aane ke lakshan

1 पेट के निचले हिस्से में दर्द
2 बार-बार मुड का बदलना
3 वजन बढ़ना
4 ऐठन
5 मुहासे
6 सिर दर्द पीढ दर्द
7 थकान
8 चिड़चिड़ापन
9 खाने की ज्यादा इच्छा होना
10 स्तन में दर्द होना

पीरियड्स मिस होने के कितने दिन बाद उल्टी लगती है period miss hone ke kitne din bad ulti lagti hai

How many days after missing periods does vomiting occur? आइए हम आपको बताते हैं, पीरियड मिस होने के कितने दिन बाद उल्टी लगती है। (period miss hone ke kitne din bad ulti lagti hai)जी हां दोस्तों यह तो आप जानते हैं। पीरियड मिस होने के यानी प्रेगनेंसी के के समय प्रेग्नेंट महिलाओं को उल्टी लगती है।

प्रेग्नेंसी के समय उल्टी लगना सामान्य लक्षण होता है। क्या सभी महिलाओं के साथ होता है। पीरियड मिस होने पर हम प्रेग्नेंट है। इसका पता हमें तभी चल जाता है।

जब हमारे पीरियड मिस होने के कुछ ही दिनों बाद हमें उल्टी जैसा महसूस होने लग जाता है, या फिर उल्टी लगने‌ लग जाता है। इसका मतलब यह है, कि उल्टी प्रेगनेंसी की तरफ संकेत करती है।

अगर आपको पीरियड मिस होने के बाद उल्टी होती है, तो आप प्रेग्नेंट है। उल्टी होना प्रेग्नेंट होने की तरफ इशारा करता है। जब कोई महिला प्रेग्नेंट होती है। तब महिला को उल्टी होती है।

period miss hone ke kitne din bad ulti lagti hai पीरियड मिस होने के 4 से 6 हफ्ते बाद उल्टी लगने लग जाती है। पीरियड में सोने के बाद आप हर सुबह यह महसूस कर सकती है।

लेकिन जरूरी नहीं है, कि आपको उल्टी जैसा सुबह ही महसूस हो, यह कभी भी हो सकता है। प्रेग्नेंट महिलाओं को उल्टी जैसा महसूस एस्ट्रोजेन (oestrogen) और प्रोजेस्टेरोन (Progesterone) के स्तर में वृद्धि के कारण होता है।

तो दोस्तों हमने आपको बताया कि पीरियड्स मिस (period miss) होने के कितने दिन बाद उल्टी लगती है, तो दोस्तों अब तो आप समझ ही गए होंगे, कि period miss होने के कितने दिन बाद उल्टी लगती है।

pregnancy symptoms in hindi – प्रेगनेंसी के लक्षण कितने दिन में दीखते है – पीरियड आने से पहले के लक्षण – पीरियड्स मिस होने के कितने दिन बाद उल्टी लगती है – pregnancy symptoms 1 week – प्रेगनेंसी का पता कैसे चलता है – प्रेग्नेंट कितने दिन में होते हैं – प्रेग्नेंट कितने दिन में होते हैं – period kitne din chalta hai

गर्भावस्था लक्षण 1 सप्ताह pregnancy symptoms 1 week

garbhavastha lakshan 1 saptah आइए आज हम आपको बताते हैं, गर्भावस्था के पहले सप्ताह के लक्षण (1 week Pregnant symptoms) गर्भावस्था के पहले सप्ताह के क्या-क्या लक्षण होते हैं।

शुरू शुरू में गर्भवती महिला को इस बात का जानकारी नहीं होती है, कि गर्भावस्था के पहले सप्ताह के लक्षण क्या होते हैं, लेकिन आपको गर्भावस्था के पहले सप्ताह में खाने पीने का ध्यान रखना चाहिए।

कुछ महिलाओं को गर्भावस्था के पहले सप्ताह में कुछ लक्षण दिखाई नहीं देते हैं, लेकिन कई सारी महिलाओं को गर्भावस्था के पहले सप्ताह में ही प्रेग्नेंट होने के लक्षण दिखाई दे जाते हैं।

जैसे थकान होना, स्तन छूने पर दुखना, मितली आना, उल्टी आना, गर्भावस्था में महिला को पहले सप्ताह में ही लक्षण पहचानने जरूरी होते हैं। इससे आगे की जानकारी प्राप्त कर सकें।

प्रेगनेंसी के शुरुआती लक्षण‌ गर्भावस्था के पहले सप्ताह के लक्षण 1 week Pregnant symptoms

1 उल्टी आना

प्रेगनेंसी के शुरुआती लक्षण‌ गर्भावस्था के पहले सप्ताह के लक्षण मैं ही गर्भवती महिला को उल्टी आना शुरू हो जाता है। अगर किसी महिला को बार बार उल्टी आए, तो आप इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं, कि महिला प्रेग्नेंट है‌।

2 जी मचलाना

गर्भावस्था के पहले सप्ताह के लक्षण में महिला को बार-बार जी मचलाता है, और बार-बार महिला को यह फीलिंग होता है, कि महिला को उल्टी होने वाली है।

अगर किसी महिला के साथ ऐसा हो रहा है, तो महिला प्रेग्नेंट है। इसके अलावा confirm करने के लिए pregnancy test कैसे टेस्ट करें।

3 पैरों में सूजन

गर्भावस्था के पहले सप्ताह के लक्षण मैं गर्भवती महिला के पैरों में सूजन आ जाती है। pregnant महिला का पैर सुज जाते हैं। शुरुआत में pregnant महिला के पैरों पर ज्यादा सूजन दिखाई देती है।

4 सिर दर्द

गर्भावस्था के पहले सप्ताह के लक्षण मैं महिला का बार-बार सिर दर्द होता है, वैसे तो सभी महिलाओं में सिरदर्द की समस्या नहीं रहती है।

लेकिन कई सारी महिलाओं प्रेगनेंसी के दौरान सिर दर्द की समस्या हो जाती है। गर्भावस्था के पहले सप्ताह के लक्षण बिल्कुल मासिक धर्म यानी पीरियड जैसे होते हैं।

5 शरीर में बदलाव

गर्भावस्था के पहले सप्ताह के लक्षण body में कई सारे बदलाव होते हैं। गर्भावस्था के पहले सप्ताह में महिला के स्तन काफी भारी हो जाते हैं।

इसके अलावा कई सारी महिलाओं के face पर काले गड्ढे भी हो जाते हैं। इसके अलावा कई सारी महिलाओं को 6 month के बाद अपने body में परिवर्तन दिखाई देता है, जैसे पेट के आकार का बढ़ना।

pregnancy ka pata kaise chalta hai प्रेगनेंसी का पता कैसे चलता है

how is pregnancy detected आइए दोस्तों अब हम आपको बताते हैं। प्रेगनेंसी का पता कैसे चलता है। प्रेगनेंसी के दौरान किस प्रकार के बदलाव होते हैं जिससे यह पता चलता है, कि महिला प्रेग्नेंट है। pregnancy के क्या-क्या लक्षण होते हैं।

जिसके आधार पर हम यह समझ सके, कि महिला प्रेग्नेंट है, या नहीं है, तो हम आपको बताएंगे कि प्रेगनेंसी (pregnancy) का पता कैसे चलता है। इसी के साथ हम आपको यह भी बताएंगे, कि pregnancy का पता करने के लिए क्या करना चाहिए।

period miss होना ही pregnancy का सबसे बड़ा संकेत होता है, लेकिन कई बार हमारे शरीर में कुछ परिवर्तन के वजह से भी हमे period late आता है, तो इसके बावजूद महिला की प्रेगनेंसी (pregnancy) का कैसे पता लगाया जाए।

इसीलिए हम आपको कुछ ऐसे लक्षण बताएंगे। जिनकी की सहायता से आप यह समझ सकते हैं, कि आप प्रेग्नेंट है, या नहीं।

प्रेग्नेंट होने के मुख्य लक्षण

1 पीरियड्स मिस होना

प्रेगनेंसी का पता लगाने का सबसे बड़ा लक्षण यही होता है। पीरियड्स मिस होना जब किसी महिला का पीरियड मिस जाता है, तो महिला को अपने आप ही पता चल जाता है, कि वह प्रेग्नेंट है, या नहीं है।

इसके अलावा अगर किसी महिला को इस बात का पता ना चले, तो market से pregnancy test खरीदकर प्रेगनेंसी टेस्ट करे इससे आपको घर बैठे यह पता चल जाएगा कि आप प्रेग्नेंट है या नहीं

2 उल्टी आना

उल्टी गाना भी प्रेग्नेंट होने का एक बहुत बड़ा लक्षण होता है। जब महिला का पीरियड miss हो जाता है, और उसके बाद बार-बार महिला को उल्टी जैसा महसूस होता है, या फिर उल्टी होती है। किस बात का अंदाजा लगा सकते हैं। महिला प्रेग्नेंट है।

3 शरीर के अंगों में बदलाव

प्रेग्नेंसी के समय महिला के शरीर में कई सारे बदलाव आते हैं। प्रेगनेंसी के दौरान महिला के शरीर में एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरॉन का उत्पादन बढ़ जाता है।

जिस महिला के शरीर में काफी बदलाव होता है, जैसे स्तनों का भारी होना, उल्टी आना, जी मिचलाना, आदि कुछ ऐसे लक्षण दिखाई देते हैं, तो महिला प्रेग्नेंट होती है।

4 थकान

प्रेगनेंसी के शुरुआती दिनों में महिलाओं के body में कई सारे बदलाव होते हैं। कई सारे हार्मोन स्रावित होते हैं। ऐसे हार्मोन स्रावित जिससे बच्चे का विकास हो सके।

जिस वजह से महिलाओं को थकान महसूस होती है। इसके अलावा महिला की तबीयत भी खराब रहती है। शुरुआत के समय में महिला को काफी तकलीफों का सामना करना पड़ता है।

5 पेट में दर्द और कब्ज

प्रेगनेंसी का यह सबसे बड़ा लक्षण है। प्रेगनेंसी के समय महिला का पेट दर्द होता है, और महिला को कब्ज की समस्या रहती है। महिला को बार-बार शोंच जाना पड़ता है। इसके अलावा महिला के पेट के निचले हिस्से में खिंचाव और दर्द का अनुभव होता है।

pregnancy kitne din me hota hai प्रेग्नेंट कितने दिन में होते हैं

period ke kitne din baad pregnancy hoti hai in hindi आइए दोस्तों अब हम आपको बताते हैं प्रेग्नेंट कितने दिन में होते हैं। (pregnancy kitne din me hota hai) प्रेग्नेंट होने में कितना समय लगता है।

और प्रेग्नेंट होने के लिए पीरियड्स के बाद कब बनाने चाहिए संबंघ period ke kitne din baad pregnancy hoti hai इसके अलावा हम आपको यह भी बताएंगे, कि पीरियड के कितने दिन बाद प्रेग्नेंट होते हैं। प्रेग्नेंट होने में कितना समय लगता है।

इसी के साथ हमें अभी जानेंगे कि पीरियड के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी होती है। period ke kitne din bad pregnancy ho sakti hai पीरियड के बाद प्रेगनेंसी अगले पीरियड ovulation समय में हो सकती है।

अगर पीरियड 28 दिन का है, तो आपको पीरियड के 10 दिन से 17 दिन के बीच में प्रेगनेंसी हो सकती है।

मतलब period के बाद प्रेगनेंसी की संभावना ज्यादा रहती है। अगर आप pregnant होने की योजना बना रही है, तो 10 से 17 दिन के बीच कभी भी प्रेग्नेंट हो सकते हैं।

इसीलिए आपको 10 से 17 दिन के बीच शारीरिक संबंध बनाने चाहिए इसमें आपके pregnant होने का 100% चांसेस रहता है

पीरियड के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी नहीं होती है (period ke kitne din bad pregnancy Nahin Hoti hai)

how many days after period is pregnancy not possible आइए दोस्तों हम आपको बताते पीरियड के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी नहीं होती है। (period ke kitne din bad pregnancy Nahin Hoti hai) जी हां दोस्तों हमने आपको पहले बताया कि period कितने दिन बाद pregnant होती हैं।

लेकिन आज हम आपके लिए लेकर आए हैं। पीरियड के कितने दिन बाद pregnant नहीं होती हैं। period ke kitne din bad pregnancy Nahin Hoti hai कई सारे लोग हम से यह सवाल करते हैं, कि पीरियड के कितने दिन बाद pregnancy नहीं होती है।

जैसे आप का पीरियड शुरू होता है। वैसे ही आपका ovulation का समय और ओवेरी से अंडा निकालता है। इसी वजह से महिलाएं प्रेग्नेंट हो जाती है। MC ke kitne din bad pregnant ho sakte hain

पीरियड के पहले दिन से लेकर अगले 7 दिन तक प्रेग्नेंट होने की संभावना नहीं रहती है। इसका मतलब यह है, कि पीरियड वाले दिन से लेकर 7 दिन तक आप प्रेग्नेंट नहीं हो सकती है।

लेकिन कुछ महिलाओं का period time कम समय का होता है। इसीलिए पीरियड के दौरान ही pregnant हो सकती है। पीरियड समाप्त होने के बाद तुरंत ovulation का समय शुरू हो जाता है। इस स्थिति में महिला प्रेग्नेंट हो सकती है।

पीरियड के कितने दिन बाद pregnancy नहीं होती है। आम तौर पर महिला पीरियड के दौरान प्रेग्नेंट नहीं हो सकती है, इसीलिए अगर आप पीरियड के दौरान संबंध बनाते हैं, तो महिला के प्रेग्नेंट होने के चांसेस बहुत कम होते हैं।

pregnancy symptoms in hindi – प्रेगनेंसी के लक्षण कितने दिन में दीखते है – पीरियड आने से पहले के लक्षण – पीरियड्स मिस होने के कितने दिन बाद उल्टी लगती है – pregnancy symptoms 1 week – प्रेगनेंसी का पता कैसे चलता है – प्रेग्नेंट कितने दिन में होते हैं – प्रेग्नेंट कितने दिन में होते हैं – period kitne din chalta hai

पीरियड कितने दिन चलता है period kitne din chalta hai

how many days does period last चलिए दोस्तों आज हम बात करेंगे इस topic पर की पीरियड कितने दिन चलता है (period kitne din chalta hai) पीरियड कितने दिन रहता है। इसके अलावा हम आपको यह भी बताएंगे, कि मासिक धर्म यानी पीरियड की सही timing क्या होती है‌।

पीरियड कितने दिन तक चलता है, और period दुबारा कब आता है। आमतौर पर महिलाओं को पीरियड यानी मासिक धर्म 21 से 35 दिनों के बीच आ जाता है।

यह महिलाओं के पीरियड यानी मासिक धर्म का सही समय होता है। जब महिलाओं को मासिक धर्म 21 से 35 दिनों से होता है। जो 2 से 7 दिन तक रहता है और मासिक धर्म यानी पीरियड का यह सही समय होता है।

शुरुआत में महिलाओं को period लंबे समय तक चलते हैं, लेकिन धीरे धीरे उम्र गुजरने पर पीरियड यानी मासिक कम होने लगते हैं। इस दौरान महिलाओं को हल्की या तेज ब्लीडिंग होती है। इसके साथ पेट दर्द भी होता है।

लेकिन period के यह सामान्य लक्षण होते हैं, इसीलिए आपको इनसे डरने की कोई जरूरत नहीं है। पीरियड यानी मासिक चलने का सामान्य समय 2 से 7 दिन होता है।

आज हमने आपको बताया कि पीरियड्स कितने दिन चलता है।