मासिक धर्म, mensus यानी periods हर औरत कि जिंदगी में बहुत ही अहम importance रखते हैं। periods जो है एक ladki को puberty की age में आने के बाद hormonal changes के साथ start होते हैं।

औरतों की health उनकी mensus यानी periods से जुड़ी हुई होती है। अगर किसी भी औरत(female) को periods regularly नहीं आते या अनियमित रूप से आते हैं तो उसे कई तरह की problems हो सकती है

मां बनना हर औरत की life में बहुत ही जरूरी होता है और वह बहुत ही special part होता है। जिन औरतो को periods regular नहीं आते उन्हें pregnancy को लेकर भी problems होती है।

आज के इस article में हम इसी problem के बारे में बात करेंगे। कैसे रुके हुए periods ला सकते हैं? रुके हुए periods लाने के लिए कौन सी dawa होती है?

तो चलिए अब आपको बताते हैं 5 minute में रुके हुए periods लाने के लिए कौन सी medicine होती है।

Primoult N की tablet में norethisterone होता है जो progesterones से belong करता है और periods regular लाने में मदद करता है।

इस दवा से रुके हुए periods को 5 minute में लाया जा सकता है। इस medicine से instant असर दिखाई देता है इसीलिए इसे irregular periods treat करने के लिए best medicine भी माना जाता है।

दो चम्मच नुख्सा रुका हुआ मासिक धर्म तुरंत चालू करे। Do chammach nuska ruka hua masik dharm turant chalu Karen

हम आपको बताते हैं दो चम्मच नुख्सा रुका हुआ मासिक धर्म यानी पीरियड (period) तुरंत चालू कैसे करें। ऐसा कौन सा नुस्खा है। जिसे करने पर महीनों से रुका हुआ। पीरियड (period) तुरंत चालू हो जाता है।

1 इसके लिए आपको रुके हुए मासिक धर्म (masik dharm )को तुरंत शुरू करने के लिए आपको कुछ दिन तक लगातार कच्चे पपीते का सेवन करना चाहिए।

इसके अलावा आपको कच्चे पपीते का juice पीना चाहिए‌। अगर आप यह काम कुछ दिनों तक करते हैं, तो आपको तुरंत पीरियड यानी मासिक धर्म शुरू हो जाता है।

2 इसके अलावा अगर आप अजवाइन का सेवन करते हैं, तो इससे भी आपको तुरंत ही पीरियड (periods) यानी मासिक धर्म शुरू हो जाता है।

पीरियड्स नहीं आने पर क्या करना चाहिए ? period na aane par kya kare‌ . agar periods na ho to kya kare ।

अब आपको बताते हैं periods नहीं आने पर क्या करना चाहिए? Periods लाने के लिए क्या करना चाहिए? रुके हुए periods लाने के लिए क्या करना चाहिए जिससे पीरियड आ जाए?

Periods ना आना एक बहुत ही बड़ी problem हो सकती है। इसकी वजह से कई सारी दिक्कतें भी होती हैं । इसके लिए जरूरी है कि time पर इसका treatment कर लिया जाए।

पीरियड ना आने पर कौन सी दवा लेनी चाहिए? Period na aane per kaun si dava leni chahie

रुका हुआ पीरियड यानी मासिक धर्म लाने की दवा ka name हैलो दोस्तों अब हम आपको बताते हैं। पीरियड यानी मासिक चक्र ना आने पर आपको कौन सी दवाई(medicine) लेनी चाहिए।

अगर आपको भी महीने से आने वाले पीरियड (period) यानी मासिक धर्म आने मैं रुकावटें पैदा होती है, तो अब हम आपको बताते हैं।

पीरियड यानी मासिक धर्म यानी एमसी समय पर आने की एक ऐसी दवाई (medicine)जिसे लेने के बाद आपको महावरी (mahavari) आ जाएगी।

इससे आपको कोई समस्या नहीं होगी। पीरियड ना आने पर कौन सी टेबलेट (tablet) लेनी चाहिए। पीरियड नहीं आने पर प्रिमोलुट एन (primolut-n) हैं।

यह है कुछ उपाय जो periods रेगुलर ना आने पर किए जा सकते हैं।

1 . Periods लाने के लिए सबसे असरदार होता है गर्म चीजें खाना । क्योंकि body में गर्मी बढ़ने से हमारे periods पर असर पड़ता है।
2 . Periods आने की date से 15 दिन पहले अनार(pomegranate) का juice पीना शुरू कर दें। यह juice दिन में तीन बार पिए।
3 . Exercise करें और अपनी body को fit रखें। जिससे आपकी body बीमारियों से दूर रहे।
4 . इन सभी के अलावा medicine लेकर भी irregular periods को treat किया जा सकता है । periods लाने की medicine के इस्तेमाल से instant periods लाए जा सकते हैं।
5 . अगर आपको irregular periods की problem ज्यादा लंबे समय से है। तो इसके लिए doctor से consult करें । क्योंकि यह बहुत ही serious problem भी हो सकती है।

पीरियड जल्दी लाने का उपाय । period jaldi aane ke upay in hindi . period lane ke gharelu upay

अब आपको बताते हैं period जल्दी लाने के क्या remedies होते हैं? पीरियड लाने के घरेलू उपाय क्या है? क्या उपाय करके periods जल्दी लाए जा सकते हैं?

हर चीज को लेकर घरेलू नुस्खे, घरेलू उपाय तो होते ही हैं। Home remedies का फायदा यह होता है कि इनसे हमें किसी भी तरह का कोई side effect नहीं होता। क्योंकि इनमें use होने वाली सभी चीजें हमारे daily use करने वाली ही होती है।

तो चलिए अब आपको बताते हैं period जल्दी लाने के लिए कुछ घरेलू उपाय(home remedies) –

1 . अगर आपको regular period आने मे problem हो रही है और आप जल्दी-जल्दी अपने periods लाना चाहती हैं तो पपीते(papaya) का सेवन करें। पपीते के इस्तेमाल से uterus में कसाव पैदा होता है। जिसके कारण period जल्दी आने लग जाते हैं।
2 . अदरक (ginger) के इस्तेमाल से भी जल्दी periods लाए जा सकते हैं । क्योंकि अदरक body में गर्मी पैदा करती है।
3 . अजवाइन को पानी में उबालकर पीने से भी periods जल्दी लाए जा सकते हैं।
4 . धनिये (coriander) के सेवन से भी periods जल्दी लाए जा सकते हैं। अपने period से 1 दिन पहले ही धनिए के दानों को पानी में उबालकर पिए या फिर धनिए का powder बनाकर उसका पानी के साथ सेवन करें।
5 . Methi के दानों से भी periods जल्दी लाए जा सकते हैं। methi का भी जल्दी periods , menses लाने में काफी ज्यादा अच्छा असर होता है।

ruka hua period kaise laye अब हम आपको बताते हैं। पीरियड (period) यानी मासिक धर्म यानी एमसी को लाने का उपाय अगर आपको भी एमसी(mc) नहीं आ रही है, तो आप किस प्रकार एमसी को ला सकते हैं।

कई सारे महिलाएं यह सोचती है, कि उन्हें समय पर एमसी (mc)नहीं आ रही है, तो वह क्या करें एमसी(mc) ना आए तो क्या करें।

पीरियड यानी मासिक धर्म को लाने के लिए आपको कौन-कौन से उपाय करने चाहिए उपायों को करने से आप मासिक धर्म को regularly ला सकते हो

आयुर्वेदिक उपाय, जिनको करके आप पीरियड यानी महावारी को समय पर ला सकते हैं।

अब हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे आयुर्वेदिक उपाय, जिनको करके आप पीरियड यानी महावारी को समय पर ला सकते हैं।

1 . अजवाइन से लाए लाए रुका हुआ पीरियड Ajwain se laye ruka hua period

अगर आप अजवाइन का पानी उबालकर उस पानी का सेवन करते हैं, तो आपको समय पर माहवारी आने लग जाती है, क्योंकि अजवाइन(ajwain) की तासीर गर्म होती है।

2 . जीरा बंद माहवारी खोलने का उपाय Jeera band mahavari kholne ka upay

जीरे (jeera) का इस्तेमाल करने से भी हमें महावारी आनी मासिक तक आ जाता है, क्योंकि इसकी तासीर भी अजवाइन (ajwain) की तरह गर्म होती ह

3 . कच्चा पपीता से रुका हुआ महीना लाने का उपाय Kachcha papita se ruka hua mahina laane ka upay

अगर आप कच्चे पपीते का सेवन करते हैं, तो इससे आपको समय पर पीरियड आ जाता है, क्योंकि यह बहुत ही गर्म होता है। इसीलिए गर्भवती (pregnant) महिला को पपीता खाने से मना किया जाता है

4 . बंद माहवारी खोलने के उपाय अदरक Band mahavari kholne ke upay adrak

अगर आप बार-बार अदरक की चाय का सेवन करते हैं, तो इससे भी आपको पीरियड (period) आ जाता है।

5 . अनानास से रुका हुआ पीरियड लाए Ananas se ruka hua period laye

अगर आप पीरियड यानी एमसी आने से कुछ दिन पहले इसका जूस बनाकर पी लेते हैं, तो इससे समय से पहले मासिक धर्म आ जाता है।

late periods solution in hindi . periods लेट आने पर क्या सॉल्यूशन करें ।‌ पीरियड्स लेट आने पर क्या करें ।

आपको बताते हैं Periods लेट आने के क्या उपाय होते हैं? क्या करके Periods late आने की problem को सुधारा जा सकता है? Late पीरियड की problem को ठीक करने के लिए क्या उपाय है?

Periods के late या नियमित रूप से आने की वजह से कई सारी problems हो सकती हैं। इसके लिए जरूरी है कि time पर ऐसी problems का इलाज कर दिया जाए।

तो चलिए आपको बताते हैं late period आने की problem का एक अचूक इलाज।

पानी में jeera डालकर उसको गहरा रंग आने तक उबालें। उसके बाद गहरा रंग (dark color) आने पर उसमें थोड़ा सा गुड डाल दे। इसके बाद इसे थोड़ा सा ठंडा होने के बाद छानकर पिए। इसका इस्तेमाल Periods आने से पहले दिन में 2 बार करें।

masik dharm aane ke upay in hindi.
period aane ke gharelu nuskhe .
gharelu उपाय in hindi for periods

मासिक धर्म कितने दिन लेट हो सकता है? Masik dharm kitne din let ho sakta hai

अब हम आपको सबसे महत्वपूर्ण सूचना देने जा रहे हैं, कि मासिक धर्म यानी पीरियड mc कितने दिन तक लेट हो सकता है।

मासिक धर्म यानी पीरियड 2 सप्ताह तक लेट हो सकता है। अगर 2 सप्ताह (week) के बाद भी आपको पीरियड ना आए, तो आपको टेस्ट (test)करवा लेना चाहिए।

इससे आपको यह पता चल जाता है, कि आप को पीरियड क्यों नहीं आया है। अगर दो सप्ताह के बाद आपको पीरियड नहीं आता है, तो आप अंदाजा लगा सकते हैं, कि आप प्रेग्नेंट(pregnant) हो सकते हैं।

अगर किसी नॉर्मल (normal)लड़की या औरत का मासिक धर्म यानी पीरियड 1 महीने से ऊपर निकल जाता है, तो उसे 1 महीने के बाद तो सप्ताह के बाद पीरियड आ जाता है।

लेकिन अगर कोई महिला या लड़की प्रेग्नेंट(pregnant) होती है, और उसे इस बात का ध्यान नहीं होता है, तो आप भी इसका अंदाजा लगा सकते हैं, कि वह प्रेग्नेंट(pregnant) है।

पीरियड लेट आने के क्या कारण हो सकते है? Period late aane ke kya Karan ho sakte hain

हम आपको बताते हैं पीरियड यानी मासिक धर्म लेट आने के क्या कारण हो सकते हैं। अगर आपको भी पीरियड यानी मासिक चक्र लेट आने की समस्या है, तो हम आपको बताते हैं कि पीरियड यानी एमसी (mc) लेट क्यों आते हैं, और लेट आने के क्या कारण होते हैं।

इसीलिए अगर आपको भी पीरियड लेट आने की समस्या है, तो आप इस आर्टिकल (article)को अवश्य पढ़ें। हम आपको बताने जा रहे हैं। पीरियड लेट (period late) आने के कुछ ऐसे कारण जिन्हें जानकर आप हैरान हो जाएंगे।

1 पीरियड यानी मासिक चक्र लेट (late) आने का सबसे पहला कारण है। अगर आप शादीशुदा है, तो आपको पीरियड यानी माहवारी लेट आता है, तो आप यह अंदाजा लगा सकते हैं, कि आप प्रेग्नेंट (pregnant) है।

2 इसके अलावा अगर आप बहुत ज्यादा बीमार (bimar) रहते हैं, तो भी आपको पीरियड period यानी एमसी लेट (MC late) आने की समस्या हो सकती है।

3 इन सभी चीजों के अलावा आपको अगर आप किसी रोगवश दवाइयों (medicine)का सेवन कर रहे हैं, तो इसके कारण भी आपको पीरियड यानी मासिक धर्म लेट हो सकता है।

मासिक धर्म आने के घरेलू उपाय क्या होते हैं? Periods लाने के लिए घरेलू नुस्खे क्या है? ऐसे क्या घरेलू उपाय हैं

अब आपको बताते हैं मासिक धर्म आने के घरेलू उपाय क्या होते हैं? Periods लाने के लिए घरेलू नुस्खे क्या है? ऐसे क्या घरेलू उपाय हैं जिनसे Periods लाए जा सकते हैं?

घरेलू नुस्खे जो होते हैं हमारे घर में नानी दादी की time से ही चले आते हैं और उनका किसी भी तरह कोई नुकसान भी नहीं होता । इसलिए इनका use एकदम safe होता है।

यह है कुछ घरेलू नुस्खे (home remedies) जिनके इस्तेमाल से Periods लाए जा सकते हैं।

1 . सौंफ- सौंफ को पानी में उबालकर उसे 10-15 minute तक रखें। फिर उसे पूरे दिन में थोड़ा-थोड़ा करके उसे पिए।
2 . Periods लाने में पपीता (papaya) बहुत ही असरदार होता है क्योंकि पपीते के सेवन से uterus में contraction होता है। जिसकी वजह से Periods जल्दी आ जाते हैं।
3 . हल्दी – सुबह-शाम एक glass दूध में एक चम्मच (turmeric) हल्दी powder डालकर उसे पीए।
4 . अदरक – एक cup पानी में, अदरक को कूटकर उसका रस में डाल लें और उसमें एक चम्मच शहद(honey) मिला लें। फिर इसे छानकर दिन में दो बार पिए।
5 . दालचीनी – जल्दी Periods लाने में दालचीनी (dalchini) भी बहुत लाभदायक होती है। एक glass दूध में आधा चम्मच दालचीनी powder मिलाकर उसे पिए।

regular periods tips in hindi. period tips in hindi . पीरियड टिप्स ।

अब आपको बताते हैं regular periods लाने के लिए क्या tips होती है? किन चीजों का ध्यान रखने से आपके period regular आ सकते हैं? पीरियड्स tips क्या है?

Periods को लेकर tips पता होने से पहले आपको यह चीज पता होना जरूरी है कि अनियमित या irregular periods की क्या वजह होती है।

तो चलिए पहले आपको बताते हैं irregular periods के क्या कारण होते हैं।

1 . पीरियड late आने या नहीं आने का सबसे बड़ा कारण होता है stress एंड depression अगर आप mentally stressed है, तो इसका प्रभाव आपके periods पर जरूर पड़ता है।
2 . ज्यादा contraceptive pills के इस्तेमाल से भी periods में problem आ सकती है। क्योंकि इनसे hormonal imbalance हो जाता है।
3 . अगर किसी महिला को thyroid की problem होती है तो उन्हें भी irregular periods हो सकते हैं।
4 . Periods regular ना आने का एक कारण menopause भी हो सकता है।
5 . Pregnancy Periods ना आने का सबसे अहम कारण होता है pregnancy, अगर कोई भी महिला pregnant है और अपने pregnancy से अनजान है। तो यह भी Periods में देरी का एक कारण हो सकता है।

तो अब आपको बताते हैं Periods के लिए कुछ tips –

1 . Periods को regulate करने के लिए vitamin c लें। क्योंकि vitamon c estrogen level को बढ़ाता है और progesterone level को घटाता है। जिससे uterus में contraction होता है और uterus की linning का break down हो जाता है जिसकी वजह से Periods आ जाते हैं।
2 . Pineapple का सेवन करें। pineapple में bromelain नाम का enzyme होता है जो estrogen को effect करता है।
3 . Parsley जिसे हिंदी में अमजोद कहा जाता है। उस के सेवन से भी uterus में contraction पैदा होती है। जिसकी वजह से Periods जल्दी आ जाते हैं।
4 . अपनी body को ज्यादा stress ना दें क्योंकि आपकी body अगर physically और mentally stressed होती है तो इसका सीधा असर आपके Periods पे पड़ता है।
5 . Birth control यानी contraceptive का इस्तेमाल जितना हो सके उतना कम करें।
6 . अगर आप बहुत health conscious है और कुछ ज्यादा ही workout करती हैं। तो workout थोड़ा कम करें क्योंकि यह भी कारण हो सकता है Periods में delay होने का।

first time period tips in hindi. फर्स्ट टाइम पीरियड आने पर क्या करें ?

अब आपको बताते हैं first time period के लिए क्या tips होती है? पहले period के लिए क्या tips होती हैं? पहले period में किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

जब भी किसी लड़की को first time period आते हैं। तो वे उसके लिए बहुत ही खास होता है क्योंकि उस दिन के बाद उसकी body में काफी सारे changes आने लग जाते हैं।

First period के time ध्यान रखने के लिए कुछ tips है यह-

1 . Periods के time पर cramps आना आम बात है। पर जब भी यह किसी लड़की को first time होते हैं, तब उसके लिए बहुत ही दर्दनाक (painful) होता है।
इसके लिए आप pain killer ले सकती हैं और jot water bag का इस्तेमाल कर सकती हैं।
2 . अपनी body के हिसाब से सही size का pad का चुनाव करना बहुत ही जरूरी होता है। तो कोशिश करें आप अपनी body के हिसाब से सही size के pad का इस्तेमाल करें जिससे leakage कोई डर ना रहे।
3 . Periods के time पर fast food, junk food से बिल्कुल दूर है और healthy खाना खाए।
4 . Periods के time पर coffee और अन्य beverages को जितना हो सके करें क्योंकि इनसे ज्यादा bleeding हो सकती है।
5 . इसमें body को रास्ते ना बहुत ही जरूरी होता है। तो कोशिश करें आप periods के time पर अपनी body को proper rest दे।

periods problem solution in hindi . पीरियड्स प्रोबलम सॉल्यूशन इन हिंदी ।

अब आपको बताते हैं periods से related क्या क्या problem होती हैं? पीरियड्स की किस problem का क्या इलाज होता है?

सबसे पहले आपको बताते हैं period से related problems कौन-कौन सी होती हैं।

अगर किसी भी महिला को PCOs यानी कि पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (polycystic ovary syndrome) या फिर PCODs यानी पॉलीसिस्टिक ओवरी डिसऑर्डर (polycystic ovary disorder) होती है तो उनके periods regular नहीं आते हैं।

महिलाओं में इन बीमारियों में ovary के चारों तरफ periods का blood जमा हो जाता है।

इन दोनों ही periods में egg जो होता है वह भी से बाहर नहीं आ पाता है। इन disorder और syndrome का कारण होता है, hormonal imbalance मोटापा और शारीरिक और मानसिक तनाव यानी कि physical और mental stress

अब आपको बताते हैं इनका solution क्या है? किससे इन को treat किया जा सकता है।

1 . अगर किसी महिला को PCODs की problem है, तो वह oily और junk food खाने से बचें। जितना हो सके उतना ऐसी चीजों को avoid करे।
2 . जितना हो सके उतना green vegetables और fruits का सेवन करें।
3 . Regularly yoga और meditation करें जिससे आपको mental stress ना रहे।
4 . जितना हो सके उतना contraceptive pills का इस्तेमाल avoid करें
5 . PCOD और PCO के treatment के लिए doctor से consult कर सकती हैं।