मोटापा कम करने के घरेलू नुस्खे Motapa kam karne ke gharelu nuskhe

मोटापा कम करने के लिए आपकी जीवनशैली (Your Lifestyle for Weight Loss)

आइए दोस्तों आज हम आपको बताते हैं। मोटापा दूर करने के कुछ घरेलू और आसान उपाय आजकल मोटापे की वजह से लोग बहुत ही ज्यादा परेशान हैं, और मोटापे की वजह से जो बीमारियां हो रही है। मोटापे से परेशान लोगों की तादाद धीरे-धीरे बढ़ती जा रही है।

इसीलिए सभी लोग मोटापे से बहुत ज्यादा परेशान है। इस दौरान मोटापे को घटाने के लिए वह कई प्रकार की दवाइयों का सेवन करते हैं। इसके साइड इफेक्ट आपको झेलने पड़ते हैं। बहुत लोग ऐसे हैं। जो जिम जाकर मोटापे को दूर करने की कोशिश करते हैं, और कई ऐसे भी लोग हैं।

जिनके पास अपने मोटापे को दूर करने के लिए समय नहीं है। ऐसे में उन लोगों के लिए यह सभी घरेलू नुस्खे काफी फायदेमंद होते हैं। इसके लिए उन्हें ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है। यह बहुत ही आसान तथा सरल उपाय है। जो आप घर बैठे भी कर सकते हैं।

मोटापा कम करने के घरेलू नुस्खे – Motapa kam karne ke gharelu nuskhe


1 पहला उपाय है। इस उपाय को करने के लिए हमें कुछ चीजों की आवश्यकता होती है। जैसे जीरा, नींबू, शहद, और पानी, एक बर्तन ले, और उसमें करीब एक गिलास पानी डालें। इसमें एक चम्मच जीरा डालें। इसको दो-तीन मिनट तक उबालें, और यह जब गुनगुना रह जाए।

तब आपको इसमें आधे नींबू का रस डालना है, और इसमें एक चम्मच शहद डाल दे। फिर आप इसे छानकर एक गिलास में भर ले। इसी तरह यह नुस्खा बनकर तैयार हो जाता है। इसको आप को हल्का गुनगुना ही सुबह खाली पेट पीना है।

अगर आप इसको लगातार 7 दिन तक सेवन करते हैं। तो आपका वजन कम होने लग जाएगा। आपको एक गिलास पीना है। नींबू, शहद, और जीरा, हमारे वजन को कम करने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

2 दूसरा उपाय है। जीरा तो हमारे दूसरे का एक मसाला है। यह सभी के घर में आसानी से उपलब्ध हो जाता है। दो चम्मच जीरा एक ग्लास पानी में रात को भिगोकर रख दें। सुबह इसको उबालकर के चाय की तरह गरम गरम पिए, और जो बाकी बचे हुए जीरे को चबा चबा कर खा ले।

इसके लगातार सेवन से शरीर की अनावश्यक चर्बी बहुत जल्दी गायब हो जाती है। जीरे को और भी तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं। जीरे को पीसकर पाउडर बना कर रख ले, और इसे सुबह-शाम खाली पेट एक एक चम्मच दही के साथ खा ले।

इसके अलावा वेजिटेबल सूप में एक चम्मच जीरा डालकर सूप का सेवन करें। इससे भी आपको मोटापे में बहुत ही फायदा होता है, और आपका वजन जल्द ही कम हो जाता है। आपकी मोटापे से संबंधित सारी समस्याएं और बीमारियां भी खत्म हो जाती है।

3 तीसरा उपाय है। रात को हल्का भोजन करें। क्योंकि रात में हमारा शरीर आराम की मुद्रा में होता है। यदि रात को आप भारी भोजन करते हैं। तो आपके पेट को काम पर लगना पड़ता है, और आपका बाकी शरीर आराम करता है।

इसीलिए पाचन ठीक से नहीं होता है। जिससे हमारे शरीर पर अनावश्यक चर्बी जमा हो जाती है। इसीलिए रात में हल्का भोजन करें, और भोजन के बाद एक गिलास हल्का गुनगुना पानी जरूर पीएं। इसीलिए रात को कम भोजन करें, और हल्का भोजन करें।

4 चौथा उपाय है ।मिर्च का सेवन वैज्ञानिक शोध के अनुसार यह माना जाता है। कि मिर्च मोटापा दूर करने के लिए बहुत ही फायदेमंद उपाय है। सोने से पहले किए गए भोजन में इसका इस्तेमाल जरूर करें। यह आपके मोटापे की समस्या को जल्द ही दूर करता है।

5 पांचवा उपाय है। मोटापा घटाने के लिए ग्रीन टी का सेवन रात में करें। ग्रीन टी से metabolism बढ़ता है, और इससे वजन कम होता है। इसीलिए आपको ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए। आप खाना खाने के बाद भी ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं।

6 छठवां उपाय है‌। शक्कर और स्टार्ज़ का सेवन ना करें। शक्कर और स्टार्ज़ में कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं। जो कि इंसुलिन निकलने की प्रक्रिया को तेज करते हैं। जब शरीर में इंसुलिन कम होता है। तो शरीर जमा चर्बी को कम करने का काम करता है।

इसीलिए इंसुलिन की मात्रा कम रखने के लिए शुगर का सेवन कम से कम करें। क्योंकि शुगर आपकी इंसुलिन की मात्रा को बढ़ा देता है। जिसके कारण आपके शरीर पर अनावश्यक चर्बी फैल जाती है‌। इसीलिए इन चीजों का सेवन बिल्कुल भी ना करें।

7 सातवां उपाय है। वजन कम करने के लिए पूरी और आवश्यकता अनुसार नींद बहुत जरूरी होती है।अच्छी नींद लेने से शरीर में metabolism बढता है। जो कि शरीर की चर्बी कम करने में मददगार होता है।

इसे हमारे हार्मोन को नियंत्रित रहते हैं। यदि आप रात को सोने के पूर्व यह काम करते हैं। तो निश्चित ही आप अपने बढ़ते हुए वजन को नियंत्रित कर सकते हैं।

8 आठवां उपाय है। तले हुए भोजन तथा मसाले वाली चीजें बिल्कुल भी नहीं खाए। क्योंकि इन चीजों से आपका वजन बहुत तेजी से बढ़ता है। इसीलिए आपको तली हुई चीजों का ओर मसालेदार चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके साथ-साथ आपको बाहरी चीजों का सेवन भी नहीं करना चाहिए।

हमें ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। क्योंकि हमारे शरीर में पानी की मात्रा जितनी ज्यादा होती है। हमारा वजन उतना ही कम होने लगता है। इसके साथ-साथ आप दही का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें ।दहीं का सेवन करने से हमारी अनावश्यक चर्बी कम हो जाती है।

9 नोवां उपाय है। सोडा वाले सॉफ्ट ड्रिंक्स हमें बिल्कुल भी नहीं पीना चाहिए। क्योंकि यह हमारे शरीर के अंदर जाकर हमारी चर्बी को बढ़ा देते हैं। इसके साथ-साथ शराब स्मोकिंग और गुटखे का सेवन भी नहीं करना चाहिए।

अगर आप इन चीजों का सेवन नहीं करते हैं। तो आपका वजन आपके नियंत्रित रहता है। यह सारी चीजें हमारे शरीर को बहुत नुकसान पहुंचाती है, और हमारे शरीर को अंदर से खोखला करती है। इसीलिए इन चीजों का सेवन ना करें।

10 दसवां उपाय है। हम हर सीजन में फल फ्रूट तो खाते ही हैं। लेकिन आपको अपनी अनावश्यक चर्बी को दूर करने के लिए पपीता नियमित रूप से खाना चाहिए। पपीता आपको हर सीजन में मिल ही जाता है।

लंबे समय तक पपीते का सेवन करने से आपके पेट तथा कमर की अतिरिक्त चर्बी जल्दी से कम होने लग जाती है। अगर आप कुछ दिन तक पपीते का सेवन करते हैं। तो आपको अपने शरीर में अपने आप ही फर्क महसूस होने लग जाएगा।

इसीलिए पपीते का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें ।लेकिन महिलाओं को पपीते का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए। क्योंकि पपीता महिलाओं के शरीर के लिए गर्म होता है। क्योंकि पपीते की तासीर गर्म होती है। इसीलिए वह वजन कम करने में सहायक होता है।

11 ग्यारहवां उपाय है। सब्जियों और फलों का सेवन ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए। हमें हरी सब्जियों और फलों का सेवन करना चाहिए। क्योंकि सब्जियों और फलों में कैलोरी कम होती है। इसीलिए हमारे शरीर के वजन को कंट्रोल करता है।

फलों में हमें केला और चीकू नहीं खाने चाहिए। क्योंकि इससे हमारा वजन बढ़ता है। इसीलिए इन दो चीजों को छोड़कर आपको सभी फल फ्रूट का सेवन करना चाहिए। इसके साथ-साथ आपको पुदीने के चाय बना कर भी पीनी चाहिए। इससे भी आपकी अनावश्यक चर्बी कम होती है।