design

घर का बाहरी डिजाइन फोटो। घर के सामने की डिजाइन। makan ki design

र का बाहरी डिजाइन फोटो ghar ka bihari design photo जी हां दोस्तों घर का बाहरी डिजाइन भी वास्तु शास्त्र के हिसाब से बहुत मायने रखता है, इसीलिए आज हम आपकोघर का बाहरी डिजाइन फोटो की कुछ बातें बताएंगे।

कि हमें प्लॉट मैं घर बनाते समय या फिर बना बनाया घर लेते समय घर की बाहरी डिजाइन कैसे रखनी चाहिए। घर की बाहरी डिजाइन से किस प्रकार हमारा घर सुंदर (beautiful) लग सकता है‌।

आज हम आपको भारतीयघर का बाहरी डिजाइन फोटो के बारे में बताएंगे, भारतीय घरों में बाहरी डिजाइन (design) कैसी होती है। आजकल तेजी से बढ़ रही घर की मांग के कारण हम कोई भी डिजाइन (design) का ghar ले लेते हैं।

लेकिन हमेंघर का बाहरी डिजाइन फोटो (design) का महत्व पता होना जरूरी होता है, इसीलिए अगर आप भी घर बनाने की या घर लेने की सोच रहे हैं, तो हम आपको बताते हैं, कि आपको घर का बाहरी डिजाइन फोटो(design) कैसे बनानी चाहिए।

जब भी हम घर बनाते हैं, तब हम सबसे पहले यह सोचते हैं, कि अपने घर में कौन-कौन सी सुविधाएं चाहिए या फिर हम बैडरूम, किचन, हॉल, गैलरी, बाथरूम, आदि कहां पर बनवाने हैं। उसके बारे में सोचते हैं।

इसके अलावा हम घर बनाने के लिए नक्शा बनाना जरूरी समझते हैं, इसीलिए सबसे पहले हम घर का नक्शा बनवाते हैं, लेकिन इससे पहले हम घर के बाहर ही design की कुछ जानकारी प्राप्त करते हैं।

हम आपको बताएंगे कि होम फ्रंट डिजाइन (home front design) के अलग-अलग फोटोज (photo) आप कहां से देख सकते हैं, और इसके साथ हम आपको यह भी बताएंगे, कि आपको अपने घर के बाहर की डिजाइन (design) कैसे बनानी चाहिए। जिससे कि आपका घर बेहद सुंदर (beautiful) और डिजाइनिंग (designing) लगे।

घर का बाहरी डिजाइन फोटो बारे में

1 आधुनिक होम फ्रंट डिजाइन
2 आधुनिक घर के सामने डिजाइन
3 नवीनतम होम फ्रंट साइट डिजाइन
4 आधुनिक बंगले के लिए सामने की ऊंचाई
5 फ्रंट होम एलिवेशन डिजाइन
6 छोटे घर के लिए ऊंचाई डिजाइन
7 छोटे भारतीय घर के लिए डिजाइन
8 सबसे बड़ी होम फ्रंट एलिवेशन वॉल
9 लग्जरी होम फ्रंट एलिवेशन डिजाइन
10 साधारण घर की सामने की डिजाइन

घर के सामने की डिजाइन दिखाओ Ghar ke samne ki design dikhao

घर का बाहरी डिजाइन फोटो, घर के सामने की डिजाइन दिखाओ चलिए दोस्तों हम आपको बताते हैं, घर के सामने की डिजाइन जी हां दोस्त घर में सबसे महत्वपूर्ण होती है। घर के सामने की डिजाइन (design) अगर किसी को आपके घर के सामने की design पसंद नहीं आती है।

तो जाहिर सी बात है कि उसे आपका घर भी Pasand नहीं आएगा। क्योंकि घर में सबसे पहले होती है घर की बाहर की डिजाइन अगर घर के बाहर की डिजाइन (design) अच्छी नहीं होती है।

तो ऐसा सोच लीजिए, कि आपका घर बनाने का कोई भी फायदा (fayda) नहीं हुआ है। आजकल सभी अपने घर वास्तु शास्त्र के हिसाब से डिजाइनर (designer) से डिजाइनिंग करवाते हैं।

इसीलिए उनके घर की डिजाइन (design) बहुत अच्छी होती है। पहले लोग अपने घर की डिजाइन खुद ही चुनते थे। इसीलिए उन्हें इतना पता नहीं था, कि घर के बाहर कौन सी design बनानी चाहिए।

आजकल के designer बहुत ही अच्छी डिजाइन बनाते हैं। घर की डिजाइन के अलावा आजकल मार्केट में ऐसे कई सारे design आए हैं। जिसे देखकर आप हैरान रह जाएंगे।

इसीलिए घर बनाते समय सबसे पहले अपने घर के बाहर की डिजाइन को ध्यान में रखते हुए ही बाकी का घर डिजाइन (design) करवाएं। आपके घर के बाहर की डिजाइन जैसी होती है। वैसी ही आपको घर के अंदर की design भी करवानी चाहिए।

घर के सामने की डिजाइन दिखाओ Ghar ke samne ki design dikhao

घर का बाहरी डिजाइन फोटो डाउनलोड ghar ka Bihari design photo download

घर का बाहरी डिजाइन फोटो डाउनलोड जी हां दोस्तों अगर आपको घर का बाहरी डिजाइन फोटो डाउनलोड करना है, तो आप Google में जाकर कहीं भी घर का बाहरी डिजाइन फोटो download keyword डालेंगे, तो आपको ऐसे कई सारे घरों की डिजाइन की फोटो आपके सामने आ जाएगी।

वहां से आप घर के लिए अच्छी-अच्छी डिजाइन देख सकते हैं। इसके अलावा अगर आप website खोलते हैं, तो आपको उसके अंदर भी बेस्ट से best design के बारे में बताया जाएगा, और बेस्ट डिजाइन दिखाई जाएगी।

इसके अलावा अगर आप image पर click करते हैं, तो आपको घर का बाहरी डिजाइन फोटो मिल जाएगा। वहां पर आपको एक नए ऐसी कई सारी घर की बाहरी डिजाइन की फोटो मिल जाएगी। जिन्हें देखकर आप भी खुश हो जाएंगे।

जी हां दोस्तों अगर आप भी घर बनाने की सोच रहे हैं, और घर की डिजाइन की फोटो देख रहे हैं, तो गूगल में आपको बड़ी आसानी से घर का बाहरी डिजाइन फोटो download हो जाएगी।

मकान की गैलरी के डिजाइन makan ki gallery ki design

कान की गैलरी के डिजाइन चलिए आप जानते हैं, मकान की गैलरी के डिजाइन के बारे में जी हां दोस्तों आज गांव हो या शहर (city) में सभी लोग अपने मकान में गैलरी रखना पसंद करते हैं। मकान में गैलरी (gallery) रखने के कई कारण है।

वास्तु शास्त्र के हिसाब से अपने घर का नक्शा बनाते हैं। तभी हम उसमें gallery की जगह छोड़ देते हैं, क्योंकि मकान में गैलरी (gallery ?होना बहुत जरूरी होता है, क्योंकि वास्तु शास्त्र के हिसाब से गैलरी (gallery) का होना शुभ माना जाता है।

इसके अलावा गैलरी से अच्छी हवा भी आती है, तो हमें हो सके तो अपने घर पर गैलरी जरूर छोड़नी चाहिए। इसके अलावा अगर हम अपने घर में गैलरी बनाते हैं, तो हमें अच्छी हवा भी मिलती है।

इसके अलावा और भी गैलरी से हमें कई सारे फायदे होते हैं, इसीलिए गैलरी का होना हमारे घर में आवश्यक है, इसीलिए अगर आप भी घर बनाने की सोच रहे हैं, तो अपने घर में या अपने मकान में गैलरी जरूर रखें।

1 मॉडर्न गैलरी डिजाइन
2 इंडियन गैलरी डिजाइन
3 होम गैलरी डिजाइन

अभी तो ज्यादा था लोग यही गैलरी डिजाइन से अपनी गैलरी को डिजाइन करवाती है, ज्यादातर लोग इंडियन गैलरी डिजाइन बनाना पसंद करते हैं।

छत की बाहरी डिजाइन chhat ki Bihari design

अब हम आपको बताएंगे छत की बाहरी डिजाइन के बारे में जी हां दोस्तों जब भी हम घर बनाते हैं, तो सबसे पहले हम छत की डिजाइन के बारे में बात करते हैं, कि हमें छत की डिजाइन कैसे करवानी है।

क्योंकि छत सबसे महत्वपूर्ण होती है, क्योंकि अगर किसी के भी छत में समस्या होती है, तो वह पूरे घर में फैल सकती है। छत की डिजाइन के बारे में बात की जाए, तो हम छत की डिजाइन को मजबूत इसलिए करवाते हैं, क्योंकि barish की वजह से छत से कभी भी सीलन या पानी ना आए।

आजकल के लोग छत की डिजाइन के लिए छत पर रेलिंग भी लग जाते हैं। कई सारे लोग लकड़ी की रेलिंग बनवाना पसंद करते हैं, जो कि छज्जे की डिजाइन में चार चांद लगा देती है।

और कई सारे लोग लोहे की रेलिंग (railing) या स्टील (steel) की रेलिंग लगाना पसंद करते हैं। जोकि और भी ज्यादा प्यारी लगती है‌। आजकल कि छत पर दीवारों की डिजाइन नहीं होती है।

बल्कि आजकल छत की डिजाइन के लिए लोग रेलिंग लगाने लग गए हैं। जिससे कि छत की डिजाइन और भी अच्छी और प्यारी लगे, जी हां दोस्तों आजकल छत की डिजाइन बहुत ही मायने रखती है। आजकल गांव में भी छत की डिजाइन डिजाइनर से डिजाइन करवाई जाती है।

और गांव में भी सभी के घरों पर छत की डिजाइन बहुत ही प्यारी की जाती है। छत की डिजाइन (design) बहुत जरूरी इसीलिए है, क्योंकि जब भी कोई मेहमान हमारे घर में आते हैं, और वह हमारे छत के डिजाइन (design) को देखकर हमारी प्रशंसा करते हैं, तो हमें बेहद खुशी होती है।

छत डिजाइन के प्रकार

1 खिंचाव छत का डिजाइन
2 पीओपी माइनस छत का डिजाइन
3 फूल छत की डिजाइन
4 बेस्ट जिप्सम छत डिजाइन
5 प्लास्टर बोर्ड और खिंचाव छत डिजाइन
6 सरल छत डिजाइन

घर का बाहरी डिजाइन फोटो simple ghar ka Bihari design photo simple

आइए दोस्तों आज हम आपको घर का बाहरी डिजाइन फोटो simple के बारे में बताएंगे, जी हां दोस्तों हमने आपको इससे पहले घर का बाहरी डिजाइन फोटो के बारे में बताया है, लेकिन आज हम आपको घर के बाहर ही डिजाइन की सिंपल फोटो के बारे में बताएंगे।

जी हां दोस्तों कई सारे लोग उनसे यह सवाल करते हैं, कि घर का बाहरी डिजाइन फोटो simple के बारे में बताइए, हमें अपने घर की बाहरी डिजाइन बहुत ही सिंपल बनवानी है।

घर के सामने की डिजाइन house front elevation design photo

Ghar Ke samne ki design दोस्तों हमारे घर में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण यह होता है, कि हमारे घर के सामने की डिजाइन कैसी है, (house front elevation design ) क्योंकि हमारे घर में सबसे पहले देखने के लिए जो भाग आता है। वह हमारे घर के सामने की डिजाइन होती है ।

हम सबसे पहले house front elevation design को देखते हैं कि हमारे घर के सामने की डिजाइन कैसी है। उसके बाद ही हम घर के अंदर जाते हैं। इसके अलावा सभी लोग घर के सामने की डिजाइन सबसे पहले देखते हैं और उसके बाद घर के अंदर की डिजाइन के बारे में अपने आप ही अंदाजा लगा लेते हैं।।

अगर आपके घर के सामने की डिजाइन house front elevation design अच्छी होती है, तो लोग अपने आप ही आपके घर को पसंद कर लेते हैं और आपके घर के बारे में अच्छे कमेंट करते हैं, कि आपने आपका घर कितना अच्छा डिजाइन किया है।

लेकिन अगर आपके घर की बाहर की डिजाइन अच्छी नहीं होती है, तो लोग आपके घर को अंदर से भी अच्छा नहीं बताते हैं, चाहे आपके घर का अंदर का डिजाइन बहुत अच्छा ही क्यों ना हो, लेकिन आपको सबसे पहले अपने घर के सामने की डिजाइन house front elevation design को बहुत अच्छा डिजाइन करना चाहिए।

Indian house front elevation design photo

  1. Elevation design for double flora house

Double floor house के बारे में बात करें तो डबल फ्लोर हाउस का मतलब होता है 2 मंजिल का घर जी हां दोस्तों जब हम किसी जमीन पर घर बनाते हैं और उसके बाद उसी घर के ऊपर डबल मंजिल का घर बनाते हैं उसे ही double flora house कहा जाता है लेकिन double flora house तभी ज्यादा सुंदर लगता है जब घर के सामने की डिजाइन बहुत ही सुंदर हो तभी वह घर मेरा सुंदर लगता है Elevation design for double flora house के लिए सबसे पहले आपको अपने घर का नक्शा तैयार करवाना होगा उसके बाद ही आप डबल फ्लोर हाउस बना सकते हैं और उसकी एलिवेशन डिजाइन बेहद सुंदर कर सकते हैं

  1. Latest floor elevation for 2 floor house

आजकल के जो घर के डिजाइन बन रहे हैं उन्हें Latest floor elevation for 2 floor house कहा जाता है आजकल शहरों में ही नहीं बल्कि गांव में भी लेटेस्ट फ्लोर एलिवेशन हाउस बन रहे हैं क्योंकि आजकल सभी चीजें लेटेस्ट होने लगी है जिस वजह से आज कल सभी लोग अपने घर को भी लेटेस्ट डिजाइन देना चाहते हैं गांव के लोग भी 2 floor house घर बनवाना ज्यादा पसंद करते हैं।

  1. Double floor house front elevation

अब हम बात कर रहे हैं Double floor house front elevation इसमें पूरा घर डबल फ्लोर का होता है यानी दो मंजिल घर होता है इसमें भी सब कुछ आधुनिक दौर से किया गया होता है Double floor house front elevation देखने में बहुत ही सुंदर होता है।

  1. Modern home front design

Modern home front design की बात करें तो यह बहुत ही आधुनिक घर होता है इस घर का सामने का नक्शा आधुनिक लोगों द्वारा बनाया जाता है जो आज के घरों की महत्वता को समझते हैं जो मॉडर्न लोग होते हैं ज्यादातर वही लोग इन घरों को बनाते हैं।

  1. Single floor home front design
  2. 3 floor house front elevation design image
  3. Simple floor home front design
  4. Latest home front side design
  5. Modern house front design
  6. House front design simple

घर का बाहरी डिजाइन फोटो simple ghar ka Bihari design photo simple

इसलिए आप हमें घर का बाहरी डिजाइन फोटो simple ही बताइए, तो इसलिए आज हम आपको घर का बाहरी डिजाइन फोटो simple के बारे में पूरी जानकारी देंगे, कि आपको घर के बाहर कौन सा सिंपल डिजाइन बनवाना चाहिए। जो आपके घर को चार चांद लगा दे।

घर बनाते समय हम सबसे ज्यादा इसी चिंता में रहते हैं, कि घर का बाहरी डिजाइन फोटो simple के बारे में सच में जाना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। इसमें आपको घर के डिजाइन के बारे में और भी कई सारी जानकारी मिल जाएगी। जो आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है।

अगर हम घर का बाहरी डिजाइन सिंपल कराते हैं, तो इससे हमें सबसे बड़ा फायदा यह होता है, कि हम कम बजट में अपना घर तैयार कर सकते हैं। अगर हम घर के बाहर ही डिजाइन सिंपल कराते हैं, तो हमारे काफी पैसे बच जाते हैं।

इसके अलावा हमारे घर के बाहर ही डिजाइन सिंपल कराते हैं, तो हमारा घर बनने में समय कम लगता है। यह बहुत ही सरल और सीधा काम होता है। जिससे कुछ ही दिनों में हमारे घर का बाहरी डिजाइन फोटो simple बनकर तैयार हो जाती हैं।

इसके अलावा घर का बाहरी डिजाइन सिंपल करवाने का और भी फायदा होता है। हमारे घर को तैयार करने के लिए कम मजदूरों की जरूरत होती है, कम लोगों के अंदर भी हमारा घर जल्दी से तैयार हो जाते हैं, क्योंकि घर का बाहरी डिजाइन सिंपल कराने का यही फायदा होता है।

जी हां दोस्तों अगर आप चाहे तो घर का बाहरी डिजाइन फोटो simple करवा कर भी अपने घर को बहुत ही सुंदर बना सकते हैं। घर की बाहरी डिजाइन सिंपल होने से यह जरूरी नहीं होता है।

कि आपका घर अंदर से भी पूरी तरीके से सिंपल हो आप चाहे तो घर की बाहरी डिजाइन को सिंपल करवा सकते हैं और अंदर जैसे बेडरूम, किचन, वॉशरूम, बाथरूम आदि को आप अलग तरीके से डिजाइन कर सकते हैं।

इससे आप घर के बाहर ही डिजाइन को भी सिंपल कर सकते हैं और घर के अंदर के डिजाइन को भी सुंदर बना सकते हैं।

घर का बाहरी डिजाइन फोटो lipay ghar kab aa rahe design photo lipay

चलिए दोस्तों अब जानते हैं, घर का बाहरी डिजाइन फोटो lipay के बारे में कि आप घर का बाहरी डिजाइन फोटो कहां से lipay कर सकते हैं कई बार हम यह जानना चाहते हैं, कि घर का बाहरी डिजाइन फोटो कहां से देखें और कई बार हम घर का बाहरी डिजाइन फोटो lipay भी करते हैं और हमें कई सारे नमूने भी दिखाई देते हैं।

लेकिन आज हम आपको घर का बाहरी डिजाइन फोटो lipay करने का बहुत ही आसान उपाय बताने जा रहे हैं। अगर आपको घर का बाहरी डिजाइन फोटो देखना है, तो आपको घर का बाहरी डिजाइन फोटो lipay करना होगा।

इसके लिए आपको कहीं भी नहीं जाना होगा आप ऑनलाइन घर का बाहरी डिजाइन फोटो lipay कर सकते हैं। इसके लिए आपको गूगल पर जाना होगा और वहां पर आपको सर्च करना होगा। घर का बाहरी डिजाइन फोटो वहां पर आपको घर के सामने की कई सारी तस्वीरें दिखाई देगी।

आप चाहे तो उन्हें देखकर भी अपने घर का डिजाइन बनवा सकते हैं। इसके अलावा गूगल पर ऐसी कई सारी वेबसाइट है, जहां पर आप घर का बाहरी डिजाइन फोटो lipay कर सकते हैं उसके बाद आपको वहां से अपने आप जवाब मिल जाता है।

उसके बाद आप घर का बाहरी डिजाइन फोटो lipay कर सकते हैं। घर का बाहरी डिजाइन फोटो lipay करने के लिए आपको ज्यादा मेहनत नहीं करना होगा तो दोस्तों आप लोग जान ही गए होंगे।

घर का बाहरी डिजाइन फोटो simple ओर घर का बाहरी डिजाइन फोटो lipay के बारे में इसके अलावा इनके बारे में और भी जानना है तो गूगल पर जाकर देख सकते हैं।

मकान के सामने की डिजाइन फोटो

नक्शा घर का बाहरी डिजाइन फोटो naksha ghar ka bahari design photo

नक्शा घर का बाहरी डिजाइन फोटो घर का नक्शा कैसे बनाएं चलिए जानते हैं, नक्शा घर का बाहरी डिजाइन फोटो के बारे में की घर का नक्शा कैसे बनाएं, दोस्तों कई बार हम अपना घर बिना नक्शे के बनवा लेते हैं और हमें उसके बाद काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है‌।

हम हमारे घर में अपनी पूरी कमाई लगा देते हैं। लेकिन उसके बाद भी हमें उस घर में संतुष्टि नहीं मिलती है, इसीलिए आज हम आपको बताएंगे कि अपने घर का नक्शा कैसे बनवाएं ghar ka naksha kaise bnaye best top softwear jane।

घर का नक्शा नहीं बनवाने की वजह से हमारा प्लॉट और जमीन दोनों ही किसी काम के नहीं रहते हैं और दोबारा घर बनाने के लायक भी नहीं रहते हैं, इसीलिए ऐसा कहते है कि घर बनाने से पहले हमें घर के नक्शा जरूर बनवाना चाहिए।

किसी भी इंजीनियर को बुलाकर आप अपने घर का नक्शा अवश्य बनाएं। जिसे हम घर की फोटो भी कर सकते हैं, चाहे आपको इंजीनियर को कुछ पैसे ही क्यों ना देना पड़े, लेकिन आपको घर का नक्शा जरूर बनवा लेना चाहिए।

आपको हमेशा अपना घर नक्शे के अनुसार ही बनाना चाहिए या आपके लिए काफी फायदेमंद रहता है। अगर आप नक्शे से कोई भी चीज बनाते हैं तो आपको फायदा होता है।

नक्शा घर का बाहरी डिजाइन फोटो naksha ghar ka bahari design photo

नक्शा घर का बाहरी डिजाइन फोटो, घर का नक्शा कैसे बनाएं

घर का नक्शा बनाने के लिए या घर के नक्शे की फोटो बनाने के लिए आपको सबसे पहले यह ध्यान करना होगा, कि आपके घर की लंबाई और चौड़ाई कितनी है। उसी हिसाब से आपके घर के नक्शे की फोटो बनेगी ।

आपके घर का नक्शा बनकर तैयार होगा इसके लिए आपको प्लॉट की लंबाई चौड़ाई बतानी होगी उसके बाद में आपके घर का नक्शा बनना शुरू हो जाएगा। जिसमें आपको घर का किचन, बैडरूम, बाथरूम, होल, सीढ़ियां, ड्राइंग रूम आदि कैसे बनेंगे।

वह आपको घर के नक्शे में बने हुए मिल जाएंगे। उसी हिसाब से ही आपको अपने घर को डिजाइन करवाना है। अगर आप किसी इंजीनियर को अपने घर का नक्शा बनाने के लिए कहते हैं, तो इंजीनियर आपके घर का नक्शा बड़ी आसानी से बना देता है‌।

घर का नक्शा कैसे बनाएं नक्शा घर का बाहरी डिजाइन फोटो

घर का नक्शा बनवाने के लिए आपको यह पता होना चाहिए कि आपको घर में कौन सा कमरा कहां बनवाना है। किचन कहां बनवाना है और आपको अपने घर में बाथरूम कहां बनवाना है, इसी हिसाब से आपको घर का नक्शा बनवाना चाहिए।

  1. किचन – kitchen

नक्शा घर का बाहरी डिजाइन फोटो आपको घर का नक्शा बनाते समय यह ध्यान रखना चाहिए कि आपको किचन किस दिशा में बनवाना है। किस दिशा में अग्नि के लिए सही स्थान है।

  1. बाथरूम bathroom

नक्शा घर का बाहरी डिजाइन फोटो आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि आपको बाथरूम किस दिशा में बनाना चाहिए घर में बाथरूम किस दिशा में शुभ होता है‌।

  1. बैठक : Drawing Room

नक्शा घर का बाहरी डिजाइन फोटो आपको इस बात का भी ज्ञान होना चाहिए, कि आपके घर में बैठक रूम Drawing Room कहां पर होना चाहिए। वैसे तो सभी के घर में बैठक रूम आगे ही होता है, तो आपको भी बैठक कर आगे की बनवाना चाहिए।

  1. सोने का कमरा : Bed Room

नक्शा घर का बाहरी डिजाइन फोटो आपको अपने सोने का कमरा कौन सा बनवाना है। यह आप ही तय करेंगे इसीलिए आप ध्यान रखें कि नक्शा बनवाते समय आपको सोने का कमरा कहां बनाना है।

  1. भोजन करने के लिए कमरा : dining room

नक्शा घर का बाहरी डिजाइन फोटो इसके अलावा आप को भोजन करने के लिए कौन सा कमरा बनवाना है। इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए यह बहुत महत्वपूर्ण होता है।

तो दोस्तों अगर आप घर का नक्शा बनवाते हैं, तो आपको इन सभी चीजों का ज्ञान भी हो जाता है और आप इन सब चीजों को सही तरीके से बनवा भी सकते हैं। आपको किसी भी चीज में कोई समस्या नहीं होती है। अगर आप घर का नक्शा बनवा लेते हैं ।

मकान की गैलरी का फोटो Makan ki gallery ka photo

गैलरी फोटो डिजाइन चलिए दोस्तों अब मकान की गैलरी का फोटो के बारे में बताते हैं, कि जी हां दोस्तों जब भी हम मकान बनवाते हैं, तब हम सबसे पहले यह सोचते हैं, कि हमारे मकान में गैलरी को कहां रखें, जहां से हमें ठंडी हवा की प्राप्ति हो सके, इसके अलावा आजकल तो शहरों में ही नहीं बल्कि गांव में भी मकान में गैलरी रखते हैं ।

क्योंकि सभी लोगों को गर्मियों के दिनों में ठंडी हवा की आवश्यकता होती है, इसीलिए वह अपने घर पर एक बड़ी सी गैलरी इतना पसंद करते हैं, लेकिन अगर वह गैलरी आप अपने घर में सुंदर तरीके से बनवाते हैं, तो आपके घर में चार चांद लग जाते हैं और इसके लिए आपको सबसे पहले जब आप अपने घर का वास्तु शास्त्र के अनुसार नक्शा बनवाते हैं।

तब आपको उस इंजीनियर से मकान की गैलरी का फोटो डिजाइन करवा लेना चाहिए। अगर आप मकान की गैलरी का फोटो डिजाइन करवा लेते हैं, तो उस हिसाब से आप मकान के अंदर गैलरी आराम से बनवा सकते हैं, लेकिन अगर आप खुद मकान की गैलरी का फोटो डिजाइन करते हैं या फिर आप बिना अंदेशा लगाए ही मकान की गैलरी मैं गैलरी बनवाते हैं, तो यह आपके लिए सही नहीं रहता है।

वास्तु शास्त्र के अनुसार आपको उसी जगह गैलरी बनवाने चाहिए जहां पर आपके घर में गैलरी की जगह है। अगर आप बिना देखे ही मकान की गैलरी का फोटो डिजाइन करवाते हैं या करते हैं, तो यह आपके लिए घाटे का सौदा हो सकता है।

इसीलिए मकान की गैलरी का फोटो इसी इंजीनियर से ही डिजाइन करवाएं और किसी जाने-माने इंजीनियर को ही अपने मकान की गैलरी के फोटो डिजाइन करने के लिए कहे मकान में गैलरी की एक अलग ही जगह होती है।

जहां से हमको बहुत अच्छी हवा आए वही जगह पर हम गैलरी बनाते हैं। इसके अलावा गैलरी का डिजाइन भी आप गूगल से देख सकते हैं। गूगल पर आपको मकान की गैलरी का फोटो मिल जाएगा। वहां से आप अपने घर की गैलरी को सुंदर तरीके से डेकोरेट करवा सकते हैं और मकान की गैलरी को डिजाइन भी करवा सकते हैं।

मकान में मेन गेट के पास गैलरी

मकान की गैलरी का फोटो जी हां दोस्तों कई सारे लोग मकान के मेन गेट के पास गैलरी रखते हैं, क्योंकि वह उसी प्रकार से मकान की गैलरी का फोटो डिजाइन करवाती है, लेकिन मेन गेट के पास गैलरी का होना सही नहीं है।

इसीलिए आपको गैलरी की जगह दूसरी रखनी चाहिए आपको मेन गेट के पास कभी भी गैलरी नहीं रखनी चाहिए, क्योंकि अगर आप हवा के लिए गैलरी रखते हैं, तो आपको कि मेन गेट से भी हवा आ सकती है, इसीलिए आपको वहां पर गैलरी बिल्कुल भी नहीं रखनी चाहिए।

मकान में बेडरूम के पास गैलरी

मकान की गैलरी का फोटो मकान में बेडरूम के पास भी गैलरी नहीं होनी चाहिए। अगर आप चाहे तो किसी और रूम के पास गैलरी को बनवा करण डिजाइन करवा सकते हैं, लेकिन आपको सोने वाले रूम के पास गैलरी नहीं रखनी चाहिए। आप किसी और रूम के पास गैलरी को बनवा दे यह आपके लिए सही रहता है।

मकान में बाथरूम के पास गैलरी

मकान की गैलरी का फोटो अगर आपको कोई दिक्कत ना हो तो आप मकान में बाथरूम के पास गैलरी रख सकते हैं। इससे आप आपके मकान को सुंदर लगता है, क्योंकि ज्यादातर लोगों के मकान में गैलरी बाथरूम के पास में ही होती है, इसीलिए अगर आप चाहे, तो बाथरूम के पास में गैलरी बनवाकर उसे डिजाइन करवा सकते हैं। इससे आपके बाथरूम की भी सुंदर जा बढ़ जाएगी, इसीलिए आपको बाथरूम के पास गैलरी बनवाने में कोई समस्या नहीं होगी।

मकान में किचन के पास गैलरी

मकान की गैलरी का फोटो दोस्तों आपको मकान में किचन के पास गैलरी नहीं रखनी चाहिए, क्योंकि हमारा ऐसा मानना है, कि अगर आप मकान में किचन के पास गैलरी रखते हैं, तो इससे आपको प्रॉब्लम हो सकती है, क्योंकि गैलरी से बहुत तेज हवा आती है और इस कारण आप को खाना बनाने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है, इसीलिए आपको किचन के पास भूलकर भी गैलरी को नहीं रखना चाहिए, अगर आप चाहे तो दूसरे कमरे के पास गैलरी को रख सकते हैं, लेकिन मकान में किचन किचन के पास गैलरी को नहीं बनवाना चाहिए।

मकान में ड्राइंग रूम के पास गैलरी

मकान की गैलरी का फोटो अगर आप चाहे, तो मकान में ड्राइंग रूम के पास गैलरी बनवा सकते हैं। इससे आप पढ़ाई के साथ-साथ अच्छी हवा का आनंद भी ले सकते हैं, इसीलिए आपको मकान में ड्राइंग रूम के पास गैलरी को बनवा लेना चाहिए। यह आपके लिए काफी फायदेमंद रहता है।

मकान में बैठक रूम के पास गैलरी

मकान की गैलरी का फोटो वैसे तो मकान में बैठक रूम के पास गैलरी बनवाने मैं कोई समस्या नहीं है लेकिन ज्यादातर लोग गैलरी को दूसरे कमरों के बीच में बनाना पसंद करते हैं। मकान में बैठक रूम के पास गैलरी बनाना पसंद नहीं करते हैं, क्योंकि मकान में बैठक रूम बाहर की तरफ होता है जहां पर हमारा मेन गेट होता है, इसीलिए लोग मकान में बैठक रूम के पास गैलरी बनाना पसंद नहीं करते हैं बल्कि दूसरे कमरों के अटैच गैलरी बनवाना पसंद करते हैं।

घर के बाहर की डिजाइन ghar ke bahar ki design

घर के बाहर की डिजाइन की फोटो चले, दोस्तों हम आपको घर के बाहरी डिजाइन की फोटो के बारे में बताते हैं, दोस्तों घर बनाने के लिए सबसे पहले हम घर के बाहरी डिजाइन की बात करते हैं घर के बाहरी डिजाइन की फोटो देखते हैं।

क्योंकि घर के बाहर ही डिजाइन की फोटो बहुत मायने रखती है, क्योंकि घर के बाहरी डिजाइन से ही यह पता चलता है, कि हमारे घर का अंदर का डिजाइन कैसा है। अगर हमारे घर का बाहर का डिजाइन अच्छा नहीं होता है, तो हम कोई भीहमारे हम घर के सामने देखना भी पसंद नहीं करते हैं।

लेकिन अगर आज हम आपको यह बताएंगे कि आप घर के बाहर की डिजाइन की फोटो को कैसे बहुत ही सुंदर बना सकते हैं। जिससे कि सभी आपके घर को बाहार ओर अंदर दोनों से ही देखना पसंद करें‌।

घर के बाहर की डिजाइन की फोटो ghar ke bahar ki design ki photo कुछ तो लगा कर आप घर के बाहर की डिजाइन की फोटो देखना चाहते हैं, तो हम आपको घर के बाहर की डिजाइन की फोटो आप कहीं से भी देख सकते हैं।

गूगल से भी घर के बाहर की डिजाइन की फोटो को देख सकते हैं। आपको गूगल में घर के बाहर की डिजाइन की फोटो मिल जाएगी। इसके अलावा आप बोलो तो यूट्यूब से घर के बाहर की डिजाइन की फोटो के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इसी प्रकार आप घर के बाहर की डिजाइन की फोटो को देखते हैं। जमीन पर एक बहुत ही सुंदर कर खड़ा कर सकते हैं।

Recent Posts