घर का बाहरी डिजाइन फोटो घर के सामने की डिजाइन makan ki design

घर का बाहरी डिजाइन फोटो ghar ka bihari design photo

जी हां दोस्तों घर का बाहरी डिजाइन भी वास्तु शास्त्र के हिसाब से बहुत मायने रखता है, इसीलिए आज हम आपको घर के बाहर की डिजाइन के फोटो की कुछ बातें बताएंगे।

कि हमें प्लॉट मैं घर बनाते समय या फिर बना बनाया घर लेते समय घर की बाहरी डिजाइन कैसे रखनी चाहिए। घर की बाहरी डिजाइन से किस प्रकार हमारा घर सुंदर (beautiful) लग सकता है‌।

आज हम आपको भारतीय घरों की डिजाइन की ऊंचाई के बारे में बताएंगे, भारतीय घरों में बाहरी डिजाइन (design) कैसी होती है। आजकल तेजी से बढ़ रही घर की मांग के कारण हम कोई भी डिजाइन (design) का ghar ले लेते हैं।

लेकिन हमें घर की बाहरी डिजाइन (design) का महत्व पता होना जरूरी होता है, इसीलिए अगर आप भी घर बनाने की या घर लेने की सोच रहे हैं, तो हम आपको बताते हैं, कि आपको ghar की बाहरी डिजाइन (design) कैसे बनानी चाहिए।

जब भी हम घर बनाते हैं, तब हम सबसे पहले यह सोचते हैं, कि अपने घर में कौन-कौन सी सुविधाएं चाहिए या फिर हम बैडरूम, किचन, हॉल, गैलरी, बाथरूम, आदि कहां पर बनवाने हैं। उसके बारे में सोचते हैं।

इसके अलावा हम घर बनाने के लिए नक्शा बनाना जरूरी समझते हैं, इसीलिए सबसे पहले हम घर का नक्शा बनवाते हैं, लेकिन इससे पहले हम घर के बाहर ही design की कुछ जानकारी प्राप्त करते हैं।

हम आपको बताएंगे कि होम फ्रंट डिजाइन (home front design) के अलग-अलग फोटोज (photo) आप कहां से देख सकते हैं, और इसके साथ हम आपको यह भी बताएंगे, कि आपको अपने घर के बाहर की डिजाइन (design) कैसे बनानी चाहिए। जिससे कि आपका घर बेहद सुंदर (beautiful) और डिजाइनिंग (designing) लगे।

घर का बाहरी डिजाइन के बारे में

1 आधुनिक होम फ्रंट डिजाइन
2 आधुनिक घर के सामने डिजाइन
3 नवीनतम होम फ्रंट साइट डिजाइन
4 आधुनिक बंगले के लिए सामने की ऊंचाई
5 फ्रंट होम एलिवेशन डिजाइन
6 छोटे घर के लिए ऊंचाई डिजाइन
7 छोटे भारतीय घर के लिए डिजाइन
8 सबसे बड़ी होम फ्रंट एलिवेशन वॉल
9 लग्जरी होम फ्रंट एलिवेशन डिजाइन
10 साधारण घर की सामने की डिजाइन

घर के सामने की डिजाइन दिखाओ Ghar ke samne ki design dikhao

चलिए दोस्तों हम आपको बताते हैं, घर के सामने की डिजाइन जी हां दोस्त घर में सबसे महत्वपूर्ण होती है। घर के सामने की डिजाइन (design) अगर किसी को आपके घर के सामने की design पसंद नहीं आती है।

तो जाहिर सी बात है कि उसे आपका घर भी Pasand नहीं आएगा। क्योंकि घर में सबसे पहले होती है घर की बाहर की डिजाइन अगर घर के बाहर की डिजाइन (design) अच्छी नहीं होती है।

तो ऐसा सोच लीजिए, कि आपका घर बनाने का कोई भी फायदा (fayda) नहीं हुआ है। आजकल सभी अपने घर वास्तु शास्त्र के हिसाब से डिजाइनर (designer) से डिजाइनिंग करवाते हैं।

इसीलिए उनके घर की डिजाइन (design) बहुत अच्छी होती है। पहले लोग अपने घर की डिजाइन खुद ही चुनते थे। इसीलिए उन्हें इतना पता नहीं था, कि घर के बाहर कौन सी design बनानी चाहिए।

आजकल के designer बहुत ही अच्छी डिजाइन बनाते हैं। घर की डिजाइन के अलावा आजकल मार्केट में ऐसे कई सारे design आए हैं। जिसे देखकर आप हैरान रह जाएंगे।

इसीलिए घर बनाते समय सबसे पहले अपने घर के बाहर की डिजाइन को ध्यान में रखते हुए ही बाकी का घर डिजाइन (design) करवाएं। आपके घर के बाहर की डिजाइन जैसी होती है। वैसी ही आपको घर के अंदर की design भी करवानी चाहिए।

घर का बाहरी डिजाइन फोटो डाउनलोड ghar ka Bihari design photo download

जी हां दोस्तों अगर आपको घर का बाहरी डिजाइन फोटो डाउनलोड करना है, तो आप Google में जाकर कहीं भी घर का बाहरी डिजाइन फोटो download keyword डालेंगे, तो आपको ऐसे कई सारे घरों की डिजाइन की फोटो आपके सामने आ जाएगी।

वहां से आप घर के लिए अच्छी-अच्छी डिजाइन देख सकते हैं। इसके अलावा अगर आप website खोलते हैं, तो आपको उसके अंदर भी बेस्ट से best design के बारे में बताया जाएगा, और बेस्ट डिजाइन दिखाई जाएगी।

इसके अलावा अगर आप image पर click करते हैं, तो आपको घर का बाहरी डिजाइन फोटो मिल जाएगा। वहां पर आपको एक नए ऐसी कई सारी घर की बाहरी डिजाइन की फोटो मिल जाएगी। जिन्हें देखकर आप भी खुश हो जाएंगे।

जी हां दोस्तों अगर आप भी घर बनाने की सोच रहे हैं, और घर की डिजाइन की फोटो देख रहे हैं, तो गूगल में आपको बड़ी आसानी से घर का बाहरी डिजाइन फोटो download हो जाएगी।

मकान की गैलरी के डिजाइन makan ki gallery ki design

चलिए आप जानते हैं, मकान की गैलरी के डिजाइन के बारे में जी हां दोस्तों आज गांव हो या शहर (city) में सभी लोग अपने मकान में गैलरी रखना पसंद करते हैं। मकान में गैलरी (gallery) रखने के कई कारण है।

वास्तु शास्त्र के हिसाब से अपने घर का नक्शा बनाते हैं। तभी हम उसमें gallery की जगह छोड़ देते हैं, क्योंकि मकान में गैलरी (gallery ?होना बहुत जरूरी होता है, क्योंकि वास्तु शास्त्र के हिसाब से गैलरी (gallery) का होना शुभ माना जाता है।

इसके अलावा गैलरी से अच्छी हवा भी आती है, तो हमें हो सके तो अपने घर पर गैलरी जरूर छोड़नी चाहिए। इसके अलावा अगर हम अपने घर में गैलरी बनाते हैं, तो हमें अच्छी हवा भी मिलती है।

इसके अलावा और भी गैलरी से हमें कई सारे फायदे होते हैं, इसीलिए गैलरी का होना हमारे घर में आवश्यक है, इसीलिए अगर आप भी घर बनाने की सोच रहे हैं, तो अपने घर में या अपने मकान में गैलरी जरूर रखें।

1 मॉडर्न गैलरी डिजाइन
2 इंडियन गैलरी डिजाइन
3 होम गैलरी डिजाइन

अभी तो ज्यादा था लोग यही गैलरी डिजाइन से अपनी गैलरी को डिजाइन करवाती है, ज्यादातर लोग इंडियन गैलरी डिजाइन बनाना पसंद करते हैं।

छत की बाहरी डिजाइन chhat ki Bihari design

अब हम आपको बताएंगे छत की बाहरी डिजाइन के बारे में जी हां दोस्तों जब भी हम घर बनाते हैं, तो सबसे पहले हम छत की डिजाइन के बारे में बात करते हैं, कि हमें छत की डिजाइन कैसे करवानी है।

क्योंकि छत सबसे महत्वपूर्ण होती है, क्योंकि अगर किसी के भी छत में समस्या होती है, तो वह पूरे घर में फैल सकती है। छत की डिजाइन के बारे में बात की जाए, तो हम छत की डिजाइन को मजबूत इसलिए करवाते हैं, क्योंकि barish की वजह से छत से कभी भी सीलन या पानी ना आए।

आजकल के लोग छत की डिजाइन के लिए छत पर रेलिंग भी लग जाते हैं। कई सारे लोग लकड़ी की रेलिंग बनवाना पसंद करते हैं, जो कि छज्जे की डिजाइन में चार चांद लगा देती है।

और कई सारे लोग लोहे की रेलिंग (railing) या स्टील (steel) की रेलिंग लगाना पसंद करते हैं। जोकि और भी ज्यादा प्यारी लगती है‌। आजकल कि छत पर दीवारों की डिजाइन नहीं होती है।

बल्कि आजकल छत की डिजाइन के लिए लोग रेलिंग लगाने लग गए हैं। जिससे कि छत की डिजाइन और भी अच्छी और प्यारी लगे, जी हां दोस्तों आजकल छत की डिजाइन बहुत ही मायने रखती है। आजकल गांव में भी छत की डिजाइन डिजाइनर से डिजाइन करवाई जाती है।

और गांव में भी सभी के घरों पर छत की डिजाइन बहुत ही प्यारी की जाती है। छत की डिजाइन (design) बहुत जरूरी इसीलिए है, क्योंकि जब भी कोई मेहमान हमारे घर में आते हैं, और वह हमारे छत के डिजाइन (design) को देखकर हमारी प्रशंसा करते हैं, तो हमें बेहद खुशी होती है।

छत डिजाइन के प्रकार

1 खिंचाव छत का डिजाइन
2 पीओपी माइनस छत का डिजाइन
3 फूल छत की डिजाइन
4 बेस्ट जिप्सम छत डिजाइन
5 प्लास्टर बोर्ड और खिंचाव छत डिजाइन
6 सरल छत डिजाइन