महिलाओं में पेट के निचले भाग में दर्द क्यों होता है पेट के निचले हिस्से में दर्द के कारण क्या है
महिलाओं में पेट के निचले भाग में दर्द क्यों होता है पेट के निचले हिस्से में दर्द के कारण क्या है

पेट के निचले हिस्से में दर्द के कारण क्या है, पेट के निचले हिस्से में दर्द के कारण, pet ke nichle hisse me dard ke upay, pet ko english mein kya kahate hain बाईं ओर पेट के निचले हिस्से में दर्द, पेट के दाहिने साइड दर्द होन।
पेट को अंग्रेजी में क्या कहते हैं

किस कारण से पेट के निचले हिस्से में दर्द हो सकता है। जानें पेडू दर्द का कारण और बचाव के तरीकेपेट के निचले हिस्से में दर्द हो तो क्या करें पेडू में दर्द के घरेलू उपचार।

महिलाओं में पेट के निचले भाग में दर्द क्यों होता है mahilaon mein pet ke nichle bhag mein dard kyon hota hai

आइए दोस्तों अब हम आपको बताते हैं (mahilaon mein pet ke nichle bhag mein dard kyon hota hai) इसी के साथ हम आपको यह भी बताएंगे, कि आखिर महिलाओं के पेट के निचले भाग में दर्द क्यों होता है।

किन कारणों से महिलाओं को pet के निचले भाग में दर्द होता है। कई सारे लोग यह सोचते हैं, कि महिलाओं के पेट (pet) के निचले हिस्से में दर्द होना किसी बीमारी (bimari) को दावत देना है।

महिलाओं के pet निचले भाग में रहने की कई सारी वजह हो सकती है। महिलाओं (ladies) के निचले भाग में दर्द (dard) केसे भी हो सकता है। कभी-कभी खराब खानपान की वजह से भी महिलाओं को pet के निचले हिस्से में दर्द शुरू हो जाता है।

क्योंकि गर्मी (garmi) के समय में हम जो खाते हैं सही प्रकार से नहीं पच पाता है। इसीलिए कई सारी महिलाओं को खाने पीने की वजह से पेट के निचले हिस्से में दर्द की समस्या (problem) हो जाती है।

पेट के निचले हिस्से को पेडू (paddu) या पेल्विस (pelvis) कहा जाता है। मतलब पेट को तो इंग्लिश में stomach कहा जाता है, लेकिन पेट के निचले हिस्से को pelvis कहां जाता है।

वैसे तो महिलाओं के पेट के निचले हिस्से में दर्द होना कोई बड़ी बात नहीं है, क्योंकि महिलाओं को पेट दर्द की समस्या तो चलती रहती है, लेकिन अगर आपको daliy पेट के निचले हिस्से में दर्द हो, तो आपको doctor को जरूर दिखाना चाहिए।

क्योंकि कई बार हम जिसे सामान्य दर्द समझते हैं। वह बहुत बड़ी बीमारी का रूप ले लेता है। इसीलिए किसी भी बीमारी को छोटा ना समझे, तुरंत बीमारी का ilaaj करवाएं।

चलिए अब हम आपको बताते हैं महिलाओं में पेट के निचले भाग में दर्द क्यों होता है

1 महिलाओं को पीरियड के दौरान भी पेट के निचले हिस्से में दर्द रहने की शिकायत रहती है। इसके अलावा period के दौरान महिलाओं को कमर दर्द की शिकायत भी रहती है, लेकिन महिलाओं को पीरियड (period) के दौरान पेट के निचले भाग में सबसे ज्यादा दर्द होता है।

2 इसके अलावा महिलाओं को पेट के निचले हिस्से में दर्द होने का कारण यह भी हो सकता है, कि ज्यादा उम्र होने पर जब मांसपेशियां कमजोर हो जाती है, तब पेट के निचले हिस्से में दर्द होने लग जाता है, कई बार बुड्ढे लोगों को बहुत ही ज्यादा इस तकलीफ का सामना करना पड़ता है।

3 इसके अलावा महिलाओं को पेट के निचले हिस्से में दर्द होने का एक और भी बहुत बड़ा कारण होता है, कई बार महिलाओं (ladies) के bachchedani में गांठ हो जाती है। जिससे भी महिलाओं के पेट के निचले हिस्से में दर्द होना शुरू हो जाता है।

4 कई सारे महिलाओं और पुरुषों को नसबंदी के बाद भी पेट के निचले हिस्से में दर्द शुरू हो जाता है, मतलब ऑपरेशन (operation) करवाने के बाद भी पुरुषों और महिलाओं को पेट के निचले हिस्से में दर्द शुरू हो जाता है‌।

5 कई बार महिलाओं को बहुत बड़ी बीमारी होने की वजह से भी पेट के निचले हिस्से में दर्द शुरू हो जाता है, जैसे पेशाब में संक्रमण, किडनी स्टोन, गुर्दे में संक्रम,ण और अपेंडिक्स, इन बीमारियों की वजह से भी पेट के नीचले हिस्से में दर्द होता है।

6 इसके अलावा महिलाओं के पेट के निचले हिस्से में दर्द इसलिए भी शुरू हो जाता है, कि कई बार महिलाएं असुरक्षित यौन संबंध बना लेती है, जिससे महिलाओं के पेट के निचले हिस्से में दर्द शुरू हो जाता है।

पेट के निचले हिस्से में दर्द के कारण क्या है pet ke nichle hisse mein dard ke Karan kya hai

चलिए अब हम आपको बताते पेट के निचले हिस्से में दर्द के कारण क्या है,(pet ke nichle hisse mein dard ke Karan kya hai) किस कारण से पेट के निचले हिस्से में दर्द हो सकता है। किस कारण से पेट के निचले हिस्से में दर्द होता है। पेट के निचले हिस्से में दर्द क्यों होता है।

चलिए अब जानते हैं पेट के निचले हिस्से में दर्द के कई कारण हो सकते हैं। हमें कई बार पेट (pet) के निचले हिस्से में दर्द होना शुरू हो जाता है, इसके कई कारण हो सकते हैं।

इसके अलावा महिलाओं और पुरुषों दोनों में पेट (pet) के निचले हिस्से में दर्द होने की शिकायत रहती है। इसके अलावा पेट (pet) के निचले हिस्से में दर्द की शिकायत बच्चों को भी होती है।

इसीलिए हम आपको बताएंगे कि pet के निचले हिस्से में दर्द की समस्या किन किन कारणों से होती है।

1 पेट के निचले हिस्से में दर्द की समस्या (problem) महिलाओं को पीरियड (period) आने पर सबसे ज्यादा होती है। पीरियड यानी मासिक धर्म आने पर महिलाओं को पेट के निचले हिस्से यानी पेडू (paadu) में दर्द की शिकायत रहती है।

2 इसके अलावा पेट के निचले हिस्से में दर्द हमारे गलत खानपान की वजह से भी हो जाती है। जब हम कुछ गलत या फिर बाहर का खाना (Khana) खा लेते हैं तो हमें पेट के निचले हिस्से में दर्द की समस्या (problem) हो जाती है।

3 इसके अलावा आपको पेट के निचले हिस्से में यानी पैरों में दर्द की शिकायत अपेंडिक्स (appendix) की वजह से भी हो सकती है। जब कई सारे लोगों को पेट के निचले हिस्से में दर्द की समस्या रहती है, और वह doctor से ilaaj करवाते हैं, तो उनकी report में अपेंडिक्स (appendix) जेसी बीमारी पाई जाती है।

4 इसके अलावा हमें पेट के निचले हिस्से में दर्द कब्ज की वजह से भी हो सकता है। अगर हमें लंबे समय से कब्ज की समस्या (problem)चल रही है, तो हमें पेट के निचले हिस्से में दर्द हो सकता है, इसीलिए अगर आपको ऐसी कोई problem हो तो समय रहते doctor से जांच करवाएं।

पेट के निचले हिस्से में दर्द के कारण pet ke nichle hisse mein dard ke Karan

पेडू में दर्द के कारण आइए दोस्तों हम आपको बताते हैं, पेट के निचले हिस्से में दर्द का कारण क्या हो सकते हैं (pet ke nichle hisse mein dard ke Karan) हमें पेट के निचले हिस्से में दर्द क्यों होता है, किस कारण से हमें पेड़ के नीचे हिस्से में दर्द यानी पेडू में दर्द के किस कारण से होता है।

जी हां दोस्तों का ही सारी महिलाओं का यह सवाल होता है, कि उनको पेट के निचले हिस्से यानी पैडु में दर्द होता है, इसीलिए कई सारी महिलाएं यह सवाल करती है, कि वह पेट के निचले हिस्से मैं दर्द यानी पेडू में दर्द के कारण से कैसे छुटकारा पा सकती है।

पेट में निचले हिस्से में दर्द यानी पेडू में दर्द किस कारण क्यों होता है। किस कारण से हमें पेट के निचले हिस्से में दर्द की अनुभूति होती है।

महिलाओं को पेट के निचले हिस्से में दर्द ऑपरेशन (operation) के कारण हो जाता है, जैसे कई बार महिलाए bacchedani का ऑपरेशन (operation) करवाती है। तब महिलाओं को pet के निचले हिस्से में दर्द हो जाता है।

पेट के निचले हिस्से में दर्द का कारण कोई बीमारी भी हो सकती है, जैसे अपेंडिक्स, यूरिन इन्फेक्शन, गुर्दे का संक्रमण, किडनी स्टोन या यौन संक्रमण से जुड़ी बीमारी के कारण भी पेट (pet) के निचले हिस्से में दर्द हो सकता है

इसके अलावा पेट के निचले हिस्से में दर्द यौन (yon) संबंध (sambandh) बनाने की वजह से भी हो सकता है, इसीलिए शारीरिक संबंध बनाते समय सावधानी रखें।

इसके अलावा कब्ज (kabj) की वजह से भी आपको पेट (pet) के निचले हिस्से में दर्द हो सकता है, इसीलिए अपने pet को हमेशा साफ रखें।