किसकी कितनी उम्र होती है? पक्षियों की उम्र कितनी होती है? हाथी की उम्र कितनी होती है ?

अब हम आपको बताते हैं, कि किस की कितनी उम्र होती है। किन किन जीव की कितनी उम्र होती है। वह कितने साल जीते हैं।

उनका जीवनकाल क्या होता है। आज हम आपको बताते हैं, कि कौन सा जीव कितने बरस तक जीता है। आपने इंसानों की उम्र का तो सुना ही होगा।

इंसान आजकल कोई भरोसा नहीं है, कि वह कितने साल तक जीता है। उसकी उम्र कितनी हो सकती हैं, लेकिन एक अनुमान के अनुसार इंसान की उम्र 100 साल तक होती है।

1 मच्छर की उम्र कितनी होती है machhar ki umra kitni hoti hai
2 कछुए की उम्र कितनी होती है kuchh bhi ki umra kitni hoti hai
3 गाय की उम्र कितनी होती है gay ki umra kitni hoti hai
4 भैंस की उम्र कितनी होती है bhains ki umra kitni hoti hai
5 कौवा की उम्र कितनी होती है kauwa ki umra kitni hoti hai
6 हाथी की उम्र कितनी होती है hathi ki umra kitni hoti hai
7 बाज की उम्र कितनी होती है Baaz ki umra kitni hoti hai

1 मच्छर की उम्र कितनी होती है machhar ki umra kitni hoti hai

अब हम आपको बताते हैं, कि मच्छर की उम्र कितनी होती है‌। मच्छर दो प्रकार के होते हैं। नर मच्छर और मादा मच्छर क्या आपको पता है।

नर मच्छर की आयु कितनी होती है, और मादा मच्छर की आयु कितनी होती है, तो हम आपको बताते हैं, कि नर मच्छर की उम्र 10 से 15 दिन के बीच ही होती है।

इसके अलावा मादा मच्छर की उम्र 2 से 3 हफ्ते की होती है। नर मच्छर 10 से 15 दिन के बीच में ही मर जाता है।

लेकिन मादा मच्छर कुछ दिन तक जीवित रहते हैं। मादा मच्छर दो से 3 सप्ताह तक आराम से जीवित रह सकते हैं।

2 कछुए की उम्र कितनी होती है kuchh bhi ki umra kitni hoti hai

अब हम आपको बताते हैं, कि कछुए की उम्र कितनी होती है। कछुए कब तक जीवित रह सकते हैं। कछुए की उम्र डेढ़ सौ साल से भी अधिक होती हैं।

यह इस धरती पर सबसे ज्यादा जीवित रहने वाला जीव है। इसके अलावा कुछ और में अलग-अलग प्रकार की प्रजातियां होती है।

जिसमें एक प्रजाति जायट टर्टल है, जो कि 300 साल तक कोलकाता के एक जु मैं जीवित रहा था।

3 गाय की उम्र कितनी होती है gay ki umra kitni hoti hai

अब हम आपको बताते हैं, कि गाय की उम्र कितनी होती है। हम सभी गाय को पालते हैं। इससे हमें कई सारे फायदे भी होते हैं।

लेकिन क्या आपको यह पता है, कि गाय की असली उम्र कितनी होती है। औसतन गाय कितने साल तक जीवित रह सकती है।

पशु चिकित्सक के अनुसार एक स्वस्थ गाय 18 से 20 वर्ष तक जीवित रह सकती है, लेकिन गाय की उम्र इससे ज्यादा भी हो सकती है। हम गाय की उम्र को नहीं माप सकते हैं।

4 भैंस की उम्र कितनी होती है bhains ki umra kitni hoti hai

अब हम आपको बताते हैं, कि भैंस की उम्र कितनी होती है। भैंस हम सभी के घर में पाला जाने वाला जानवर है।

भैंस के भी कई सारे फायदे होते हैं। उसके अलावा भैंस की उम्र 15 से 25 वर्ष के बीच की होती है। पशु चिकित्सक के अनुसार स्वस्थ भैंस की उम्र 25 वर्ष तक होती है।

इसके अलावा भैंस का जीवनकाल 25 से कम उम्र में भी समाप्त हो सकता है। भैंस का दूध हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा और ताकतवर साबित होता है।

5 कौवा की उम्र कितनी होती है kauwa ki umra kitni hoti hai

अब हम आपको बताते हैं, कि कौवे की उम्र कितनी होती है। इसके अलावा कौवे के अंदर एक ऐसी अद्भुत शक्ति होती है।

जिसके कारण को भी को पहले ही पता चल जाता है, कि उसकी जीवन की समाप्ति होने वाली है। कौवे की उम्र 4 से 5 साल के बीच होती है।

इसके अलावा जब भी कोई की उम्र समाप्त होने वाली होती है। तब इन्हें अपने आप पता चल जाता है। इससे यह मौत की घाटियों में चले जाते हैं, और वहीं पर उड़ते रहते हैं।

6 हाथी की उम्र कितनी होती है hathi ki umra kitni hoti hai

अब हम आपको बताते हैं, कि सबसे वजनदार जीव की उम्र कितनी होती है। वजन के अनुसार माने तो हाथी में सबसे ज्यादा वजन होता है।

सबसे ज्यादा वजनदार होने के कारण यह काफी बड़े लगते हैं। हाथी की उम्र 50 से 70 साल के बीच में होती है। हाथी 50 से 70 साल के बीच में ही जीवित रहता है।

इसके बाद यह मर जाता है। इसके अलावा हाथी दिखने में सुंदर और विशाल होता है। इसके अलावा आवाज सुनकर हाथी आदमी और औरत की पहचान कर सकता है।

इसके अलावा हाथी कई सारा वजन अपनी पीठ पर लेकर कहीं दूर तक चल सकता है। हाथी देखने में बहुत सुंदर होता है।

7 बाज की उम्र कितनी होती है Baaz ki umra kitni hoti hai

अब हम आपको बताते हैं। बाज की उम्र कितनी होती है। उड़ने वाले पक्षियों में सबसे ज्यादा खतरनाक बाज होता है। इसके पंजे बहुत ही खतरनाक होते हैं।

इसके पंजों की वजह से यह आसानी से भोजन प्राप्त कर सकता है। बाज की उम्र 70 साल होती है,लेकिन इस उम्र को पार करने के लिए

इसको कई सारी तकलीफों का सामना करना पड़ता है, लेकिन इस के पंजे 40 वर्ष की उम्र तक ही सही ढंग से काम करते हैं। उसके बाद मुड़ने के कारण कमजोर हो जाते हैं।

इसके अलावा फिर से भोजन प्राप्त करने में भी बड़ी कठिनाई होती है। बाज की जांच भी मुड़ जाती है। जिसके कारण यह अपने मुंह से भी कम भोजन की प्राप्ति कर पाता है।

पक्षियों की उम्र कितनी होती है pakshiyon ki umra kitni hoti hai

आइए दोस्तों अब हम आपको बताते हैं। पक्षियों (pakshiyon) की उम्र कितनी होती है, जी हां दोस्तों आपने कभी भी pakshiyon की उम्र मापने की कोशिश नहीं की होगी।

पक्षियों (pakshiyon) में सभी जीव आते हैं। जैसे मोर, चिड़िया, तोता, कोयल, आदि जीवों को पक्षी कहा जाता है। पक्षियों (pakshiyon)की उम्र के बारे में कहा जाए, तो इनकी उम्र इंसान (insan) से कम नहीं होती है।

इनकी उम्र (umra) भी 20 से 80 साल (Saal)के बीच में होती है। लेकिन ऐसे कई सारे पक्षी होते हैं। जिनकी उम्र जन्म से 20 साल (Saal) भी होती है। सब जीवो (jeeva) की उम्र अलग-अलग होती है।

दोस्त हम बात करते हैं पक्षियों (pakshiyon) उम्र कितनी होती है, जी हां दोस्तों यह जानना थोड़ा मुश्किल होता है, कि किस पक्षी की Umar कितनी होती है, या पक्षियों (pakshiyon) की उम्र Umar कितनी होती है।

पक्षियों (pakshiyon) की उम्र के बारे में बात की जाए, तो सभी pakshiyon की उम्र अलग-अलग होती है। जैसे हम यह भी कह सकते हैं, कि मनुष्य की उम्र (Umar) अलग-अलग होती है।

वैसे ही पक्षियों (pakshiyon) की Umar भी अलग-अलग होती है। हम किसी पक्षी (pakshi)के बारे में यह नहीं बता सकते हैं, कि इस pakshi की इतनी Umar है, और यह पक्षी (pakshi)इतने साल जी सकता है।

क्योंकि यह तो किसी के भी हाथ में नहीं होता है, कि वह यह बता सके, कि एक पक्षी (pakshi)कितने साल जी सकता है लेकिन कई पक्षियों की Umar होती है। जिसमें उसका मरना तय होता है।

सभी पक्षियों की उम्र अलग-अलग होती है। कौवे (kauwa) की Umar अलग होती है। चिड़िया (chidiya) की उम्र (Umar) अलग होती है। बाज की उम्र अलग होती है। इसी प्रकार सभी जानवरों या पक्षियों की उम्र अलग-अलग होती है।

पक्षियों में किसी की उम्र 10 saal होती है। किसी की 20 saal होती है। उस umar के अंदर वह कभी भी मर सकता है। इसके अलावा इस बात का भी नहीं पता है, कि कोई पक्षी जिसकी उम्र 10 saal है ।

वह 10 साल जी सकता है, या नहीं शायद वह 10 साल पहले भी मर सकता है। इसी प्रकार सभी पक्षियों की उम्र अलग-अलग होती है।

इसके अलावा हम पहले यह बात कर चुके हैं। किस पक्षी की कितनी उम्र (Umar) होती है। इस बारे में हम आपको पहले ही जानकारी दे चुके हैं।

इसके अलावा हमने आपको सभी पक्षियों (pakshiyon) की उम्र भी बता दी है, कि किस पक्षी की कितनी उम्र (Umar) होती है।

तोते की उम्र कितनी होती है। Tote ki umra kitni hoti hai

आइए दोस्तों हम आपको बताते तोता (Tota) की उम्र कितनी होती है। दोस्तों Tota बहुत ही प्यारा पक्षी होता हैै।

तोता हरा (green) कलर (colour) का पक्षी होता है। तोता (Tota) उडने में काफी माहिर होता है। दुनिया में लगभग 393 तरह के (Tota) होते हैं।

दुनिया में 393 Tota की प्रजाति पाई जाती है। इसके अलावा (Tota) अपना भोजन पैरों से पकड़ कर खाता है।

अब हम आपको बताते हैं। (Tota) की उम्र कितनी होती है। जी हां तोते की उम्र इंसान से कम नहीं होती है Tota की उम्र इंसान जितनी होती है।

तोते की उम्र 20 साल (20year) से लेकर 80 साल (Saal) तक हो सकती है। मतलब अपने जन्म (janm) से 80 साल (Saal) तक जी सकता है, लेकिन कई सारे पक्षी दुर्घटना में मर जाते हैं।

गिद्ध की उम्र कितनी होती है gidh ki umra kitni hoti hai

चलिए अब हम जानते हैं, गिद्ध (gidh) की उम्र कितनी होती है gidh की कम नहीं होती है। वैसे तो 2011 के अनुसार gidh संख्या 2080 पाई गई है।

इसके अलावा सबसे ज्यादा गिद्ध (gidh) बुंदेलखंड (Bundelkhand) में पाए जाते हैं। एक प्रकार का एक रंग (rang) का नहीं होता है, कि कहीं रंग के होते हैं।

जैसे काले कत्थई और सफेद (white) रंग के होते हैं। इसके अलावा gidh की उम्र की बात की जाए, तो गिद्ध की उम्र 50 से 60 वर्ष के बीच में होती है।

मोर की कितनी उम्र होती है? mor ke kitni umra hoti hai

आइए अब हम आपको बताते हैं। मोर (mor) की कितनी आई होती है। mor बहुत ही सुंदर और विशाल पक्षी होता है।

यह बारिश के मौसम (mosam) में अपने पंख फैला कर नाचता है। इसके अलावा यहां पर इसके पंख और भी ज्यादा खूबसूरत (beautiful) लगता है।

मोर को पक्षियों का राजा भी कहा जाता है। पक्षियों का राजा (raja) होने के कारण मोर (mor) के सर पर कलंकी लगाई हुई होती है।

मोर को राष्ट्रीय पक्षी घोषित किया गया है, और भारत (India) और श्रीलंका (SriLanka) में सबसे ज्यादा पाए जाते हैं। अब हम आपको बताते हैं।

mor की आयु ((aayu) कितनी होती है। मोर (mor)की आयु 20 साल होती है। जन्म से 20 साल (Saal)की उम्र तक mor जीवित रहते हैं।

सांप की उम्र कितनी होती है? saamp ki kitni umra hoti hai

आइए हम आपको बताते saamp की उम्र कितनी होती है। क्या आप जानते हैं। (saamp) की उम्र कितनी होती है।

तो हम आपको बताते हैं। आप की उम्र कितनी होती है। संबंधित मामलों में शादियों में 10 से 15 साल तक ही होती है।

लेकिन ऐसे कई सारे saamp होते हैं। जिनकी उम्र 25 साल भी हो सकती है। वह 25 साल (Saal) तक जीते हैं। इसके अलावा किंग कोबरा सांप (king cobra saamp) की उम्र 40 से 45 वर्ष मानी जाती है।

इसके अलावा जो छोटे और सामान साफ (saaf) होते हैं। उनको आयु 10 से 15 वर्ष के बीच में ही होती है।

गोरेया की उम्र कितनी होती हैं? goriya ki umra kitni hoti hai

अब हम आपको बताते हैं, गोरया (goriya) की उम्र कितनी होती है। (goriya) बहुत ही छोटी चिड़िया (chidiya) होती है। वैसे तो आजकल गोरिया की प्रजाति भी बहुत कम हो गई है।

goriya की सबसे ज्यादा प्रजाति गांव में पाई जाती है। इसके अलावा राजस्थान (Rajasthan) में गोरेया goriya सबसे ज्यादा पाई जाती है।

यहां के लोग गोरेया को काफी पसंद (Pasand) करते हैं। यह बहुत ही छोटी चिड़िया होती है। इसके दो प्रजाति (prajati) होती है नर चिड़िया और मादा चिड़िया

इसकी दो प्रजातियां (prajatiyan) होती है। देखने में तो यह बहुत ही छोटी होती है, लेकिन फिर भी यह सारा दिन अपना पेट (pet)भरने के लिए मेहनत करती रहती है।

शुतुरमुर्ग की उम्र कितनी होती है chaturmurga ki umra kitni hoti

आइए दोस्तों अब हम आपको बताते हैं। शुतुरमुर्ग (chaturmurgh) की उम्र (umra) कितनी होती है। यहां दोस्तों chaturmurgh बहुत बड़ा जानवर (janwar) होता है।

इसकी ऊंचाई 9 फीट (feet) होती है। इसके अलावा इसमें 155 किलो वजन होता है। इसका वजन 155 किलो होता है। इसके दौड़ने की रफ्तार भी तेज होती है।

इसे दुनिया का सबसे बड़ा पक्षी कहा गया है। इसके भोजन के लिए घास फूस छोटे पेड़ पौधे बस छोटे जानवरों को यह अपना भोजन बनाता है।

इसके अलावा इसकी एक खास बात है। यह भोजन (food) को पचाने के लिए पेट में पत्थर रखता है।