कौन क्या खाता है ? कौन क्या खाती है ? kaun kya-kya khaata hai?तोता क्या खाता है?

कौन क्या-क्या खाता है? kaun kya-kya khaata hai?

आइए दोस्तों आज हम आपको बताते हैं, कि कौन-कौन से जानवर क्या-क्या खाते हैं, और क्या क्या खाती है। अब हम आपको बताते हैं, कि कौन-कौन से जानवर क्या-क्या खाते हैं।

किस janwar का मुख्य भोजन क्या है। सब लोगों को यह नहीं मालूम होता है, कि कौन-कौन से जानवर क्या-क्या खाते हैं, इसीलिए आज हम आपको बताएंगे कि कौन से जानवर क्या खाता है, और क्या खाती है।

अब हम आपको बताएंगे, कि कौन सा पशु क्या खाता है। वह कौन सा पक्षी क्या खाता हैऋ अब हम आपको बताएंगे, कि सहाकारी जीव क्या खाते हैं।

मांसाहारी जीव क्या खाते हैं, और कौन-कौन से जीव सहाकारी होते हैं, और कौन-कौन से जीव मासहारी होते हैं।

1 कछुए का बच्चा क्या खाता है
2 मछली क्या खाती हैं
3 चीता क्या खाता है
4 खरगोश क्या खाता है
5 छिपकली क्या खाती है
6 चीटियां क्या खाती है
7 तोता क्या खाता है
8 भैंस क्या खाती है

1 कछुए का बच्चा क्या खाता है।-: kachhua ka baccha kya khata hai

अब हम आपको बताते हैं कि कछुए का बच्चा खाने में क्या खाता है, और वह किस प्रकार जीवित रहता है। कछुआ सभी प्रकार का भोजन करता है, लेकिन वह छोटे छोटे जीव को खाने में भी रुचि रखता है।

यह मांसाहारी जीव होता है, और यह चूहों को भी खा जाता है। जो कछुआ पानी में रहते हैं। वह साहाकारी होते हैं, लेकिन जो कछुए जंगलों में रहते हैं।

वह मांसाहारी होते हैं, और वह मांस खाना पसंद करते हैं। वह छोटे-छोटे जीव जैसे कि एक पतंगे कीड़े मकोड़े खाते हैं। इसके साथ-साथ वह चूहे भी खाना पसंद करते हैं।

कछुए की गति धीरे होने के कारण यह है। अपने शिकार पर धीरे से ही वार करते हैं, और उन्हें झपट लेते हैं और उनका शिकार कर लेते हैं।

2 मछली क्या खाती है-: machhali kya khati hai

  1. मछली क्या खाती है, हम आपको बता दें, कि मछली शाकाहारी और मांसाहारी दोनों होती है। कुछ मछलियां मांस खाती है। 2 मछलियां सब्जी के पत्ते खाती है, और सबसे ज्यादा मछलियों को सब्जी के पत्ते पसंद होते हैं। इसके अलावा बहुत ज्यादा पसंद होते हैं, और उन्हें ठंडी बहुत ही लगा होता है।

3 इसके अलावा सबसे ज्यादा मछलियों को मटर के दाने खिलाए जाते हैं, क्योंकि मटर के दानों में विटामिन होता है।

4 मछलियों को उबले हुए चावल भी बहुत ज्यादा पसंद होते हैं, उन्हें ज्यादातर उबले हुए चावल ही खिलाए जाते हैं। इससे वह स्वास्थ्यवर्धक बनी रहती है।

3 चीता क्या खाती है-: Chita kya khati hai

चिता एक शिकारी होती है। वह शेर और तेंदुए और हिरण शिकार बनाती है। इसके अलावा चीता और प्रकार का भोजन भी करती है लेकिन वह मांस का भोजन सबसे ज्यादा करती है।

चिता मांसाहारी जीव होती है। यह वयस्क चीता को मार देते हैं, और शावक और चीता की हत्या कर उन्हें खा जाते हैं। जब चीते को भूख लगती है, तो इसकी दौड़ने की गति और भी ज्यादा बढ़ जाती है।

यह ज्यादातर तब हमला करते हैं। जब उन्हें बहुत तेज भूख लगी हुई होती है, और यह अपनी भूख को शांत करना चाहते हैं। तब यह छोटे जीवो पर हमला करते हैं, और उन्हें अपना शिकार बना लेते हैं।

4 तोता क्या खाता है-: tota kya khata hai

तोता एक सर्वाहारी पक्षी है, जो कि शार्क और मांस दोनों खाते है। तौते मरे हुए पक्षियों का मांस खाते हैं। हमें फलों या फुलो के बीज खिलाना चाहिए।

इसके अलावा हमें तरबूज के बीज, संतरे के बीच, भुट्टा, बाजरा, ज्वार, यह सभी चीजें तोते का मुख्य आहार होता है।

सब्जियों तथा फल फ्रूट के छोटे-छोटे टुकड़े भी खिला सकते हैं, जैसे मिर्ची तरबूज के बीज, आम, अमरूद, आदि हम तोते को खिला सकते हैं।

सभी फलों और सब्जियों के बीच इनका मुख्य आहार होता है। ज्यादातर यह इन्हीं चीजों पर निर्भर रहते हैं। इसके अलावा यह पेड़ की पत्तियों को भी खाते हैं।

5 भैंस क्या खाती है।-: Bhains kya khati hai

यह तो आपने सुना ही होगा कि भैंस क्या खाती है। सहाकारी पशु होता है। यह पेड़ पौधों की पत्तियों को खाते हैं।

इसके अलावा यह सूखा चारा भी खाते हैं। इन्हें सबसे ज्यादा हरा चारा पसंद होता है। कुतर खाती है। गेहूं और बाजरे का दलिया भी दिया जाता है।

भैस के दूध को बढ़ाने के लिए इन्हें और भी कई सारे ऐसी चीजें दी जाती है। जिससे यह ज्यादा दूध देती है।

6 चिटिया क्या खाती है -: chidiya kya khati hai

चींटिया पशु मूल के प्रोटीन खाद्य पदार्थ खाते हैं, और यह प्रकृति के अन्य कीड़ा तथा बड़े जानवरों के दिन कीटों के अंडों को भी खाते हैं।

इसके अलावा यह मरे हुए जानवरों पर हमला करती है, और उसे खोखला कर देती है। झुंड में हमला करती है। बड़े-बड़े जानवरों के अंडों को यह खोखला कर देती है।

इसके साथ-साथ अंडों को ग्रहण कर लेती है। चिटी बहुत ही तेज जीव होता है। जब यह हमें काटती है, तो हमारे उस जगह पर जहर फैल जाता है।

हमें वहां पर खुजली आती है, और वहां पर सूजन आ जाती है इसलिए जिद्दी बहुत ही खतरनाक जीव है।

7 छिपकली क्या खाती है -: chipkali kya khati hai

हम आपको को बताते हैं छिपकली क्या खाती है। छिपकली को तो आपने अपने घर में देखा ही होगा। अच्छे से जानते हैं। छिपकली क्या क्या खाती है।

इसके अलावा छिपकली हर तरह का भोजन करती है। वह छोटे-छोटे कीट पतंगों को अपना शिकार बनाती है। इसके अलावा हरि पतियों को भी काफी है।

इसे सर्वाहारी जीव कहां जा सकता है। चिपकली छोटा जीव होता है, इसीलिए इन्हें खाने में भी कम खाने की आवश्यकता होती है।

8 खरगोश क्या खाता है -: khargosh kya khata hai

खरगोश मुख्यतः सहाकारी होता है। यह पेड़ पौधों की पत्तियों को खाता है, और इसके अलावा यह दाना घास व रसोई का बचा हुआ कुछ सामान खाता है।

इसके अलावा हर रोज खरगोश 100 से 120 ग्राम दाना खा लेता है। इसके अलावा खरगोश को फल फ्रूट सब्जी दूध खाने के ऐसे कई सारी चीजें होती है।

खरगोश को खाने में दी जाती है। इससे उसका स्वास्थ्य अच्छा बना रहता है। खरगोश का पालन मुख्य रूप मनोरंजन के लिए किया जाता है।