बवासीर का अचूक इलाज। बवासीर का रामबाण इलाज।

 बवासीर का सिर्फ 1 अचूक इलाज Home Remedies to Cure Hemorrhoids in Hindi

आइए दोस्तों आज हम आपको बताते हैं। बवासीर के उपचार बवासीर कैसे होता है, और बवासीर के घरेलू उपचार क्या क्या है। आजकल गलत खानपान की वजह से हर घर में किसी न किसी को बवासीर हो ही जाता है। बवासीर बहुत ही दुखदाई होता है। बवासीर जैसी बीमारी बहुत ही खतरनाक होती है। इसका सही समय पर इलाज करना बहुत जरूरी होता है।

बवासीर काफी परेशान कर देने वाली बीमारी है। यह किसी भी उम्र में कभी भी हो सकती है, और इस समस्या के होने के बाद हम लोग कई बार हंसी के पात्र भी बन जाते हैं। यह बीमारी हो जाने पर आपके मल त्याग करने वाली जगह मस्से उठ जाते हैं। जब आप मल त्याग करने जाते हैं‌।

तब आपको असहनीय दर्द होता है। बवासीर अंदरूनी और बाहरी दोनों प्रकार की होती है। यह बहुत ही ज्यादा खतरनाक भी होती है।दोस्तों अगर आपके परिवार में भी किसी को यह खास समस्या है। तो उसे निवारण के लिए आपको कुछ खास उपाय करने होंगे

कुछ खास घरेलू नुस्खे की आवश्यकता पड़ेगी। जिसकी सहायता से आप इसे दूर कर सकते हैं। इसके अलावा गलत खानपान भी इस बीमारी के होने का मुख्य कारण होता है। अगर आप बाहर का तला हुआ खाना खाते हैं।

मसालेदार खाना खाने के शौकीन हैं। तो इस समस्या का शिकार होना पड़ेगा। इसीलिए आज हम आपको जो उपाय बताने जा रहे हैं। वह आपके बवासीर को ठीक करने के लिए बहुत ही फायदेमंद है।

बवासीर के इलाज – बवासीर (Piles) को जड़ से खत्म करें 

1 सबसे पहला उपाय हैं। इसके लिए आपको एक कप दूध लेना है, और इसके लिए एक पूरा निंबू लेना है। अगर आप इस नुस्खे को इस्तेमाल करेंगे, तो आप ऑपरेशन से बच सकते हैं। इसके बाद एक कटोरी में नींबू का पूरा रस निकाल लीजिए। इसके साथ ध्यान रखें नींबू के बीजों को निकालना है।

अब आप इसको दूध के साथ प्रयोग करेंगे। इसके बाद आपको एक कटोरी लेनी है। उसमें थोड़ा सा दूध निकालकर आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर, उसे तुरंत पी लेना है। इस दौरान दूध फटना नहीं चाहिए। अगर आप कुछ समय रुकते हैं।

तो यह दूध फट जाएगा। इसीलिए आप इस प्रक्रिया को तुरंत कर ले। इससे दूध नहीं फटेगा, अगर दूध फट गया तो वह बिल्कुल भी फायदा नहीं करेगा। इस उपचार को आप खाली पेट अगर इस्तेमाल करते हैं। तो आपको बहुत फायदा होगा।

2 दूसरा उपाय है। इसके लिए हमें सबसे पहले एक नींबू लेना होगा, और उसे बीच में से काट लेना है। इसमें हमें दूसरी सामग्री कथा चाहिए। कथा जो हम पान में मिलाकर खाते हैं। वह आपको इस्तेमाल करना है। कथा लाल रंग का होता है। अब आप इस कथे को पीश कर हमें इसका पाउडर बना लेना है।

इसके बाद दो भाग किये गये नींबू के ऊपर कथे के पाउडर को डाल देंगे। कथा का बवासीर को तुरंत ही सही कर देता है, कथा बवासीर के लिए रामबाण इलाज है। अगर किसी को काफी समय से यह समस्या है। तो उसे कुछ दिन के लिए यह प्रक्रिया करनी चाहिए।

अगर किसी को तुरंत ही बवासीर हुआ है। तो उसके लिए यह उपाय तुरंत ही काम करता है। दोनों नींबू में लगभग आधा चम्मच कथे का पाउडर डाल दे। यह नुस्खा बहुत ही फायदेमंद है। इसके बाद नींबू के दोनों भाग को खुले स्थान पर रख दें।

इसका सेवन आपको सुबह खाली पेट करना है। इसका सेवन आपको करीबन 8 से 10 दिन तक करना है। इससे आपको शीघ्र ही बवासीर की समस्या खत्म हो जाएगी, इसीलिए यह घरेलू उपाय जरूर करें।

3 इसका तीसरा उपाय है। आपको कुछ केले लेने हैं, और उसके साथ भीमसेनी कपूर लेना है। इसके बाद केले को बीच में से काट ले, और केले को काटने के बाद भीमसेनी कपूर जो कि खाने का वाला केला होता है।

आप केले के बीच में डालकर उसे खाते हैं। तो इससे आपको बवासीर में बहुत फायदा होता है। ध्यान रखें अकेला पका हुआ होना चाहिए। इसके साथ यह भी ध्यान रखें।

आपको 1 दिन में यह प्रक्रिया एक ही बार करनी है, और एक ही केले में डालकर भीमसेनी कपूर खाना है। यह थोड़ा कड़वा लगता है। मगर बवासीर के लिए बहुत ही अच्छा और सरल उपाय है।

4 चोथा उपाय है नारियल की दाढी(नारियल का छिलका) लेकर उसका पाउडर बनाकर, अगर आप 1 या 2 ग्राम छाछ में नियमित रूप से करै। कुछ दिनों तक इसका सेवन करते हैं।

तो इससे आपको खूनी बवासीर में बहुत फायदा होता है। इसीलिए अगर आपके घर में किसी को भी यह समस्या हो रही है। तो आप यह उपाय जरूर करें।

5 पांचवा उपाय है। नियमित रूप से छाछ का सेवन करने से, और आंवला, एलोवेरा का जूस पीने से भी आपको बवासीर में काफी फायदा होता है। इससे पाइल्स, फिशर, व फिस्टुला, में आराम मिलेगा

इसीलिए आप नियमित रूप से छाछ का सेवन करें। क्योंकि यह हमारे शरीर को ठंड पहुंचाती है। इससे आपका बवासीर जल्दी ठीक हो जाता है।