हल्दी वाला दूध पीने के फायदे। हल्दी वाले दूध के 11 बेहतरीन फायदे। Haldi Wala Doodh Ke fayda

हल्दी वाला दूध पीने के फायदे | Benefits Of Turmeric Milk │ Haldi Wala Doodh Ke fayda .

हल्दी वाला दूध पीने के फायदे – आइए दोस्तों आज हम आपको बताते हैं। कि हल्दी वाला दूध पीने से आप के क्या-क्या फायदे हो सकते हैं। हल्दी वाला दूध पीने से आपको क्या-क्या benefits हो सकते हैं। दूध और हल्दी दोनों को एक साथ इस्तेमाल करने से हमारे शरीर को क्या-क्या फायदे मिलते हैं।

अगर आप दूध पीते हैं। तो उसमें आप थोड़ी सी हल्दी डालते हैं, और हल्दी का इस्तेमाल ना करके। जो गांठ वाली हल्दी होती है। उसका इस्तेमाल करें, तो हल्दी वाले दूध पीने के अद्भुत फायदे होते हैं। दूध बनाते समय आधा चम्मच हल्दी डाल ले। जब दूध पक जाए, और उसका ठंडे होने तक इंतजार करें, और दूध हल्का गुनगुना रहे जाए।

तो उसमें थोड़ा सा मीठा डालकर पीने के अद्भुत फायदे होते हैं। इसीलिए आपको हल्दी का दूध पीना चाहिए, हल्दी वाले दूध पीने से आपके शरीर को मजबूती मिलती है। हल्दी के अंदर एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक गुण भरपूर मात्रा में होते हैं।

यह एक बेहतरीन एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल गुणों वाला एक औषधि के रूप में जाना जाता है। जबकि दूध के अंदर कैल्शियम मौजूद होता है, और जब यह दोनों एक साथ मिल जाते हैं। तो इनके अद्भुत फायदे होते हैं।

हल्दी वाला दूध पीने के फायदे – Haldi Wala Doodh Ke fayda .

1 इसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा उस वक्त किया जाता है। जब आपके शरीर में अगर कोई अंदरूनी चोट लग जाए‌। आप कई गिर जाएंगे, कुछ हो जाए। तो उस वक्त हल्दी वाले दूध के सेवन का बहुत ज्यादा advice दी जाती हैं।

यदि किसी कारण से शरीर के अंदरूनी भाग में चोट लग जाए। तो हल्दी वाला दूध उसे जल्द से जल्द ठीक करने में बेहद लाभदायक होता है। क्योंकि यह एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुणों के कारण बैक्टीरिया को पनपने नहीं देता है।

2 इसके साथ-साथ हमारे लिवर के लिए काफी फायदेमंद होता है। हल्दी वाला दूध पीने से लीवर मजबूत बनता है। इसके सेवन से लीवर की बीमारियों में होने वाला खतरा काफी कम हो जाता है। हल्दी वाला दूध natural तरीके से लिवर की सफाई करता है।

3 उससे जहरीले पदार्थ शरीर से बाहर निकलता है। इससे खून की सफाई भी हो जाती है। यह खून को पतला करता है। जो हमारे रक्त वाहिकाएं होती हैं। उनकी गंदगी को भी यह साफ कर देता है। हल्दी वाला दूध हमारे लिवर के लिए काफी फायदेमंद होता है।

4 कुछ महिलाओं के पीरियड्स टाइम पर नहीं होते हैं, या पीरियड्स के दौरान काफी दर्द होता है। तो पीरियड से राहत दिलाने के लिए यह बहुत अच्छा उपाय है। हल्दी वाला दूध पीने से पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से राहत मिलती है।

5 हल्दी वाला दूध पीने से गर्भवती महिला को प्रसव में आसानी होती है। डिलीवरी के बाद सेहत में सुधार, ज्यादा दूध पैदा करना, और शरीर को जल्दी नार्मल करने में हल्दी वाला दूध फायदेमंद है।

6 जिन लोगों के जोड़ों में दर्द रहता है‌, या गढिंया की प्रॉब्लम होती है। हल्दी वाला दूध गठिंया को सही करने में भी काफी फायदेमंद होता है। हल्दी वाले दूध को गढिंया के निदान हड्डियों में टाइट गठिंया के कारण सूजन के उपचार के लिए हल्दी वाला दूध काफी उपयोग किया जाता है। यह जोड़ों और पेशियों को लचीला बना कर दर्द को कम करने में काफी सहायक होता है।

7 टॉक्सिंस को दूर करता है।आयुर्वेद में हल्दी वाले दूध का इस्तेमाल शोधन क्रिया में भी किया जाता है। यह खून में से टॉक्सिंस को दूर करता है।लिवर को साफ करता है।

8 पेट से जुड़ी समस्याओं में इसका सेवन काफी फायदेमंद होता है। हल्दी वाला दूध पेट में गैस बनने से संबंधित सभी समस्याओं का निदान करता है।

9 जो लोग अपनी स्किन को चमकदार बनाना चाहते हैं। उनके लिए भी हल्दी वाला दूध काफी फायदेमंद होता है। रोजाना हल्दी वाला दूध पीने से चेहरा चमकने लगता है। रुई की सहायता से हल्दी वाले दूध को अपने चेहरे पर लगाएं। इससे त्वचा की लाली और चकत्ते कम होंगे। साथ ही चेहरे पर निखार और चमक भी आएगी।

10 आयुर्वेद के अनुसार हल्दी वाला दूध हमारे शरीर में blood circulation को मजबूत करता है। यह हमारे खून को पतला करने वाला और लिम्स तंत्र कि वाहिकाओ की गंदगी को दूर करता है।

11 इसके अलावा हल्दी वाला दूध वजन कम करने में भी काफी सहायक होता है। हल्दी में उपस्थिति योगिक आपके शरीर में जो एक्स्ट्रा चर्बी उसको नष्ट करते हैं। तो यह हमारे शरीर की बढ़ती हुई चर्बी को कंट्रोल करता है। इसलिए यह हमारे वजन को कम करने में भी काफी फायदेमंद होता है।

हल्दी वाला दूध पीने के फायदे। हल्दी वाले दूध के 11 बेहतरीन फायदे। Haldi Wala Doodh Ke fayda

हल्दी वाले दूध पीने के नुकसान – हल्दी दूध के नुकसान – Haldi doodh side effects in Hindi. 

1 अगर आपको पित्ताशय से जुड़ी कोई समस्या है। तो हल्दी वाला दूध आपकी इस समस्या को और बढ़ा देगा। अगर आपकी पित्त की थैली में स्टोन है। तो आपको हल्दी वाला दूध नहीं पीना चाहिए।

2 मधुमेह के रोग में भी हल्दी नुकसान करती है। हल्दी में एक रासायनिक पदार्थ करक्यूमिन पाया जाता है। जो ब्लड शुगर को प्रभावित करता है। ऐसे में अगर आपको मधुमेह है। तो हल्दी वाला दूध पीने से परहेज करना ही बेहतर होगा।

3 नपुंसकता का कारण बन सकता है। हल्दी वाला दूध हल्दी पेस्ट टेस्टोस्टेरॉन के स्तर को कम कर देती हैं। इससे स्पर्म की सक्रियता में कमी आ जाती है। अगर आप अपने फैमिली प्लान कर रहे हैं। तो कोशिश कीजिए। कि हल्दी का सेवन सीमित रूप से करें।

4 हल्दी वाले दूध का बहुत अधिक सेवन करने से आयरन का अवशोषण बढ़ जाता है। यह लोगों में पहले से ही आयरन की कमी है। उन्हें बहुत सोच समझकर ही हल्दी का सेवन करना चाहिए।

5 हल्दी खून का थक्का जमने नहीं देता है। जिसकी वजह से खून का स्त्राव बढ़ जाता है। अगर आप की सर्जरी हुई है, या फिर होने वाली है। तो हल्दी के सेवन से बचें।

6 हल्दी वाला दूध पीने से पहले आप यह जरूर देख ले। कि आपको इससे किसी भी प्रकार की एलर्जी तो नहीं है। लेकिन बहुत सारे लोगों को हल्दी वाला दूध पीते ही उल्टी हो जाती है।

7 अगर हल्दी वाला दूध पीने से किसी के चेहरे पर पिंपल्स मुंहासे होने लगते हैं। तो आप इसका इस्तेमाल ना करें।

8 गर्भवती महिलाओं को हल्दी वाला दूध कम मात्रा में पीना चाहिए। क्योंकि यह गर्भाशय में uterine contraction को पैदा कर देता है।

9 अगर आप रेगुलर दवाइयों का सेवन कर रहे हैं। तो हल्दी दवाइयों के साथ आपको सेवन नहीं करनी है। क्योंकि यह दवाइयों के असर को कम कर देता है।

10 हल्दी वाला दूध हमें सिर्फ सर्दियों में पीना चाहिए। क्योंकि गर्मियों में इसकी तासीर गर्म होती है। इसलिए यह हमारे शरीर में गर्मी पैदा करता है। जिन लोगों का तापमान गर्मियों में काफी बढ़ा हुआ रहता है। इसीलिए गर्मी में हल्दी वाले दूध को नहीं पीना चाहिए।