पतंजलि गर्भनिरोधक गोली नाम। गर्भनिरोधक की आयुर्वेदिक दवा garbh nirodhak tablet name

Best पतंजलि गर्भनिरोधक गोली नाम In Hindi आइए दोस्तों आज हम आपको पतंजलि गर्भनिरोधक गोली नाम यानी पतंजलि गर्भनिरोधक गोली (Patanjali Pregnancy Rokne ki Goli) हम आपको पतंजलि गर्भनिरोधक गोली के बारे में पूरी जानकारी देंगे, कि पतंजलि गर्भनिरोधक गोली कब कैसे और किस प्रकार लेनी चाहिए।

वैसे तो market में ऐसी कई सारी madicine उपलब्ध है। जिससे आप आराम से pregnancy को रोक सकते हैं, लेकिन दवाइयों का सेवन करने के बाद हमें कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, इसीलिए आज हम आपका और सभी लोगों का भरोसेमंद और आयुर्वेदिक पतंजलि गर्भनिरोधक गोली यानी सबसे Best पतंजलि गर्भनिरोधक गोली नाम In Hindi के बारे में बताएंगे।।।

क्योंकि आयुर्वेदिक दवा पर सभी लोग विश्वास करते हैं, इसीलिए गर्भ को रोकने के लिए आपको पतंजलि गर्भनिरोधक गोली का सेवन करना चाहिए। बिना जाने पहचाने market में मिल रही गर्भनिरोधक गोली का सेवन नहीं करना चाहिए।

यह आपके लिए नुकसान दाई (side effect) हो सकता है। अनचाही प्रेगनेंसी से बचने के लिए पतंजलि गर्भनिरोधक गोली का सेवन करना चाहिए।

सबसे Best पतंजलि गर्भनिरोधक गोली नाम In Hindi ? sabse best Patanjali garbh nirodhak Goli in Hindi

यह सबसे बेस्ट पतंजलि गर्भनिरोधक गोली का नाम है, अगर आप चाहे तो गर्भ को रोकने के लिए इन गर्भनिरोधक गोली का इस्तेमाल कर सकते हैं, तो आयुर्वेदिक पतंजलि गर्भनिरोधक गोली यानी सबसे Best पतंजलि गर्भनिरोधक गोली नाम In Hindi के बारे में जानने के लिए हमारे साथ बने रहे हैं।

पतंजलि गर्भनिरोधक गोली, सबसे Best पतंजलि गर्भनिरोधक गोली नाम In Hindi

1 गर्भनिरोधक गोली अनवांटेड 72

गर्भनिरोधक गोली अनवांटेड 72 अनवांटेड किट की तरह ही आती है, यह भी एक अनचाही प्रेगनेंसी को रोकने के लिए ली जाने वाली टेबलेट है। अनवांटेड 72 असुरक्षित यौन संबंध के 72 घंटों के भीतर लेनी होती है।

अगर आप अनवांटेड 72 को समय पर ले लेते हैं, तो आप अनचाही प्रेगनेंसी से बच जाते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि बार-बार आपको अनवांटेड 72 यानी गर्भनिरोधक गोली का सेवन नहीं करना है और नहीं तो यह आपके लिए नुकसान दाई हो सकती है।

2 गर्भनिरोधक गोली अनवांटेड किट

दोस्तों हमने आपको अनवांटेड किट के बारे में नीचे बताया है, कि अनवांटेड किटअनचाही प्रेगनेंसी को रोकने के लिए ले जाने वाले गर्भनिरोधक गोली है। अनवांटेड किट का सेवन महिलाएं बिना किसी चिंता के करती है, क्योंकि अनवांटेड किट भरोसेमंद दवा है। अनवांटेड किट करती आ रही है क्योंकि अनवांटेड किट विश्वसनीय गर्भनिरोधक गोली है

3 गर्भनिरोधक गोली आय पिल की टेबलेट

गर्भनिरोधक गोली आय पिल की टेबलेट ( What is i-pill in Hindi? ) गर्भनिरोधक गोली आय पिल की टेबलेट का सेवन अनचाही प्रेगनेंसी को रोकने के लिए किया जाता है। आय पिल की टेबलेट आपकी योनि के तरल पदार्थ को शुक्राणु से मिलने से रोकती है।

जिससे शुक्राणु का निषेचन नहीं हो पाता है और आप अनचाही प्रेगनेंसी से बच जाते हैं, इसीलिए आपको अनचाहे प्रेगनेंसी से बचने के लिए गर्भनिरोधक गोली आय पिल की टेबलेट का सेवन करना चाहिए।

आइ पिल के उपयोग और लाभ ( i-pill Uses and Benefits in Hindi)

1 आई पिल टेबलेट आपको अनचाहे गर्भधारण से बचाती है।

2 आईपीएल टेबलेट आप के अंडाशय में गांठ बनने से भी रोकती है।

3 इसके अलावा आई पिल टेबलेट पीरियड में हो रहे बदलाव को भी कम करती है।

आई पिल टेबलेट के नुकसान (side effect)

दोस्तों हमें अगर किसी भी चीज का फायदा होता है तो जाहिर सी बात है, हमें उसे नुकसान भी होता है इसलिए आपको आई पिल टेबलेट लेने से पहले आई पिल टेबलेट के नुकसान के बारे में जान लेना चाहिए।

कि आई पिल टेबलेट के नुकसान कौन-कौन से होते हैं।

1 जी खराब होना
2 उल्टी आना
3 थकान महसूस होना
4 चक्कर आना
5 सिर दर्द होना
6 पीरियड में परिवर्तन आना
7 पिंपल्स मुंहासे से होना
8 स्तनो का कोमल होना

पतंजलि गर्भनिरोधक गोली

  1. प्रोटेक्शन का उपयोग करें – Use Protection.

पतंजलि गर्भनिरोधक गोली अगर आप पतंजलि गर्भनिरोधक गोली के की बात करें तो अगर आप चाहे तो प्रोटेक्शन का इस्तेमाल करके भी अनचाही प्रेगनेंसी को रोक सकते हैं। इसके लिए आपको संभोग करते समय प्रोटेक्शन का इस्तेमाल करना होगा।

अगर आप ऐसा करते हैं, तो आप प्रेगनेंसी से बच सकते हैं, इसीलिए अगर आप संभोग करते हैं, और आप बच्चा नहीं चाहते हैं, तो आपको प्रोटेक्शन का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे आप अनचाहे प्रेगनेंसी से बच सकते हैं।

  1. अनवांटेड किट का उपयोग करें – Use Unwanted Kit

पतंजलि गर्भनिरोधक गोली अगर आप चाहे तो अनवांटेड किट का इस्तेमाल करके भी प्रेगनेंसी को रोक सकते हैं। इसके लिए आपको अनवांटेड किट का इस्तेमाल करना होगा। अनवांटेड किट में आपको अनवांटेड किट की सारी टैबलेट का सेवन करना होगा।

जिसमें एक टेबलेट मेफिप्रिस्टोन और दूसरी टेबलेट जिसमें 4 टेबलेट होती है। जिसका नाम मिसोप्रोस्टोल होता है। इन दवाइयों का सेवन आपको करना होगा, इससे आप अनचाही प्रेगनेंसी से बच सकते हैं।

पतंजलि गर्भनिरोधक गोली Patanjali garbh nirodhak Goli

पतंजलि गर्भनिरोधक गोली दोस्तों हमें बहुत खेद है कि पतंजलि ने अभी तक कोई भी पतंजलि गर्भनिरोधक गोली का निर्माण नहीं किया है, अगर आप भी पतंजलि गर्भनिरोधक गोली के बारे में ढूंढते रहते हैं।

या फिर गूगल पर सर्च करते हैं और आपको गूगल पर पतंजलि गर्भनिरोधक गोली के बारे में कोई भी जानकारी नहीं मिलती है, तो यह बिल्कुल सही है क्योंकि अभी तक पतंजलि गर्भनिरोधक गोली नहीं बनी है।

क्योंकि पतंजलि ने अभी तक कोई भी गर्भनिरोधक गोली नहीं बनाई है, इसीलिए आप पतंजलि गर्भनिरोधक गोली के रूप में अनवांटेड 72 या आय पिल की टेबलेट का सेवन कर सकते हैं।

अनवांटेड 72 या आय पिल की टेबलेट पतंजलि गर्भनिरोधक गोली की तरह ही काम करती है। इसके अलावा हमने आपको इन दवाओं के बारे में ऊपर बता दिया है। अगर आप इन दवाइयों का सेवन करते हैं, तो आपको इनके बारे में और जानकारी भी मिल जाएगी।

तो दोस्तों अब तो आप लोगों को यह पता चल ही गया होगा, कि पतंजलि गर्भनिरोधक गोली का निर्माण अभी तक नहीं हुआ है। आप चाहे तो अनवांटेड 72 या आय पिल की टेबलेट का सेवन प्रेगनेंसी को रोकने के लिए कर सकते हैं।

इससे आप अनचाही प्रेगनेंसी से छुटकारा पा सकते हैं।

गर्भनिरोधक की आयुर्वेदिक दवा garbh nirodhak ki ayurvedic dava

गर्भनिरोधक की आयुर्वेदिक दवा दोस्तों आज मार्केट में प्रेगनेंसी को रोकने के लिए कहीं तरीके मौजूद है, जैसे कंडोम, जेल, गर्भनिरोधक गोलियां ऐसी कई सारी चीजें हैं। जिनसे हम अनचाही प्रेगनेंसी को रोक सकते हैं।

लेकिन दोस्तों यह तो आप सभी लोग जानते हैं, कि इन चीजों से जितना आपको फायदा होता है। उससे कहीं ज्यादा आपको नुकसान भी होता है, लेकिन अगर आप चाहे तो इन साइड इफेक्ट से बच सकते हैं, लेकिन ऐसा तभी हो सकता है। जब आप गर्भनिरोधक की आयुर्वेदिक दवा का इस्तेमाल करें।

अगर आप गर्भनिरोधक की आयुर्वेदिक दवा का इस्तेमाल करते हैं, तो आप अनचाही प्रेगनेंसी से बच सकते हैं। इसके अलावा आपको गर्भनिरोधक की आयुर्वेदिक दवा कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होता है।

इसके लिए आपको गर्भ रोकने के लिए गर्भनिरोधक की आयुर्वेदिक दवा का ही सेवन करना चाहिए, तो चलिए हम आपको बताते हैं गर्भ रोकने की दवा का नाम यानी कि गर्भनिरोधक की आयुर्वेदिक दवा का नाम क्या है।

गर्भनिरोधक की आयुर्वेदिक दवा

1 हल्दी गर्भनिरोधक की आयुर्वेदिक दवा

गर्भनिरोधक की आयुर्वेदिक दवा के रूप में हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है, दोस्तों यह तो आप सभी लोग जानते हैं, कि हल्दी हमारे लिए कितनी फायदेमंद होती है। जब भी हमें कि कहीं भी कभी भी चोट लग जाए तो हल्दी हमारे जख्मों को जल्दी भर देती है, लेकिन क्या आप लोग जानते हैं।

हल्दी प्रेग्नेंसी रोकने में भी काम आती है गर्भनिरोध की आयुर्वेदिक दवा के रूप में हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप हल्दी को वैजाइनल ऑरफिस में लगाते हैं, तो यह है और ड्राइंग शुक्राणु से मिलने नहीं देती है और जिससे आप अनचाहे प्रेगनेंसी से बच जाते हैं।

2 पुदीना गर्भनिरोधक की आयुर्वेदिक दवा

गर्भनिरोधक की आयुर्वेदिक दवा के रूप में पुदीने का इस्तेमाल भी किया जाता है। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना पड़ता है। आपको पुदीने के पत्ते सुखाकर और उसे पिसकर उसका पाउडर बना लेना है।

उसके बात संभोग करने के 5 मिनट बाद आपको गुनगुने पानी के साथ एक चम्मच पुदीने का पाउडर ले लेना है। इससे आप अनचाहे प्रेगनेंसी से बस सकते हैं। यह बहुत ही आसान और सरल घरेलू उपाय है।

3 आंवला से केसे गर्भनिरोधक की आयुर्वेदिक दवा

गर्भनिरोधक की आयुर्वेदिक दवा जी हां दोस्तों आंवले ख्वाब गर्भनिरोधक की आयुर्वेदिक दवा के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। गर्भधारण को रोकने के लिए आंवला एक असरदार दवा है, ज्यादातर महिलाएं गर्भधारण को रोकने के लिए आंवले का ही इस्तेमाल करती है।

इसके लिए महिलाओं को आंवले का पाउडर बना लेना है और उसके बाद पीरियड के चौथे दिन से लेकर 16 दिन तक आंवले का पाउडर का सेवन करें। इससे आप अनचाही प्रेगनेंसी से बच सकते हैं। इसके बाद आपको किसी भी दवाई का इस्तेमाल करने की कोई जरूरत नहीं है।

4 गर्भनिरोधक की आयुर्वेदिक दवा अरंडी के बीज

गर्भनिरोधक की आयुर्वेदिक दवा अरंडी के बीज का इस्तेमाल भी गर्भधारण को रोकने के लिए किया जाता है, जानिए कैसे अरंडी के बीज से गर्भनिरोधक की आयुर्वेदिक दवा बनाई जाती है।

अगर शारीरिक संबंध बनाने के बाद महिलाएं 72 घंटे यानी दो दिन के अंदर अरंडी के बीज को खाती है, तो इससे वह प्रेगनेंसी से बच सकते हैं।

5 नीम गर्भनिरोधक की आयुर्वेदिक दवा

गर्भनिरोधक की आयुर्वेदिक दवा अगर आप संबंध बनाने की 5 घंटे बाद नीम के तेल का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे आप गर्भधारण से बच सकते हैं।

इसके अलावा नीम के तेल से आपको कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होता है, क्योंकि नींद एंटीसेप्टिक का काम करता है, तो दोस्तों आप बड़ी आसानी से नीम की सहायता से गर्भधारण को रोक सकते हैं।

गर्भ निरोधक टेबलेट कब ले garbh nirodhak tablet kab

गर्भनिरोधक गोली कैसे काम करती है? चलिए जानते हैं कि गर्भनिरोधक टेबलेट कब लेनी चाहिए जी हां दोस्तों कई सारे लोग हम से यह सवाल करते हैं, कि हमें यह तो पता है कि अनचाही प्रेगनेंसी को रोकने के लिए हमें गर्व निरोधक गोली का इस्तेमाल करना चाहिए, लेकिन हमें गर्भनिरोधक टेबलेट कब लेनी चाहिए उसके बारे में बताइए।

गर्भ निरोधक टेबलेट का सेवन कैसे करना चाहिए और गर्भ निरोधक टेबलेट कब लेनी चाहिए। इसके बारे में जानने के लिए हमारे साथ बने रहे, किस आर्टिकल में आपको गर्भनिरोधक टेबलेट के बारे में और भी कई सारी जानकारी देंगे।

कि गर्भ निरोधक टेबलेट किस परिस्थिति में लेनी चाहिए और गर्भ निरोधक टेबलेट से आपको कौन-कौन से फायदे और नुकसान हो सकते हैं। इसके अलावा में यह भी जानेंगे कि गर्भनिरोधक टेबलेट की प्राइस क्या है।

मार्केट में आपको गर्भनिरोधक टेबलेट कितने रुपए में मिलती है। अब हम आपको बताते हैं, कि गर्भ निरोधक टेबलेट लेने की प्रक्रिया कैसे शुरू करनी है। दोस्तों यह तो आप सभी लोग जानते हैं, कि जब महिला और पुरुष संभोग करते हैं और उसके बाद जब शुक्राणु और अंडाणु निषेचन करते हैं।

तब प्रेगनेंसी होती है इसीलिए अनचाही प्रेगनेंसी को रोकने के लिए हमने गर्भ निरोधक टेबलेट का इस्तेमाल करना चाहिए। गर्भ निरोधक टेबलेट आपके ओवरी से अंडा निकलने से रोकती है। जिससे कि कोई भी शुक्राणु महिला के अंडाणु सैनिटेशन नहीं कर पाता है और आपके गर्भाशय तक नहीं पहुंच पाता है। जिससे महिला के गर्भाशय में कोई भी अंडा नहीं बन पाता है और आपको प्रेगनेंसी नहीं होती है।

गर्भ निरोधक टेबलेट कब ले

आप जानते हैं कि गर्भ निरोधक टेबलेट कब ले कब आपको गर्भ निरोधक टेबलेट का सेवन करना चाहिए। गर्भनिरोधक गोली खाने का तरीका बिल्कुल आसान है। आप गर्भ निरोधक टेबलेट का सेवन संभोग करने से पहले या संभोग करने के बाद भी कर सकते हैं। आपको गर्भ निरोधक टेबलेट का सेवन आपको रोजाना एक ही समय पर करना चाहिए।

उसके अलावा गर्भ निरोधक टेबलेट समय यह निर्धारित कर लेगी आपको इस टेबलेट का सेवन कब करना है। इसके अलावा कर आप इस टेबलेट का सेवन करना कभी कबार भूल जाते हैं तो आपको जिस समय याद आती है।

आपको समय गर्भ निरोधक टेबलेट का सेवन कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि अगले दिन गर्भ निरोधक टेबलेट का सेवन समय पर कर लेना चाहिए ।

इसके अलावा इस बात का ध्यान रखें, कि अगर आप कभी कबार विरोध करना भूल जाते हैं या किसी कारणवश नहीं कर पाते हैं। आपको किसी और प्रोटेक्शन का इस्तेमाल करना चाहिए जेसे कंडोम गर्भनिरोधक टेबलेट लेते समय इन सभी बातों का ध्यान अवश्य रखें।

गर्भ निरोधक टेबलेट नाम एंड प्राइस – garbh nirodhak tablet name and price

गर्भ निरोधक टेबलेट नाम एंड प्राइस चलिए जानते हैं, गर्भ निरोधक टेबलेट नाम एंड प्राइस की गर्भ निरोधक टेबलेट कौन सी है और गर्भ निरोधक टेबलेट कितने रुपए में आती है, दोस्तों गर्भनिरोधक गोली का इस्तेमाल हम बच्चों के बीच गैप देने के लिए भी करते हैं, कि जब किसी महिला को यह बच्चा हो जाता है।

उसके बाद वह दूसरा बच्चा कुछ समय बाद रुक कर करना चाहे, तो उसे गर्भनिरोधक टेबलेट का सेवन करना चाहिए, आप जानते हैं कि करने टेबलेट नाम एंड प्राइस कौन-कौन सी टेबलेट गर्भ निरोधक टेबलेट के रूप में इस्तेमाल की जाती है।

गर्भ निरोधक टेबलेट ज्यादा रूपये कि नहीं आती है। गर्भ निरोधक टेबलेट को कोई भी नॉर्मल व्यक्ति खरीद सकता है। इसके लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ती है। आप गर्भ निरोधक टेबलेट को अपने बजट में ही खरीद सकते हैं।

गर्भ निरोधक टेबलेट नाम एंड प्राइस

1 अनवांटेड 72 टेबलेट हो

गर्भ निरोधक टेबलेट नाम एंड प्राइस अनवांटेड 72 टेबलेट आपको मार्केट में ₹79 मिल जाएगा। इसके लगाकर आप ज्यादा पैकेट में अनवांटेड किट 72 लेते हैं तो आपके पैसे बढ़ जाते हैं।

2 आई पिल टेबलेट

गर्भ निरोधक टेबलेट नाम एंड प्राइस आई पिल टेबलेट एक गर्भनिरोधक गोली है‌। आई पिल टेबलेट को आप किसी भी मेडिकल स्टोर से खरीद सकते हो, आई पिल टेबलेट के 1 पत्ते के आपको ₹104 देने होंगे आई पिल टेबलेट की कीमत ₹104 है।

गर्भ निरोधक टेबलेट price

1 चॉइस बर्थ कंट्रोल पिल्स टैबलेट Birth Control Pills

अब हम आपको चॉइस बर्थ कंट्रोल पिल्स टैबलेट Birth Control Pills के बारे में बताते हैं, Birth Control Pills को गर्भ निरोधक टेबलेट भी कहते हैं। अगर कपास से संभोग के दौरान इस्तेमाल करते हैं।

तो वह अनचाहे प्रेगनेंसी से बच सकते हैं Birth Control Pills का इस्तेमाल गर्भधारण रोकने के लिए किया जाता है् Birth Control Pills गर्भाशय अंडे को बाहर आने से रोकती है। आपको
Birth Control Pills लेने से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

इसे आप एक गिलास पानी के साथ ले सकते हैं। Birth Control Pills की प्राइस की बात करें, तो यह आपको मार्केट में 25 रुपए में मिल जाती है Birth Control Pills की प्राइस ज्यादा नहीं है। यह आपके बजट में ही आती है।

2 Unwanted-72 Tablet अनवांटेड 72 किट की टेबलेट

Unwanted-72 Tablet अनवांटेड 72 किट की टेबलेट आपको 85 रू में मिल जाती है।

3 Mirena IUD

Mirena IUD इस गर्भनिरोधक गोली को आप
₹ 3275 खरीद सकते हैं ।

4 Triquilar Tablet

Triquilar Tablet इस गर्भनिरोधक गोली को आप ₹109 में किसी भी मेडिकल स्टोर से प्राप्त कर सकते हैं।

5 Progynova tablet

Progynova tablet यह भी एक गर्भनिरोधक गोली है यह थोड़ी महंगी आती है। इसे आप 456 मैं मैं खरीद सकते हैं।

6 Diane Tablet

Diane Tablet यह भी एक गर्भनिरोधक गोली है। किससे गर्भपात किया जाता है। Diane Tablet ₹278 की कीमत में आपको मिल जाती है।

7 Femilon Tablet

Femilon Tablet एक गर्भनिरोधक गोली है और
Femilon Tablet आपको मार्केट में ₹232 में मिल जाती है

8 Norethisterone Tablet

Norethisterone Tablet को आप ₹95 में खरीद सकते हैं ।

दोस्तों हमने आपको ऊपर गर्भनिरोधक गोली की प्राइस और गर्भनिरोधक गोली के नाम बताएं, लेकिन दोस्तों हम आपको यहां बता देते हैं, कि गर्भनिरोधक गोलियों के प्राइस बार-बार चेंज होती रहती है। इन गोलियों की हमेशा बदलती रहती है।

Rating: 5 out of 5.