कब्ज से होने वाली बीमारियां कब्ज क्यों होता है कब्ज से बचने के उपाय।
कब्ज से होने वाली बीमारियां कब्ज क्यों होता है कब्ज से बचने के उपाय।

कब्ज होने के कारण (Constipation Causes in Hindi)

आइए दोस्तों, आज हम आपको बताते हैं। कब्ज क्यों होता है, और कब्ज कैसे होता है, और कब्ज से क्या-क्या बीमारियां हो सकती है। यह तो सब लोग मानते हैं, कि अधिकतर रोग पेट की खराबी से ही उत्पन्न होते हैं।

यदि पेट ठीक रहे, तो कोई रोग शरीर में उत्पन्न नहीं होगा। पेट के रोगों के लिए सबसे ज्यादा अगर कोई जिम्मेदार होता है, तो वह कब्ज है। हम यह भी कह सकते हैं, कि कब्ज से हमारे शरीर में सभी लोगों को जन्म देता है।

सब लोग स्वस्थ व प्रसन्न रहना चाहते हैं। कोई भी कब्ज का शिकार नहीं बनना चाहता है। लेकिन कब्ज हो जाता है। कई कारणों से कब्ज दूर होता है। अगर वह कारण ही दूर कर दिए जाए, तो हमें कभी भी कम नहीं होगा।

कब्ज क्यों होता है

सबसे पहले तो हमें साधारण भोजन करना चाहिए। तली हुई चीजें ,मिर्च मसाले ,चौक दी हुई सब्जियां अधिक देर तक पकड़ी हुई सब्जियां, हमारे शरीर के अनुकूल नहीं होती है। यदि हम लगातार तले हुए भोजन करते हैं, तो उसका परिणाम यह होता है, कि हमारे शरीर की मशीनरी को अधिक श्रम करना पड़ता है।

उस भोजन को पचाने के लिए सादे भोजन की जगह तले हुए भोजन को पकाने में शरीर को ज्यादा श्रम करना पड़ता है। दूसरी तली हुई चीजों की चिकनाई आंतों के किनारे पर लग जाती है। उसके बाद हम जो भी चीज खाते हैं। उनकी चिकनाहट उन किनारों पर चिप जाती है।

दो-चार दिन बाद में उसमें सडान उत्पन्न हो जाती है। यहीं से कब्ज की शुरुआत होती है। अगर हम ज्यादा दिन इस पर ध्यान नहीं देते हैं, तो हमें और कई तरह की बीमारियां हो जाती है, जैसे खांसी, दमा, टीवी, आदि बीमारियां हो जाती है। आजकल शुद्ध चीजें बाजार में नहीं मिल पाती है।

अधिक पैसा देने पर भी हमें शुद्ध चीजें बाजार में नहीं उपलब्ध होती है। इसलिए मिलावट की चीजें खाने से‌ हमारे शरीर को हानि पहुंचती है, और शरीर को दूषित करते रहते हैं। शरीर की मशीनरी अधिक श्रम करने से थक जाती है। कमजोर पड़ जाती है, और वह पूरा भोजन पचाने में असमर्थ हो जाती है।

कब्ज से बचने के उपाय – कब्ज के कारण, लक्षण, घरेलू इलाज और परहेज (Home Remedies for Constipation)

कब्ज को दूर करने के लिए गाजर, टमाटर, मटर, पालक, शलजम, धनिया, अदरक, गर्म पानी में उबालकर खाए, और भुना हुआ जीरा, और नमक मिलाकर तीन चार बार पीना चाहिए। जो कुछ भी हम खाते हैं।उसे चबाकर खाएं यदि हम यह नियम बना लें, कि हम प्रत्येक ग्रास को खूब चबा चबाकर खाएंगे।

यह भी आपके स्वस्थ रहने में पूर्ण सहयोग देगा। आंतों के दांत नहीं है। यदि आप भोजन बिना चबाए निकल जाते हैं, तो आंतों को उसे पचाने में अधिक श्रम करना पड़ेगा, और वह इस कारण से कमजोर पड़ती चले जाएंगे। हमारे शरीर के प्रत्येक अंग को काम करना चाहिए, काम ना करने वाला अंग निकम्मा हो जाता है।

इसी प्रकार यदि आप भोजन चबा चबा कर खाएंगे, तो दातों का व्यायाम भी होगा, और आपका डाइजेस्टिव सिस्टम मजबूत रहेगा। जो भी वस्तु हम खाना चाहते हैं। सबसे पहले उसके बारे में यह सोच ले, कि हमारे शरीर के लिए हानिकारक तो नहीं है। जो वस्तु शरीर को हानि पहुंचाने वाली हो, उसे बिलकुल न खायें। शरीर को लाभ पहुंचाने वाली वस्तुओं में सबसे बढ़िया चीज है।

कच्ची साग सब्जी, फल कच्चा, साग सब्जी खाई जाए, तो बहुत लाभदायक होती है। कच्ची सब्जी खाई जा सकती है। उसमें विटामिंस भी बहुत होते हैं। प्रकृति आवश्यकता अनुसार उसे पका भी देती है। नमक, चीनी, खटाई, तथा कड़वाहट, आदि चीजों की आवश्यकता होती है, जो कि प्रकृति पूर्ण रूप से उस में मिलाकर भेजती है।

हमें उसी रूप में खाना चाहिए। तभी हम स्वस्थ रह सकते हैं। ध्यान रखें हरी सब्जी को कभी भी छिलना नहीं चाहिए। क्योंकि छिलने के बाद उसमें से मौजूद सारे विटामिन निकल जाते हैं, तथा वह सब्जी आपके लिए लाभदायक नहीं रहती है। इसीलिए हमें ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियां खानी चाहिए।

कब्ज से होने वाली बीमारियां।कब्ज किन कारणों से होता है?

  1. कब से एक ऐसी बीमारी नहीं है। जिसे लेकर हम निश्चित नहीं रह सकते हैं। कब्ज एक ऐसी बीमारी है। जो हमारे शरीर में कई सारी बीमारियों को पैदा कर देती है इस प्रकार की बीमारी की शुरुआत पेड़ से होती है। इसलिए इसका सबसे ज्यादा साइड इफेक्ट होता है। इसलिए कब्ज से हमें पेट संबंधित बीमारियां हो जाती है। हमारा पेट खराब रहता है। बहुत सारे लोगों को यह पता नहीं चलता है, कि उनको कब्ज हुआ है। इससे वह और कई सारी बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। अगर हमें कब्ज हो जाता है, तो हमें कोई भी चीज खाने में स्वादिष्ट नहीं लगती है। और बार-बार हमारा पेट दर्द करता है।

2 अगर आपकी कब्ज की समस्या है, तो आपकी सांसों से बदबू आने लगती है, और आपके मुंह से भी बदबू आती है। तो आप यह समझ लीजिए कि आपको कब्ज की बीमारी हुई है। जब हम सांस लेते हैं।

तो हमारे सांसो से बदबू आती है, या हम जब भी अपना मुंह खोलते हैं। हमारे अलावा हमारे पास खड़े व्यक्ति को हमारे मुंह से बदबू आती है, तो आप यह समझ लीजिए, कि आप कब्ज के शिकार बन गए हैं।

3 अगर हमें कब्ज होता है, तो हमारी जीभ पर सफेद और मटमेंले लेयर नजर आने लगते हैं। तो आप यह समझ सकते हैं, कि उसे कब्ज की समस्या हुई है। क्योंकि कब्ज हमारे पेट में होता है। इसीलिए हमें मुंह में या मुंह के ऊपर इसके साइड इफेक्ट देखने को मिलते हैं।

4 अगर हमें पेट में दर्द हो रहा है, और पेट भारी लग रहा है। तो हमें कब्ज की समस्या हो सकती है। अगर हम कब्ज में खाना खाते हैं। तो हमारा पेट और भी ज्यादा दर्द करता है।

5 अगर आपको कब्ज की बीमारी है। तो आपको बिल्कुल भी भूख नहीं लगेगी, और कभी भूख लगेगी, तो भूख बराबर नहीं लगेगी। तो आप समझ सकते हैं कि आपको कब्ज है‌।

इससे हमारे चेहरे पर फोड़े फुंसियां निकल आती है। यह कब्ज की निशानी होती है। अगर आपके साथ यह सब हो रहा है। तो आप यह समझ लीजिए कि आपको भी कब्ज की समस्या है।

6 अगर आपका बार-बार जी मिचलाता चलाता है, और आपको ज्यादा से ज्यादा सर दर्द की समस्या रहती है। तो यह भी कब्ज की निशानी होती है। क्योंकि कब्ज हमारे पेट में होता है।

इसीलिए हमारा जी मिचलाता है, और यह तो साधारण सी बात है। इसके कारण आपको सर दर्द की समस्या भी रहने लगती है। आपके सिर में कब्ज के कारण बार-बार दर्द होता है।

7 मल त्याग के समय अगर आपको आवश्यकता से ज्यादा जोर लगाना पड़े‌ तो आप यह समझ सकते हो कि आपको कब्ज हुआ है। मल का गाढ़ापन हो तो भी आपको कब्ज की शिकायत के कारण होता है मल एक ऐसी चीज है

जो हमारे शरीर में अगर ज्यादा देर तक रहती है, तो हमारे शरीर में मानसिक और शारीरिक कई प्रकार की बीमारियां फैला देता है। इसीलिए आपके पेट का साफ होना बहुत जरूरी है। अगर आपका पेट साफ नहीं होता है। तो आपके शरीर में कब्ज के साथ-साथ और भी कई सारी बीमारियां पैदा हो जाती है।

8 कब्ज से कारण हमारे शरीर में गर्मी हो जाती है। जिसके कारण हमारे मुंह में छाले हो जाते हैं। हमारा मुंह खराब हो जाता है। यह तब होता है। जब हमारा पेट साफ नहीं होता है।

हमारे पेट मैं मल जैसे गंदे पदार्थ होते हैं। इससे हमारे शरीर में और भी कई प्रकार की बीमारियां हो जाती है। कब्ज के कारण हमारे चेहरे की रौनक चली जाती है, और हमारा चेहरा बुजा बुजा सा लगता है।

9 कब्ज की वजह से हमारी आंखों की रोशनी भी कम होने लगती है, तथा हमारा सर दर्द ज्यादा होता है। इसके कारण हमें कई प्रकार की आंखों से संबंधित बीमारियां हो जाती है। कब्ज होने पर आपको हरदम बेचैनी सी रहती है। किसी भी काम में नहीं लगता है।

10 कब्ज होने पर हमारा शरीर शारीरिक कमजोर हो जाता है ,और हमारी मर्दाना ताकत भी कम हो जाती है। हमें बार-बार कहीं प्रकार के भ्रम हो जाते हैं। जिस व्यक्ति को ज्यादा कब्ज की समस्या रहती है।

उस व्यक्ति की याददाश्त धीरे-धीरे कम होने लगती है। इसीलिए कब्ज से पेट दर्द के अलावा और भी कहीं सारी बीमारियां पैदा हो जाती है। इसीलिए हो सके तो अपने पेट को अच्छे से साफ होने दें, और ऐसी कोई भी चीज ना खाए। जिससे आपके शरीर में कब्ज हो या और कोई बीमारी हो‌।