Billi paalne ke 10 fayde . बिल्ली पालने के 10 फायदे अपने घर में बिल्ली पालने के फायदे।

Billi paalne ke 10 fayde – आइए दोस्तों आज हम आपको बताते हैं, ghar mein Billi palna ke fayde अगर आप अपने घर में बिल्ली को पालते हैं, तो इससे आपको कौन-कौन से benifit हो सकते हैं।

बिल्ली पालने के फायदे सुनकर आपके पैरों के नीचे की जमीन खिसक जाएगीBilli को पालने के इतने बेहतरीन banifit हैं जिनको सुनकर आप ऐसा सोचने लगेंगे, कि हम भी अपने घर में बिल्ली को पाले

वैसे तो hindu dharm में Billi पालने को शुभ नहीं माना जाता है, लेकिन बिल्ली पालने के भी सारे benifit होते हैं।कुत्ते पालने वाले तो बहुत सारे लोग मिल जाएंगे।

लेकिन बिल्ली को पालने वाले बहुत कम लोग मिलते हैं, क्योंकि उन लोगों को बिल्ली को पालने के फायदे पता ही नहीं होते हैं, कि बिल्ली पालने से उनके घर में क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।

बिल्ली आपका कितना फायदा करा सकती है, तो आज हम आपको बताएंगे, कि बिल्ली आपको कितना फायदा दे सकती है। अगर आप अपने घर में बिल्ली को पालते हैं, तो बिल्ली आपको घर को कैसे पैसे से भर देती है।

बिल्ली पालने के फायदे – Billi paalne ke fayde

स्वास्थ्य के लिए लाभदायक swasthya ke liye labhdayak

बिल्ली पालने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है, कि अगर आप बिल्ली के साथ खेलते हैं, तो आपका ब्लड प्रेशर कम हो जाता है, यानी कि अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है, तो अगर आप अपने घर में बिल्ली को पालते हैं।

रोजाना उसके साथ खेलते हैं, तो आपको blood pressure जैसी समस्या नहीं होती है, और blood pressure control में रहता है। इससे आपके स्वास्थ्य को बहुत लाभ होता है। यह बिल्ली पालने के लिए स्वास्थ्य का सबसे बड़ा लाभ है।

घर में बिल्ली पालने से धन और तरक्की आती है – ghar mein Billi palna se dhan aur tarkki aati hai

इसके अलावा घर में बिल्ली पालने से हमारे घर में पैसे की कोई भी कमी नहीं रहती है, और धन और तरक्की आती रहती है। ऐसा माना जाता है, कि अगर आपके घर में कोई त्यौहार है।

बिल्ली आपके घर के अंदर आती है, तो यह बहुत ही शुभ माना जाता है। इससे आपके घर में पूरे साल पैसे की कमी नहीं आती है, और घर धन-धान्य से संपन्न रहता है, इसीलिए हो सके तो अपने घर में त्योहार के दिन बिल्ली को अवश्य लाएं।

घर में बिल्ली का बच्चा पालना अच्छा होता है ? ghar mein billi ka baccha pala achha hota

अगर आपके घर में भी बिल्ली है, और वह किसी बच्चे को जन्म देने वाली है, तो यह आपके लिए बहुत ही शुभ संकेत होता है। अगर बिल्ली अपने घर में अपने बच्चे को जन्म देती है।

बिल्ली आपके घर में आने वाले कष्ट से निवारण करती है। जब आपके घर में बिल्ली के बच्चे का जन्म होता है। तब आपके घर से सारी बुरी शक्तियां दूर हो जाती है, और आपके सभी काम बनते चले जाते हैं।

बिल्ली पालने से नकारात्मक ऊर्जा दूर रहती है – Billi palna se nakaratmak urja dur rahti hai

अगर आप अपने घर में बिल्ली रखते हैं, तो बिल्ली आपके घर में से नकारात्मक ऊर्जा को दूर करती है।अगर आपके घर पर कोई भी बुरी आत्मा का साया होता है, या फिर बुरी नजर का दोष होता है।

बिल्ली आपको इन दोषो से बचाती है, और आपके घर से नकारात्मक ऊर्जा को ग्रहण कर लेती है। जिससे आपके घर पर आने वाले सभी संकट दूर हो जाते हैं।

बिल्ली का चुपके से दूध पी जाना अच्छा होता है – billi ka chupke se dur bhi Jana achcha hota hai

वैसे तो अगर हमारे घर में बोलने वाली बिल्ली खाने पीने के पात्र में मुंह देती है, तो यह शुभ नहीं माना जाता है, लेकिन इसका एक शुभ कारण भी होता है।

अगर बिल्ली किसी भी पात्र में मुंह देती है, तो धन आने की संभावना बढ़ जाती है, इसीलिए आपको सीखी हुई बिल्ली को पालना चाहिए।

या फिर पाली हुई बिल्ली को ही सिखाना चाहिए, कि उसे अपने घर के खाने पीने वाले पात्रों में मुंह नहीं देना चाहिए।

अकेले आदमी के लिए बिल्ली अच्छी होती है – Akela aadami ke liye Billi acchi hoti hai

अब हम आपको बताते हैं, कि बिल्ली अकेले आदमी के लिए किस प्रकार अच्छी होती है। अगर कोई व्यक्ति अकेला रहता है, और वह भी बिल्ली पालता है, तो उसके लिए टाइम पास का बहुत बड़ा साधन हो जाता है।

और ऐसा माना जाता है कि 82% महिलाएं उन व्यक्तियों को पसंद करती है, जो अपने घर में बिल्ली को पालते हैं, या फिर दिल्ली से बहुत ज्यादा प्रेम करते हैं, उन्हीं व्यक्तियों को पसंद करती है।

इसीलिए आपको इसके दुगने फायदे भी है। एक तो बिल्ली आपके लिए time pass का बहुत बड़ा साधन होती है। इसके साथ-साथ आपको बिल्ली पालने का दूसरा फायदा भी होता है।

बिल्ली दिल की बीमारी के लिए फायदेमंद होती है – Billi Dil ki bimari ke liye faydemand hoti hai

अगर आपको भी दिल से जुड़ी कोई समस्या है, तो आपको बिना अवश्य पालना चाहिए। अगर आप को दिल का दौरा पड़ा है, तो अगर आपके पास बिल्ली रहती है।

तो इससे आपका तनाव दूर होता है, और आपका entertainment होता है, इसीलिए अगर किसी को दिल से संबंधित समस्या होती है, तो उसे बिल्ली की बहुत ज्यादा आवश्यकता होती है, और उसे बिल्ली पालना चाहिए।

बिल्ली आपकी जान भी बचा सकती है – Billi aapki jaan bhi bacha sakti hai

वैसे तो हम सभी लोगों को कुत्ते बिल्ली पालना अच्छा नहीं लगता है, लेकिन कभी-कभी ऐसा कुछ होता है, की बिल्ली हमारी जान भी बचा सकती है, क्योंकि कुत्ते और बिल्ली अपने मालिक पर आने वाले संकट को भाप लेते हैं।

इसके अलावा us में रहने वाले एक बिल्ली के मालिक को कब मिर्गी का दौरा पड़ने वाला है। उस बिल्ली को पता चल जाता है, इसीलिए वह उसे पहले ही सचेत कर देती है।

बिल्ली को होने वाली बड़ी-बड़ी दुर्घटनाओं का पहले ही पता चल जाता है, इसीलिए बिल्ली आपके लिए फायदेमंद साबित होती है। आपके लिए beneficial साबित होती है, और बिल्ली आपकी जान भी बचा सकती है।

बिल्ली चूहो का सफाया कर देती है – Billi chuha ka safaya kar deti hai

the cat kills the mouse अब हम आपको बताते हैं। अगर आप अपने घर में बिल्ली को पालते हैं, तो आपके घर में किसी भी सामान को कोई भी नुकसान नहीं होता है। बिल्ली आपके घर के सामान को चूहे से बचाती है‌।

यदि आप भी आपके घर के अंदर चूहों से बहुत ज्यादा परेशान है, तो आपको अपने घर के अंदर बिल्ली को जरूर रखना चाहिए। बिल्ली आपके घर के अंदर के चूहों का सफाया कर देती है।

चूहों का सफाया करने के लिए बिल्ली बहुत अच्छा माध्यम होती है। अगर आपके घर में चूहे होते हैं, तो आपके घर की चीजों को nuksan पहुंचा सकते हैं, इसीलिए चुहो से बचने का यह बहुत अच्छा माध्यम है।

बिल्ली आपको अच्छी नींद लेने में मदद करती है – Billi aapko acchi nind Lene mein madad karti hai

कई सारे लोगों का कहना है, कि महिलाएं बिल्ली के साथ सोना ज्यादा पसंद करती है। इससे उनको nind बहुत अच्छी आती है। इसके अलावा एक research के अनुसार 41% महिलाओं ने यह स्वीकार किया है, कि उन्हें बिल्ली के साथ सोना ज्यादा अच्छा लगता है।

वह बिल्ली के साथ ज्यादा comfortable feel करती है। इसके अलावा बिल्ली के साथ खेलने से उनकी आधी से ज्यादा थकान उतर जाती है, और वह Billi के साथ बहुत अच्छे से सो पाती है, और उन्हें बिल्ली के साथ बहुत अच्छी नींद आती है।

बिल्ली पालने के नुकसान – Billi palne ke nuksan

1 बिल्ली एक मांसाहारी जीव होता है, ओर बिल्ली पालने से आपको टॉक्सोप्लाजमोसिस toxoplasmosis नाम की बीमारी हो जाती है, और यह बीमारी जानलेवा होती है।

2 अगर आपके घर मैं आप जानवर पालते हैं, या फिर दुधारू जानवर पालते हैं, तो अगर आप अपने घर में बिल्ली रखते हैं, तो आपके घर में दूध देने वाले सारे जानवर सूख जाएंगे।

3 अगर हाल ही में आपके घर में बचा हुआ है, और आप अपने घर में बिल्ली रखते हो, तो इसे नवजात शिशु को खतरा हो सकता है। इंफेक्शन के साथ-साथ बिल्ली की नजर भी बहुत तेज होती है। बिल्ली की नजर भी लग सकती है।

4 अगर आप अपने घर में बिल्ली पालते हैं, तो इसे बिल्ली बार-बार आपका रास्ता काटती है, और यह शुभ नहीं माना जाता है।

5 अगर सुबह सुबह बिल्ली रास्ता काट देती है, तो उससे आपके पूरे दिन के काम खराब होते चले जाएंगे, और आप बहुत परेशान हो जाएंगे।

6 बिल्ली एक मांसाहारी जीव (mashari jiv) होता है। इस वजह से आपको कई सारी बीमारियों (bimariyon) का सामना करना पड़ सकता है।

7 इसके अलावा आपको सबसे बड़ा नुकसान (nakshan) हो सकता है। अगर आप अपने घर में दुधारू जानवर पाल रहे हैं, तो वह बिल्कुल ही सूख जाएंगे।

8 अरे अगर आपके घर में अभी कोई बच्चा पैदा हुआ है, तो नवजात शिशु (navjaat shishu) के लिए बहुत ही ज्यादा खतरे मंद साबित हो सकती है।

9 इसके अलावा हमारे घर पर जभी भी बिजली नहीं होती है। तब हमें अपने घर के सभी चीजों को ढक कर रखना चाहिए, नहीं तो बिल्ली (Billi) उन्हें खराब(kharab) कर देती है।

10 इसके अलावा अगर हम अनजाने में बिल्ली (Billi) का जूठा (juta) खा जाते हैं, तो इससे हमें कई सारी बीमारियां भी हो जाती है। जिसे पेट दर्द(pet dard) आदि इसीलिए ज्यादातर चीजों को हमेशा ढककर या अच्छे से रखें।

अपने घर में बिल्ली पालने से चूहों पर होगा नियंत्रण apne ghar mein Billi palna se chuha per hoga niyantran

आइए दोस्तों अब हम आपको बताते हैं। घर में बिल्ली (Billi)पालने पर नियंत्रण (niyantran) कैसे किया जा सकता है।

वैसे तो हम सभी अपने घर में चूहों से बहुत ज्यादा परेशान रहते हैं।

लेकिन क्या आप लोग यह जानते हैं। इसके लिए हम कई सारे उपाय भी करते हैं।

लेकिन फिर भी हमें चूहों नीजाज नहीं मिलती है। लेकिन अब हम आपको बताते हैं।

बिल्ली (Billi) पालने से आप किस प्रकार चूहों को अपने घर से बाहर निकाल सकती है, या खत्म कर सकती है।

जी हां दोस्तों बिल्ली और चूहे दोनों एक दूसरे के पक्के दुश्मन होते हैं। बिल्ली (Billi) का शिकार हुआ होता है।

इसीलिए चूहा बिल्ली (Billi) को देखकर तुरंत ही अपने बिल में घुस जाता है।

इसीलिए बिल्ली को चूहों को साफ करने के लिए रखा जाता है। जब भी बिल्ली चूहे को देती है।

तो उसे तुरंत ही झपट्टा मारकर पकड़ लेती है, और उसे अपना भोजन (food) बना लेती है।

इसीलिए आपने देखा होगा। कहीं सारे लोग बिल्ली पाल कर रखते हैं। जिससे कि उन्हें क्यों हो से बिल्कुल भी नुकसान (nuksan) नहीं होता है।

क्योंकि जो किसी भी चीज (chij) को बहुत ही जल्दी काट देते हैं। उसे खराब (kharab) कर देते हैं, इसीलिए बिल्ली (Billi) को अपने घर में अवश्य पालना चाहिए।

घर में बिल्ली पालना शुभ क्यों रहता है? Ghar mein Billi palna shubh kyon rahata hai

Why is it good to have a cat in the house? अब हम आपको बताते हैं। घर में बिल्ली (Billi) पालना अशुभ( ashubh) क्यों माना जाता है। भारतीय संस्कृति (sanskriti) के अनुसार घर में बिल्ली वाला शुभ (shubh) माना जाता है।

क्योंकि बिल्ली अशांति और नकारात्मकता का प्रतीक मानी जाती है। वैसे तो कहते हैं, कि लक्ष्मी जी दिल्ली पर सवारी करते हैं, लेकिन फिर भी उसे नकारात्मकता का प्रतीक माना जाता है।

इसके अलावा भी अगर आप बिल्ली पालना चाहते हैं, तो आपको काले कलर (kale colour) की बिल्ली (Billi) बिल्कुल भी नहीं पालनी चाहिए।

अगर आपको अपने घर में बिल्ली पालने है, तो किसी और कलर (colour) की बिल्ली पाले लेकिन आपको काले कलर (kale colour) की बिल्ली बिल्कुल भी नहीं पालनी है।

कहते हैं कि जब भी कोई व्यक्ति किसी शुभ काम के लिए जाता है, तो उसे बिल्ली को नहीं देखना चाहिए, या फिर बिल्ली (Billi) द्वारा उसका रास्ता नहीं कटना चाहिए।

अगर ऐसा हो जाता है, तो उसका बनता काम भी बिगड़ जाता है, इसीलिए हो सके तो अपने घर पर काली बिल्ली बिल्कुल भी ना करें।