बार-बार पेशाब आना घरेलू उपाय। Bar bar peshab aane ke gharelu upay .

बार-बार पेशाब आना घरेलू उपाय – आइए दोस्तों आज हम आपको बताते हैं। कि ह आपको भी बार-बार पेशाब यानी urineआ रहा है, तो इसके लिए आप कौन कौन से घरेलू उपाय कर सकते हैं।

जिसे करने से आपको इस समस्या मैं आराम मिल सकता है। बार बार पेशाब का आना कोई छोटी बात नहीं होती है। कुछ व्यक्तियों को रात में उठकर पेशाब यानी toilet जाना पड़ता है, और कुछ व्यक्तियों को दिन में भी कई बार टॉयलेट जाना पड़ता है।

एक normal व्यक्ति दिन में 5 से 6 बार urine करता है जो 700 mlletter से 3 letter के बीच में होता है, तो जब भी हाल कुछ खाते पीते हैं, तो हमारी body उसमें से जरूरी पोषक तत्वों को आपने आप में ग्रहण कर लेती है।

जो अनावश्यक पोषक तत्व होते हैं, और जो अनावश्यक तत्व होते हैं। उन्हें फालतू बचे हुए मल मूत्र के रूप में बाहर निकाल देता है। अगर आपको 2 घंटे से पहले या फिर बार-बार पेशाब लगते हैं, तो आपको बहुमूत्र की समस्या हो सकती है।

अगर हम दिन में 5 से 6 बार ज्यादा toilet करते हैं। तो हमें बहुमूत्र के समस्या होती है, क्योंकि जब बार बार urine आने लग जाते हैं, तो हमारा urine bladder पर काबू करना धीमा हो जाता है।

बार बार टॉयलेट करने की समस्या किन किन चीजों से आती है

1 हमें बार बार urine की समस्या कुछ खाद्य पदार्थों के खाने से होती है जैसे chai coffee या कुछ दूसरे तरल पदार्थों से हमें बार-बार toilet आने की समस्या हो जाती है।

2 हमें बार बार टॉयलेट आने की समस्या पेशाब में infection हो जाने के कारण sugar यानी मधुमेह की problem होने के कारण, और ज्यादा सर्दी का अनुभव होने पर, इसके साथ साथ किसी भी बीमारी की medicine लेने के कारण, भी हमें बार-बार पेशाब आने की problem हो सकती है।

3 इसके साथ साथ में बार बार toilet आने की समस्या मूत्र मार्ग में pathri होने के कारण भी हो सकती है।

4 अगर बच्चे बार-बार पेशाब करते हैं, तो उनके पेट में कीड़े होने की संभावना भी हो सकती है।

5 अगर आपको sugar या madhumeh जैसी बीमारी है, तो यह बार-बार toilet आने का कारण होता है।

6 kidney में infection होना भी बार-बार पेशाब आने का कारण हो सकता है।

7 अगर आप ज्यादा शराब का सेवन करते हैं। तो भी आपको बार-बार पेशाब की समस्या हो सकती है।

Bar bar peshab aane ke gharelu upay – बार-बार पेशाब आने के घरेलू उपाय

1 सबसे पहले इस नुस्खे को बनाने के लिए आपको चार से पांच चम्मच मेथी के दाने लेने होंगे। फिर उसे एक बर्तन मैं डाल कर गैस पर थोड़ा भूरा होने तक पकाएं, फिर इन्हें थोड़ा गहरा भूरा होने तक भून ले, और फिर इस को पीसकर इसका पाउडर बना लें।

फिर रोजाना दिन भर में आधा चम्मच पाउडर का सेवन करें। इसका सेवन आप पानी के साथ किसी भी समय कर सकते हैं। इस प्रक्रिया को करने के बाद आपको जल्द ही बहुमूत्र की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। क्योंकि मेथी दानों में विटामिन और जिंक जैसे minerals होते हैं।

जो कि बार-बार पेशाब आने की समस्या में बहुत ही ज्यादा benefit देता है, इसीलिए अगर आपको बार-बार पेशाब आने की समस्या हो रही है, तो आप इस नुस्खे का प्रयोग कर सकते हैं। यह बहुत ही सरल तथा आसान उपाय है, और इस उपाय को करने में आपको कोई भी मेहनत नहीं खर्च करनी पड़ती है।

2 अगर आपको बार-बार पेशाब या urineआने की समस्या है, तो आपको अनार के बीज का जूस बनाकर रोजाना एक या दो गिलास पीने से आपको जल्द ही बहुमूत्र यानी बार-बार पेशाब लगने की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

इसके लिए आपके एक या एक से ज्यादा अनार भी ले सकते हैं। इसीलिए अगर आप पहला उपाय नहीं करना चाहते हैं, तो आप यह उपाय जरूर करें, यह बहुत ही सरल उपाय है।

3 अगर आपको भी बार-बार पेशाब की समस्या हो रही है, तो इसके लिए आपको एक गिलास ताजा पानी लेना होगा। इसके बाद इसमें आपको एक चम्मच बेकिंग सोडा मिला लेना है। जब इसका धोल बन जाए, तो इसके बाद इसे तुरंत पी लेना है।

ऐसा करते ही आपको बार बार पेशाब जाने की समस्या से बिल्कुल ही छुटकारा मिल जाएगा। इसके साथ-साथ अगर आपको पेशाब में हल्की जलन होती है, तो वह भी समाप्त हो जाएगी यह उपाय बहुत ही ज्यादा कारगर है।

इस नुस्खे का प्रयोग आप दिन में दो से तीन बार कर सकते हो। इसके साथ-साथ आप यह भी ध्यान रखिए, कि अगर आप इस नुस्खे का प्रयोग दिन में दो से तीन बार करना चाहते हैं।

तो आपको बैंकिंग सोडा की मात्रा एक चम्मच नहीं आधा चम्मच रखनी होगी। अगर आप यह उपाय करते हैं, तो आपको बार-बार पेशाब लगने की समस्या बहुत ही जल्दी समाप्त हो जाएगी।

4 बार-बार पेशाब लगने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए चोथा उपाय है। इसके लिए आपको 8 से 10 तुलसी की पत्तियां लेनी होगी, और इस तुलसी की पत्ती को आपको सुबह खाली पेट चबाना है, और इसके ऊपर से आधा चम्मच शहद भी खाना है।

ऐसा आपको लगातार रोज करना होगा, और अगर आप ऐसा करते हैं। रोजाना बार बार पेशाब जाने की समस्या से आप को जड़ से छुटकारा मिल जाएगा। यह बहुत ही सरल उपाय है। आप इस उपाय को हमेशा भी कर सकते हैं।

साथ ही एक गिलास पानी और बेकिंग सोडा के नुस्खे का जो मैंने आपको बताया है। उसके का भी प्रयोग जरूर करिएगा। इसीलिए आप इस नुस्खे का प्रयोग अवश्य करें।

5 इसके लिए आपको एक कटोरी में जीरा ले लेना है। जीरे का इस्तेमाल हम खाने में करते हैं। यह हमारी रसोई में बड़ी आसानी से मिल जाता है। इसके बाद आपको इसे बारीक पीस लेना है। इसके साथ-साथ आप यह भी ध्यान रखिए, कि जीरे को आपको भूनना नहीं है।

आपको ऐसे ही बारीक से लेना है। पीसने के बाद आपको एक चम्मच जीरे का सेवन सुबह करना है। आप इसका सेवन नाश्ते के बाद कर सकते हैं‌ ताजे पानी के साथ आपको एक चम्मच जीरे का पाउडर नाश्ते के बाद ले लेना है।

इस प्रक्रिया को आप को शाम को भी ताजे पानी के साथ लेना होगा। आपको इसका सेवन दिन में दो टाइम करना होगा। इस प्रक्रिया को आपको कुछ दिन लगातार करना होगा। इसके बाद आपको खुद ही result दिखाई देंगे।

6 अगर आपको रात को बार बार पेशाब जाना पड़ता है, तो इसके लिए आपको रात को गाय के दूध के साथ रोज 5 से 6 छुहारे खाने चाहिए। इससे आपको रात में बार-बार पेशाब लगने की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

7 अगर आपको बार-बार पेशाब लगने की समस्या हो रही है, तो दिन में दो बार एक चम्मच अजवाइन को नमक के साथ खाकर उस पर पानी पी ले, ऐसा कुछ दिनों तक करने से आपको बार-बार पेशाब जैसा रोग बिल्कुल ही ठीक हो जाएगा।