बालतोड़ का घरेलू  इलाज – Baltod Ka Gharelu Ilaj

बालतोड़ के घरेलू नुस्खे – आइए दोस्तों आज हम आपको बताते हैं। बालतोड़ क्या होता है, और बालतोड़ के घरेलू नुस्खे हमारे शरीर के कई हिस्सो पर छोटे-छोटे बाल होते हैं। कई बार यह बाल टूट जाते हैं तो धाव की तरह बन जाते हैं, और इनमें पस बन जाती है। कभी-कभी है।

फोड़े फुंसी की तरह भी निकल जाते हैं। इस तरह के धाव हमारे शरीर पर हो जाते हैं। तो हम उसे बालतोड़ कहते हैं, और बालतोड़ हो जाने पर हमें बहुत ही ज्यादा दर्द होता है। इससे सूजन भी आ जाती है। ऐसे में बालतोड़ को खत्म करने के लिए उसे जल्दी से ठीक करने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खे कर सकते हैं।

कुछ व्यक्तियों के बालतोड़ की समस्या बहुत ही ज्यादा होती है। कई लोगों को एक जगह यह समस्या होकर पूरे शरीर पर फैल जाती है, और बालतोड़ एक ऐसी समस्या है। जो फुंसी से फोड़ा बन जाती है।क्या यह हमें बहुत ही ज्यादा दुखदाई होता है।

अगर हमारे शरीर का कोई बाल टूट जाता है। तो सबसे पहले उसकी एक छोटी सी गांठ बन जाती है।जिसके बाद वह घाव में परिवर्तित हो जाती है। बालतोड़ होना आम बात है। यह बहुत ही दर्दनाक होता है। कभी-कभी हमें दवाइयां खाने के बावजूद भी इससे आराम नहीं मिलता है।

लेकिन यह समस्या तो सभी को होती है। इसीलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं। जिन्हें करने से बालतोड़ की समस्या जल्दी समाप्त हो जाएगी। इन नस्खो से बालतोड़ में बहुत राहत मिलती है।

बालतोड़ के घरेलू नुस्खे – चुटकियों में इन 4 घरेलू उपाय से पाएं बालतोड़ से हमेशा के लिए छुटकारा

हल्दी से बालतोड़ का इलाज

पहला उपाय है हल्दी से बालतोड़ का इलाज हल्दी एंटीसेप्टिक होती है। बालतोड़ पर इसका लेप करने से सूजन जल्दी खत्म होनी शुरू हो जाती है। इससे दर्द में भी राहत मिलती है।

इसीलिए हल्दी को बालतोड़ में ज्यादा से ज्यादा उपयोग में लिया जाता है। हल्दी हमारे घावों को भरने में सहायक होती है। इसीलिए अगर आपको भी बाल थोड़ी जैसी कोई समस्या है। तो आप हल्दी का प्रयोग जरूर करें।

मेहंदी से बाल तोड़ का इलाज

दूसरा उपाय है। मेहंदी से बाल तोड़ का इलाज बालतोड़ हो जाने पर स्क्रीन में काफी जलन होती है। ऐसे नहीं इससे जलन से राहत पाने का सबसे अच्छा उपाय मेहंदी है। मेहंदी का लेप घाव पर लगाने से जलन दूर हो जाती है।

घाव भी जल्दी ठीक हो जाता है। इसीलिए अगर आपके परिवार में किसी को भी बालतोड़ की समस्या है। तो आप मेहंदी का लेप बनाकर लगा सकते हैं। इससे आपको कुछ ही देर में राहत मिल जाएगी।

नीम के पत्तों से बाल तोड़ का इलाज

तीसरा इलाज है। नीम के पत्तों से बालतोड़ का इलाज नीम के एंटीबैक्टीरियल गुण हर तरह के इन्फेक्शन को दूर करने में बेहद ज्यादा लाभकारी माने जाते हैं। नीम के लेप को बालतोड़ पर लगाएं। इससे आपको जल्दी राहत मिलेगी।

वैसे तो उन नियम को आयुर्वेदिक दवाई मानी जाती है। नीम के पत्तों का लेप किसी भी घाव को भरने में सहायक होता है। अगर हमें कहीं भी चोट लगी हो, या फिर बालतोड़ की समस्या हो। तो हम इसका प्रयोग कर सकते हैं। इस नुस्खे को करने के बाद आपको तुरंत राहत मिल जाएगी।

प्याज से बाल तोड़ का इलाज

चौथा उपाय है। प्याज से बाल तोड़ का इलाज प्याज भी घाव जल्दी भरने का काम करता है। प्याज की स्लाइस को काटकर इसे धाव पर लगाएं लगाने के साथ ही प्यास को कपड़े से गांव पर बांधे ले थोड़ी देर बाद से हटा दें।

कुछ दिन लगातार यह नुस्खा करने से बालतोड़ में आपको आराम मिल जाएगा। इसीलिए अगर आपको या आपके परिवार के किसी भी सदस्य को बालतोड़ जैसी कोई समस्या है। तो आप प्याज का इस्तेमाल करके उसे खत्म कर सकते हैं।

दही और जीरे से बालतोड़ का इलाज

पांचवा उपाय है। दही और जीरे से बालतोड़ का इलाज वैसे तो हम दही और जीरे का इस्तेमाल खाने के लिए करते हैं। क्योंकि यह हमारे पेट को ठंडक पहुंचाते हैं। लेकिन यह हमारे शरीर में पेट को ही ठंडक नहीं देता है।

बल्कि बाल तोड़ की समस्या हो जाने पर, उसको शांत करने के लिए भी दही, जीरा, काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए आपको दही में जीरा पाउडर डालकर गाढ़ा पेस्ट बना ले।

इस पेस्ट को घाव पर लगाए। इससे आपको बालतोड़ में जल्दी ही आराम महसूस होगा। अगर आप चाहे तो इसमें पिसी हुई काली मिर्च का पाउडर भी डाल सकते हैं। इससे आपको दर्द से राहत मिलेगी।

बालतोड़ के घरेलू नुस्खे। इन उपायों की मदद से बालतोड़ से कहें अलविदा।

दूध और सरसों के तेल से बाल तोड़ का इलाज

छठवां उपाय है। बालतोड़ के इलाज के लिए हमें एक कप दूध और 25 से 30 ग्राम सरसों का तेल, इसके बाद सरसों के तेल को गर्म करना है, और इसके ऊपर से दूध को डालना है। इसे तकरीबन 5 से 10 मिनट तक गर्म करना है।

फिर इसे ठंडा करके, उपयोग में लेना है। ठंडा होने पर आपको इसका सेवन करना है। इस प्रक्रिया को आपको लगातार 30 से 35 दिन तक करना है, और इसका सेवन आप दिन में कभी भी कर सकते हैं। इसमें आपको तली हुई चीजों का सेवन नहीं करना है।

इसके अलावा खट्टी चीजों का सेवन नहीं करना है, तथा मिर्च मसाले वाली चीजों का भी सेवन नहीं करना है। यह आपकी बालतोड़ की समस्या को बिल्कुल ही खत्म कर देगा। यह आपकी बालतोड़ की समस्या को बिल्कुल ही खत्म कर देगा।

पान के पत्तों से बालतोड़ का इलाज

सातवा उपाय है। पान के पत्ते से बाल तोड़ का इलाज के लिए पान के पत्ते बहुत ही ज्यादा कारगर होते हैं। इसके लिए पान के पत्ते को गर्म करके उसमें Castrol oil लगाकर बालतोड़ पर रख दीजिए।

इसे कपड़े से बांधे ले 3 से 4 दिन में ही बालतोड़ से छुटकारा पाया जा सकता है। इसीलिए आप पान के पत्ते का यह नुस्खा जरूर करें। इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा। इसीलिए आप पान के पत्ते का यह नुस्खा जरूर करें। इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा।