अश्वगंधा कैप्सूल खाने के फायदे। कैप्सूल खाने के क्या-क्या benefit और नुकसान है।

आइए दोस्तों आज हम आपको बताते हैं। आयुर्वेदिक अश्वगंधा कैप्सूल खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं। अगर आप अश्वगंधा capsule खाते हैं, और आपको उसके फायदे नहीं पता है। तो आप इस articlearticle को जरूर पढ़ें।

1 . अश्वगंधा capsule खाने के फायदेअश्वगंधा क्या होता है
2 . अश्वगंधा capsule के लाभ
3 . अश्वगंधा capsule के नुकसान
4 . अश्वगंधा capsule की कीमत क्या है

अश्वगंधा की गंध घोड़े की गंध

इसमें आपको अश्वगंधा कैप्सूल खाने की विधि तथा अश्वगंधा कैप्सूल खाने के क्या-क्या benefit और नुकसान है। आज हम आपको सभी जानकारी देंगे अश्वगंधा कैप्सूल के अंदर एक ही जड़ी बूटी अश्वगंधा root extract पाउडर होती है।

इसको अनेक बीमारियों में अलग-अलग तरह से सेवन किया जाता है, और इसका सेवन से किसी भी उम्र का व्यक्ति आसानी से कर सकता है।अश्वगंधा इसीलिए ज्यादा प्रसिद्ध है क्योंकि यह योवन प्रदान करने वाली एकमात्र जड़ी बूटी है।

इसे भारतीय ginseng भी कहा जाता है। संस्कृत में अश्वगंधा का अर्थ होता है। घोड़े की तरह महक अश्वगंधा की गंध घोड़े की गंध जैसी होती है। इसीलिए इसे अश्वगंधा कहा जाता है। यह तनाव को कम करने वाली प्रसिद्ध जड़ी बूटी है।

इसको लेने से आपका तनाव थकान सब दूर हो जाती हैं। अश्वगंधा का उल्लेख ऋषि पुनर्वसु अतरेया की शिक्षाओं में किया गया है। जिसे 4000 वर्ष से भी ज्यादा हो गए हैं।

अश्वगंधा क्या होता है – Ashvgandha kya hai

अश्वगंधा आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों में सबसे जानी-मानी जड़ी बूटी है। अश्वगंधा का पौधा झाडी नुमा होता है। जिसकी जड़ का इस्तेमाल किया जाता है। अश्वगंधा की जड़ों में से घोड़े की जैसी सुगंध आती है।

इस जड़ी बूटी के अंदर शरीर को शक्तिशाली व बलवान बनाने के साथ शरीर को स्फूर्तिवान बनाने की शक्ति भी है। इसीलिए इसको अश्व यानी कि घोड़ा गंधा यानी की महक जाने की अश्वगंधा कहते हैं। इसका सही नाम Withania Swami Pera है।

अश्वगंधा कैप्सूल के लाभ – Ashwagandha capsule ke Labh

1 अश्वगंधा कैप्सूल शरीर को मजबूत बलवान तथा शक्तिशाली बनाता है। यह शरीर में मांस की वृध्दि करता है, और आपका वजन तेजी से बढ़ा है। यह स्त्री और पुरुष दोनों के प्रजनन को ठीक रखता है।

2 जिन लोगों को मानसिक परेशानियां तनाव अनिद्रा आदि मानसिक परेशानियां है।इसमें यह कैप्सूल बहुत ही ज्यादा लाभदायक होते हैं। इस कैप्सूल से शुक्राणु की संख्या और गुणवत्ता बढ़ती है। अश्वगंधा capsule शरीर में धातुओं की वृद्धि करता है।

3 जिन लोगों को पेशाब के साथ virya निकलना स्वप्नदोष होता है। उसमें एक capsule बहुत ही लाभकारी है।

4 अश्वगंधा कैप्सूल हमारे high blood pressure और high cholesterol को भी control करता है। इससे हमें शरीर सुबह कई सारी बीमारियों से छुटकारा मिलता है।

5 अश्वगंधा कैप्सूल का इस्तेमाल रोजाना दुर्बलता वात विकार जैसी arthritis रोगों को दूर करने के लिए भी किया जाता है। इसके अलावा भी कहीं बीमारियों में इसका इस्तेमाल किया जाता है।

6 अश्वगंधा कैप्सूल का इस्तेमाल उच्च रक्तचाप की समस्या होने पर भी उसका सेवन काफी फायदेमंद होता है।

अश्वगंधा कैप्सूल के नुकसान – Ashwagandha capsule ke nuksan

अश्वगंधा कैप्सूल के फायदे के साथ साथ नुकसान भी हो सकता है। अगर आप अश्वगंधा कैप्सूल का सेवन ज्यादा मात्रा में करते हैं, तो इससे आपके शरीर को काफी नुकसान हो सकता है। अश्वगंधा कैप्सूल के ज्यादा सेवन से आपके पेट में गैस बनना, उल्टी, दस्त, जैसी समस्या पैदा हो सकती है।

इससे आपको पेट से संबंधित कई सारी बीमारियां हो सकती है। इसीलिए इसका सेवन कम मात्रा में ही करें। कुछ लोगों को इस के ज्यादा सेवन से उनके शरीर का तापमान भी बढ़ जाता है, और उनके शरीर पर कई प्रकार side effect हो जाते हैं।

इसीलिए अगर आप इसका सेवन करते हैं, तो आपको डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए। कभी-कभी इसके नुकसान इतने होते हैं। कि इससे रोगी की जान भी जा सकती है। इसीलिए अगर आप इसका इस्तेमाल कर रहे हैं, तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें। इसके अलावा इस कैप्सूल के ज्यादा सेवन से आपके चेहरे पर कील मुंहासे जैसी समस्या भी उत्पन्न हो सकती है।

इसके ज्यादा सेवन से आपके शरीर पर allergy भी हो जाती है। क्योंकि सब की उम्र के हिसाब से इसकी मात्रा अलग होती है। इसीलिए इसका सेवन करने से पूर्व सभी चीजों की जानकारी अवश्य लें।

अश्वगंधा का सेवन विधि। अश्वगंधा कैप्सूल खाने की विधि
Ashvgandha ka Sevan vidhi or ashvgandha capsule khane ki vidhi

अश्वगंधा कैप्सूल खाने के लिए आपको विधिवत कार्य करना चाहिए। आप कैप्सूल का सेवन सुबह शाम खाने के बाद कर सकते हैं। आपको इसका इस्तेमाल दो ही टाइम करना है। एक गोली का इस्तेमाल सुबह खाना खाने के बाद, और एक गोली का सेवन शाम को खाने के बाद करना है।

इसका सेवन आपको 12 घंटे बाद में करना है। इसका सेवन दूध या फिर पानी के साथ ही कर सकते हैं। इसके अलावा और भी कहीं सारी बीमारियों में अश्वगंधा कैप्सूल का इस्तेमाल औषधि के रूप में किया जाता है।

इसीलिए इसका सेवन आपको डॉक्टर की सलाह लेकर करना चाहिए। क्योंकि इसका ज्यादा सेवन करने से कभी-कभी फायदे के स्थान पर नुकसानदायी भी हो सकती है। इसीलिए इसका सेवन आवश्यकता अनुसार ही करें।

अश्वगंधा कैप्सूल की मुल्य क्या है-Ashvgandha capsule ki malya kya hai

अश्वगंधा कैप्सूल आपको किसी भी पतंजलि स्टोर पर आसानी से उपलब्ध हो जाती है‌। अश्वगंधा कैप्सूल के 1 पैकेट यानी 20 कैप्सूल की कीमत मात्र 50 Rs. हैं। यह आपको आसानी से उपलब्ध हो जाता है।

यह केप्सुल आपको online भी मिल जाते हैं। इसीलिए आप इस कैप्सूल का इस्तेमाल जरूर करें। इससे आपको सर्दियों में जरूर इस्तेमाल करना चाहिए। इससे आपके शरीर में गर्माहट बनी रहती है, और आपको सर्दी जुकाम जैसी समस्या से बचे रहते हैं।